'प्रिया तेंदुलकर'

बड़े और छोटे पर्दे की वो अदाकारा जो हमारे बीच नहीं हो कर भी, सबके ज़हन में बसी हुई हैं. प्रिया तेंदुलकर सिर्फ़ एक बेहतरीन अभिनेत्री ही नहीं, बल्कि अच्छी लेखिका भी थीं. उन्होंने कई सीरियल और फ़िल्मों में एक्टिंग के साथ-साथ बहुत सी कहानियां भी लिखी हैं. कहा जाता है कि बचपन से ही प्रिया का झुकाव अभिनय की तरफ़ था. इसी वजह से उन्होंने स्कूली पढ़ाई के साथ-साथ एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. 1939 में पहली दफ़ा उन्होंने सत्यदेव दुबे निर्देशित 'हयवदन' धारावाहिक में गुड़िया की भूमिका निभाई.

Priya Tendulkar
Source: famouspeopleindiaworld

हांलाकि, उन्हें अभिनेत्री के रूप में असली पहचान और लोकप्रियता दूरदर्शन पर आने वाले धारावाहिक 'रजनी' से मिली. 1985 में बासू चटर्जी द्वारा निर्देशित 'रजनी' सीरियल में उन्होंने एक साधारण पर आक्रामक गृहणी का किरदार निभाया था. वो गृहणी जो बेख़ौफ़ तरीके से भ्रष्टाचार और सामाजिक बुराइयों के खिलाफ़ आवाज़ उठाना जानती थी.

Rajni
Source: HT

'रजनी' सीरियल में प्रिया ने इतना दमदार अभिनय किया कि वो घर-घर रजनी के रूप में जानी जाने लगीं. ये सीरियल सामाजिक मुद्दों पर आधारित था, इसलिये हर महिला ने रजनी के किरदार से ख़ुद को जुड़ा हुआ पाया. इसी के साथ ये धारावाहिक उस दौर के लोकप्रिय धारावाहिकों में से एक बन गया और आज तक लोग इसे भुला नहीं पाये हैं.

Rajni
Source: gilcpromunlai

'रजनी' के अलावा प्रिया ने एकता कपूर के कॉमेडी शो 'हम पांच' में भी अहम भूमिका निभाई. 90 के दशक के इस शो में उन्होंने फ़ोटो फ्रे़म से बोलती एक मृत बीवी की भूमिका अदा की थी. प्रिया के इस किरदार को भी लोगों ने ख़ूब सराहा और पंसद किया. इसके साथ ही उन्होंने गुलज़ार द्वारा निर्देशित 'स्वयंसिद्ध' में भी काम किया. सुपरहिट सीरियल और फ़िल्मों के अलावा प्रिया तेंदुलकर ने टीवी पर 'द प्रिया तेंदुलकर शो' और 'ज़िम्मेदार कौन' जैसे सफ़ल टॉक शो भी किये. इन टॉक शो में प्रिया के आक्रामक अंदाज़ को काफ़ी पसंद किया गया.

Priya Tendulkar
Source: famouspeopleindiaworld

पर्सनल लाइफ़:

प्रिया तेंदुलकर की शादी उनके को-स्टार करण राज़दान से हुई थी, पर ये शादी ज़्यादा दिन तक नहीं चली और 7 साल के अंदर ही दोनों अलग हो गये. वहीं 47 की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई थी. प्रिया तेंदुलकर की मौत से सिर्फ़ सेलेब्स ही नहीं, बल्कि आम जनता भी काफ़ी आहत हुई थी.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.