Railway Stations Iconic Scenes : बॉलीवुड मूवीज़ (Bollywood Movies) में रोमांटिक लव स्टोरी में ट्रैजेडी और ड्रामा ना हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है. ये इन मूवीज़ की देन है कि लोगों का हैप्पी एंडिंग पर विश्वास और मज़बूत हो गया है. इसके अलावा ये मूवीज़ हमें प्राकृतिक सुंदरता का भी एक्सपीरियंस कराती हैं. पहाड़ों से तालाब, नदियां और समुद्र तक, इन सभी परिदृश्यों को बॉलीवुड फ़िल्मों में जगह मिली है. इसके अलावा इन मूवीज़ ने हमें ये भी दिखाया है कि रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में शूट किए गए सिंपल सीन कैसे हो सकते हैं. क्या आपको फ़िल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘कुछ कुछ होता है’ का ट्रेन सीन याद है? 

Railway Stations Iconic Scenes
zeebiz

तो आइए आपको भारत के उन रेलवे स्टेशनों के बारे में बताते हैं, जो बॉलीवुड मूवीज़ का हिस्सा रहे हैं.

1. छत्रपति शिवाजी महाराजा टर्मिनस

अगर आपको ख़ूबसूरत विक्टोरियन आर्किटेक्चर देखना हो तो, मुंबई के रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी महाराजा टर्मिनस चले जाइए. ये हमेशा लोगों से ख़चाखच भरा रहता है. यहां ‘Ra.One‘ फ़िल्म की शूटिंग हुई थी. इसके अलावा वेब सीरीज़ ‘मॉडर्न लव मुंबई’ में भी इसकी झलक देखी गयी थी. 

youtube

ये भी पढ़ें: एक आदर्श रेलवे कोच ऐसा भी, जिसकी सफ़ाई और रख-रखाव पैसेंजर ही करते हैं

2. आपटा रेलवे स्टेशन

आपटा भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशनों में से एक है. इसमें एक तरफ़ हिल्स हैं और दूसरी साइड प्लेन रोड है. ये स्टेशन मुंबई से कुछ घंटे की दूरी पर है. ये स्टेशन कई बॉलीवुड मूवीज़ में फ़ीचर हुआ है. इसमें फ़िल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का आइकॉनिक सीन ‘जा सिमरन जा‘ भी शामिल है. इसके अलावा फ़िल्म ‘रंग दे बसंती‘ और ‘ख़ाकी’ की शूटिंग भी यहां हुई है. 

youtube

3. कल्याण जंक्शन

फ़िल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस‘ में ‘राहुल’ (शाहरुख़ ख़ान) और ‘मीनम्मा’ (दीपिका पादुकोण) की मुलाकात ट्रेन में होती है. जिस सीक्वेंस में वो मिलते हैं, उसकी शूटिंग कल्याण जंक्शन में हुई है. उनकी कहानी ट्रेन के सफ़र से शुरू होती है. जिस ट्रेन में वो दोनों बैठे थे, वो एक वास्तविक ट्रेन है, जो आप मुंबई से चेन्नई पहुंचने के लिए पकड़ सकते हैं. यहां के सफ़र में आपको कुछ अद्भुत नज़ारे दिखाई देंगे.

4. रतलाम जंक्शन

किसने सोचा था कि ज़्यादातर रेलवे के नक्शों में दिखाई देने वाला और सेव के लिए फ़ेमस एक छोटा सा शहर इतना पॉपुलर बन जाएगा? ये तब हुआ, जब फिल्म ‘जब वी मेट’ का एक सीन रतलाम जंक्शन में शूट किया गया. यहां पर ही गीत (करीना कपूर ख़ान) अपनी ट्रेन दूसरी बार मिस कर देती है और उनकी और आदित्य (शाहिद कपूर) की लव स्टोरी की शुरुआत होती है. ये सीन भले ही कुछ मिनटों का हो, लेकिन ये व्यूअर्स के दिमाग़ में हमेशा-हमेशा के लिए बस चुका है. 

5. दार्जीलिंग रेलवे स्टेशन

दार्जीलिंग मूवी शूट्स के लिए काफ़ी अच्छी जगह है. इस हिल स्टेशन में कई मूवीज़ की शूटिंग हुई है, जिसमें ‘मैं हूं ना’, ‘बर्फ़ी’, ‘आराधना‘ शामिल हैं. फ़िल्म ‘परिणीता’ में दार्जीलिंग की टॉय ट्रेन और वहां के स्टेशन को दिखाया गया था. फिल्म ‘मैं हूं ना‘ में वो सीन, जब SRK ट्रेन से प्लेटफार्म पर स्टीम से घिरे हुए उतरते हैं, वो भी इसी स्टेशन पर शूट हुआ था. 

ये भी पढ़ें: आज भी अंग्रेज़ों के कब्ज़े में है ये रेलवे ट्रैक, इस्तेमाल के लिए देने पड़ते हैं करोड़ों रुपये

6. शिमला टॉय ट्रेन

नॉर्थ इंडिया की UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट में से एक कालका-शिमला रेलवे एक पॉपुलर रूट है, जिसे स्टनिंग पहाड़ों के दृश्य देखने के लिए ज़रूर जाना चाहिए. इसकी ट्रेन जर्नी कई मूवीज़ जैसे ‘जब वी मेट‘ में फ़ीचर हुई है. फ़िल्म ‘दोस्त‘ का गाना ‘गाड़ी बुला रही है’ भी यही शूट हुआ था. 

7. नीलगिरी रेलवे

ये आर्टिकल ऊटी ट्रेन और स्टेशन के नाम का ज़िक्र किए बिना अधूरा है. हर समय का क्लासिक गाना ‘छैया छैया‘ भी ऊटी ट्रेन के ऊपर फ़िल्माया गया है. ये ट्रेन पहाड़ों और कई सुरंगों से होकर गुज़रती है. 

इन रेलवे स्टेशन का एक बार ज़रूर टूर कर आओ.