बॉलीवुड स्टार प्रेमनाथ की गिनती इंडस्ट्री के मशहूर खलनायकों में की जाती है. उन्होंने अपने करियर में क़रीब 250 फ़िल्मों में काम किया था. इनमें बॉबी, जॉनी मेरा नाम, धर्मात्मा, काली चरण, रोटी कपड़ा और मकान जैसी फ़िल्मों के नाम शामिल हैं. उनकी गिनती उस दौर में इंडस्ट्री के आकर्षक छवि वाले अभिनेताओं में भी होती थी. इसलिए प्रेमनाथ का नाम उस दौर की कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा जाता है.

premnath
Source: patrika

इन्हीं में से एक का नाम था मधुबाला. इनकी अदाओं पर उस दौर के कई अभिनेता फिदा थे. इनमें शम्मी कपूर और दिलीप कुमार का नाम भी शामिल हैं. उस दौर में छपी ख़बरों के अनुसार, एक्टर प्रेमनाथ भी मधुबाला से प्यार करते थे और मधुबाला भी उनसे शादी करना चाहती थीं.

प्रेमनाथ और मधुबाला ने कई फ़िल्मों में एक साथ काम किया था. फ़िल्मों की शूटिंग के दौरान दोनों नज़दीक आग गए और एक-दूसरे को दिल दे बैठे. उस दौर में ये ख़बरें चर्चा में थीं कि दोनों का अफ़ेयर था, जो तकरीबन 6 महीने तक चला था. दोनों शादी करना चाहते थे, लेकिन इनके प्यार के बीच धर्म आ गया और उनका प्यार अधूरा रह गया.

premnath

दरअसल, मधुबाला पठान थीं और प्रेमनाथ चाहते थे कि वो हिंदु धर्म अपना कर उनसे शादी कर लें. मगर ये बात मधुबाला को मंजूर नहीं थी. इसलिए दोनों का प्यार परवान न चढ़ सका. इस बात को मधुबाला की बहन शाहिदा ने एक इंटरव्यू में भी सही ठहरया था.

premnath
Source: britannica

उन्होंने कहा था कि आपा प्रेमनाथ से प्यार करती थीं. दोनों का रिश्ता बस 6 महीने तक ही चला था. प्रेमनाथ और मधुबाला के ब्रेकअप की एक और कहानी है. कहते हैं कि प्रेमनाथ और दिलीप कुमार दोनों बेस्ट फ़्रेंड थे. जब प्रेमनाथ को पता चला कि दिलीप कुमार भी मधुबाला से प्यार करते हैं, तो उन्होंने अपने दोस्त की ख़ातिर अपने कदम पीछे हटा लिए थे.

premnath
Source: medium

ख़ैर जो भी हो, प्रेमनाथ एक कमाल के एक्टर थे. उन्होंने फ़िल्म अजित से 1948 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. शुरुआत में उनकी कई फ़िल्में फ्लॉप हुईं, जिनमें वो लीड एक्टर थे. पर बाद में उन्होंने साइड रोल और खलनायकों के किरदार निभाना शुरू कर दिया. उनके खलनायक वाले किरदार लोगों को बहुत पसंद आते थे.

Source: geni

'जॉनी मेरा नाम', में उनका रोल लोगों को ख़ूब पसंद आया था. फ़िल्म बॉबी में उन्होंने डिंपल कपाड़िया के पिता का रोल निभाया था. इसके लिए उन्हें बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर के फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. उनकी आख़िरी फ़िल्म हम दोनों थी, जो वर्ष 1985 में आई थी. हम सब को कई बेहतरीन फ़िल्में देने वाला ये कलाकार 3 नवंबर 1992 को इस दुनिया को अलविदा कह गया था.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.