जब हम अपने बचपन से गुज़र रहे थे, तब चाहे-अनचाहे हिन्दी सीरियल्स देख ही लेते थे. और उस देखा-देखी में ऐसे कुछ चेहरों पर हमारी नज़र टिक जाती थी और हम भी मम्मी-बुआ के साथ टीवी के सामने रोज़ बैठ जाते थे. आज बैठे-बैठे ये ख़्याल आया कि क्यों न बचपन के उस प्यार को फ़िर से याद किया जाए:

1. राजीव खंडेलवाल

bollywoodlife

‘कहीं तो हागा’ की शुरुआत से ही राजीव लड़कियों के क्रश बन गए थे. लेफ़्ट राईट लेफ़्ट में कैप्टन राजवीर के किरदार से उनका प्यार परवान चढ़ चुका था. इसके बाद राजीव फ़िल्मों में भी आए आमिर, साउंडट्रेक और टेबल नंबर 21 जैसी अच्छी फ़िल्में करने के बाद भी वो बॉक्स आफ़िस पर सफ़लता का स्वाद नहीं चख सके. फ़िलहाल राजीव जी टीवी पर टॉक शो JuzzBatt- संगीन से नमकीन को होस्ट कर रहे हैं.

2. एजाज़ ख़ान

droutinelife

एजाज़ ख़ान ने ऐसे तो टीवी पर कई बड़े रोल किए थे, लेकिन उनको पहचान मिली काव्यांजली और क्या होगा निम्मो का से. इसके बाद सास बहु सीरियल में उनकी बैड बॉय इमेज को लोग पचा नहीं पाए. ‘तनु वेडस मनु’ में निभाया जस्सी का किरदार सबको पसंद आया था. उनकी अगली फ़िल्म Nagesh Kukunoor की मायानगरी होगी.

3. गुरमीत चौधरी

fijitimes

गुरमीत की आंखें लोगों को अपने प्यार में फंसा लेती थीं. ये मेरी लाइफ़ है और कुमकुम- एक प्यारा सा बंधन में उनको काफ़ी पसंद किया गया. गीत- हुई सबसे पराई में मान सिंह के किरदार ने उनकी प्रसिद्धी में चार-चांद लगा दिए. उनका बॉलीवुड करियर शुरु होते ही ख़त्म हो गया. फ़िलहाल वो एक डांस ग्रुप X1X 19 का हिस्सा हैं.

4. आमना शरीफ़

arynews

कहीं तो होगा  में राजीव खंडेलवाल के साथ उनकी जोड़ी को दिल से प्यार मिला. आमना को आखरी बार बड़े पर्दे पर 2014 में आई फ़िल्म ‘एक विलेन’ में रितेश देशमुख के साथ देखा गया था.

5. बरुन सोब्ती

fanpop

हालांकि दिल मिल गए और इस प्यार को क्या नाम दूं से बरुन स्टार बन चुके थे लेकिन लोग उनके लुक के दीवाने श्रद्धा से हुए. फ़िल्मों में पहचान न मिलने के बाद बरुन जल्द ही टीवी की ओर दोबारा मुड़ गए. 

6. श्रुति सेठ

indiatoday

श्रुति तभी दिलों की ख़ास बन गईं थी, जब वो वीजे थी. शरारत की जिया के किरदार से वो सबकी पसंदीदा बन गई. फ़िल्मों में उन्होंने कई छोटे-छोटे किरदार निभाए हैं. राजनीति, फ़ना जैसी फ़िल्मों में उन्हें देखा जा सकता है. पिछले साल उनका एक टीवी शो आया था टीवी, बीवी और मैं. इसके अलावा वो फ़ेसबुक पर फ़िटनेस से जुड़ी बातें करती रहती हैं.

7. अमित टंडन

indiatvnews

इंडियन आइडल के पहले सीज़न में ही लोग अमित की गायकी और लुक के फ़ैन बन चुके थे, इसके बाद जब वो सीरियल्स में आए तो बची-खुची कसर भी पूरी हो गई. फ़िलहाल वो कसम तेरे प्यार की नाम के सीरियल में नज़र आ रहे हैं. अमित के बारे में ज़्यादा जानकारी चाहिए, तो उनकी वेबसाइट पर जाकर उन्हें स्टॉक कर सकते हैं.

8. विवान भठेना

pinterest

टीवी के सुपरस्टार विवान के करियर की शुरुआत क्योंकि सास भी कभी बहु थी से शुरू होती है. इसके बाद वो बॉलीवुड की ओर मुड़ गए, विवान की शैतानी मुस्कान लोगों को बहुत पसंद आती थी. हेट स्टोरी 4, जुड़वा 2 और दंगल में उनके किरदार देखे जा सकते हैं.

9. अनिता हसनंदानी

YouTube

कभी सौतन कभी सहेली से टीवी करियर की शुरुआत करने वाली अनिता वर्तमान में नागिन की दुनिया का हिस्सा हैं. लोग उन्हें छोटे पर्दे पर देखना पसंद करते हैं.

अनिता ने कई तेलगु और तमिल फ़िल्मों में काम किया है, साथ ही साथ कृष्णा कॉटेज, कोई आप सा, दस कहानियां और रागिनी MMS 2 जैसी फ़िल्मों का भी हिस्सा रहीं है. फ़िलहाल अनिता नागिन 3 में काम कर रही हैं.

10. गौरव चोपड़ा

उतरन में गौरवा चोपड़ा ने रघुवेंद्र प्रताप राठौड़ के किरदार में अपनी आवाज़ और लुक से सबको फ़्लैट कर दिया था. Thor: Ragnarok में उन्होंने मुख्य किरदार Thor के लिए हिन्दी में अपनी आवाज़ दी थी. 2016 में बिग बॉस में आने के बाद उन्होंने वेब सीरीज़ Fourplay में काम किया.

11. करन वाही

Winter LOVE in june… #southafrica #capetown #durban #johannesburg

A post shared by Karan Wahi (@imkaranwahi) on

Remix में करन वाही को देख कर लोग रनवीर सिसोदिया के किरदार से प्यार कर बैठे थे. हेट स्टोरी 4 में भी उन्होंने मुख्य किरदार निभाया था. क्रिकेटर से अभिनेता बने करन ने हालिया वेब सीरिज़ Sacred Games में भी महत्वपूर्ण किरदार निभाया है.

12. श्वेता तिवारी

कसौटी ज़िंदगी की के ज़रिये स्वेता तिवारी ने छोटे पर्दे पर सात साल तक लोगों के दिलों पर राज किया है. इसके अलावा ने श्वेता तिवारी कई रिएल्टी शो की हिस्सा रही हैं, श्वेता का अखिरी सीरियल बेगुसराय था.

13. करनवीर बोहरा

जस्ट मुहब्बत से करियर की शुरुआत करने वाले करनवीर बोहरा को शरारत में जिया के बॉयफ्रेंड को तौर पर पहचान मिली. नागिन 2 के अलावा उन्होंने कई शो होस्ट भी किए, जिनमें India’s Best Judwaah है. आने वाले दिनों में Darr Remake और हमें तुमसे प्यार कितना में भी करनवीर के चाहने वाले उन्हें देख सकेंगे.

14. अमित साध

अपने पहले टीवी सिरीयल क्यों होता है प्यार से अमित फ़ेमस हो गए थे, फ़िल्मों में उनका डेब्यु फ़ूंक 2 से हुआ था, जिसे अच्छा नहीं कहा जा सकता. हालांकि उनकी अगली फ़िल्म काइ पो चे! को लोगों ने खूब सराहा. वेब सीरिज़ Breathe में भी उन्होंने प्रमुख किरदार निभाया है. अमित की आगामी फ़िल्म गोल्ड है, जिसमें वो अक्षय कुमार के साथ दिखेंगे.

15. रोनित रॉय

मिस्टर बजाज किसे याद नहीं होंगे, कसौटी ज़िंदगी की से शुरुआत करने के बाद रोनित रॉय कई टीवी सीरियल का हिस्सा रहे. क्योंकि सास भी कभी बहु थी, कमस से, बंदिनी और अदालत ये सभी सीरियल हिट रहे. रोनित का फ़िल्मी करियर भी सफ़ल कहा जा सकता है, उड़ान, टू स्टेट्स , स्टूटेंड ऑफ़ द इयर और अगली में उनके किरदार यादगार हैं.

16. प्राची देसाई

कसम से से प्राची एकता कपूर के ‘K Serial’ से जुड़ी. एक घरेलु लड़की के लुक ने इनको फ़ेमस कर दिया. बॉलीवुड में भी उनकी शुरुआत अच्छी रही. Once Upon A Time In Mumbai के बाद बोल बच्चन और रॉक ऑन में भी प्राची प्रमुख किरदारों में थीं. उनकी अगली फ़िल्म कोशा  होगी.

17. पूरब कोहली

हिप हिप हुर्रे में पूरब कोहली को मज़हर के किरदार में देख कर ऐसा लगता था जैसा कोई अपना दोस्त ही हो. इसके बाद पूरब एक फ़ेसम VJ भी रहे, सा रे गा मा पा सिंगिंग सुपरस्टार के पहले सीज़न की होस्टिंग पूरब कोहली ने ही की थी. पूरब क फ़िल्मी करियर भी शानदार रहा है. वैसे तो पूरब ने कई फ़िल्में की हैं, लेकिन रॉक ऑन में उनके किरदार को सबका प्यार मिला था.

18. अपूर्व अग्नीहोत्री

इस लिस्ट के इकलौते ऐसे अभिनेता जो टीवी में आने से पहले ही फ़ेमस थे. दर्शक अपूर्व को परदेस की वजह से जानते हैं. इसके बाद टीवी में भी उनकी शुरुआत अच्छी रही, जस्सी जैसी कोई नहीं में अरमान सूरी का किरदार यादगार रहा. इसके अलावा अपूर्व बिग बॉस का भी हिस्सा रहे.

19. संगीता घोष

देश में निकला होगा चांद की पम्मी को कौन भूल सकता है. इस किरदार के ज़रिए संगीता गोष को पॉप्युलैरिटी मिली. लोग उन्हें टीवी पर देखना पसंद करते थे. हालांकि इसके बाद संगीता कई टीवी सीरियल का हिस्सा रहीं, लेकिन किसी को पम्मी जैसा प्यार नहीं मिला.

20. सेज़ेन ख़ान

प्रेरणा की बात हो गई, मिस्टर बजाज की बात हो गई, तो अनुराग बासु कैसे छूट सकते हैं. उनके बिना तो ये लिस्ट अधूरी ही रहेगी. कसौटी ज़िंदगी की के एक और रत्न. इन्हें देखते ही समझ आ जाता है कि क्यों कमोलिका इन पर जान छिड़कती थी.

चला गए न 10 साल पीछे?