Raj Kapoor: फ़िल्म इंडस्ट्री की नींव रखने वाले कपूर खानदान से न जाने कितने सितारे निकले हैं. शुरुआत हुई पृथ्वीराज कपूर से. इनके बाद राज कपूर (Raj Kapoor) और फिर सिलिसला चलता चला गया, जो आज तक चल रहा है. शो मैन राज कपूर ने फ़िल्मों के पैमाने को अपने अभिनय से उस बुलंदी पर पहुंचा दिया जहां पहुंचना लोगों का सपना है, उनके जैसी एक्टिंग करने के बारे में कोई सोच भी नहीं पाता है. इनकी एक्टिंग के दीवाने सिर्फ़ भारत में ही नहीं थे, बल्कि रूस, इटली और चीन जैसे देशों में भी थे. राज कपूर (Raj Kapoor) के हर किरदार को विदेशों में ख़ूब सराहा जाता था. राज कपूर इतना बड़ा नाम हो गए कि विदेश तो क्या पाकिस्तान की आर्मी भी उनकी दीवानी हो गई थी.

इसी से जुड़ा एक बेहतरीन क़िस्सा है, जो साबित करता है राज कपूर वाकई फ़िल्मी दुनिया के शौ मैन थे.

Raj Kapoor
Source: newsbytesapp

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जानिये ऐसा क्या हुआ था कि राज कपूर को बचाने के लिए वहीदा रहमान उनकी गोद में बैठ गई थीं

Raj Kapoor

आपको बता दें, उस दौर में राज कपूर के साथ राहुल रवेल असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम करते हैं. इन्होंने ही इस शानदार वाक्ये का ज़िक्र बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में किया था. उन्होंने बताया,

ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की फ़िल्म ‘बॉबी’ की शूटिंग के दौरान उन्होंने राज कपूर को असिस्ट किया था. तभी फ़िल्म की डिमांड के आधार पर पूरी यूनिट शूटिंग करने के लिए कश्मीर गई थी.
Raj Kapoor
Source: toiimg

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए बताया,

इसी फ़िल्म का एक सीन शूट करने के दौरान जब राज कपूर (Raj Kapoor) चौकी के पास से गुज़रे तो उन्हें एक बैरिकेड दिखा, जहां से आगे जाने के लिए उन्हें मना कर दिया गया. इस पर राज कपूर ने कहा कि जाओ और अपने कमांडर को कहो जाकर कि राज कपूर आए हैं. कमांडर ने जैसे ही राज कपूर का नाम सुना वो फ़ौरन उनके स्वागत के लिए आ गए. इतना ही नहीं पूरी टीम को भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर पहुंचाने के लिए दो जीप भी मंगवाई.

ये भी पढ़ें: क़िस्सा- जब लाख कोशिशों के बाद भी नेहरू जी फ़िल्म करने के लिए नहीं मना पाए थे राज कपूर

Raj Kapoor
Source: ap-southeast-1

आगे बताया,

जब हम बॉर्डर पर पहुंचे तो हमने देखा कि पाकिस्तान के कई सैनिक अपने बंकर से निकलकर बाहर आए. पूछने पर पता चला कि, उन्हें रेडियो पर बताया गया था कि राज कपूर आए हैं तो वो उनसे मिलने आ गए. सैनिकों ने हमें दूर से पाकिस्तान का बॉर्डर भी दिखाया.
Raj Kapoor
Source: wikimedia

इसके बाद जो हुआ वो बहुत ही चौंकाने वाला था, उन्होंने बताया,

हम सब सैनिकों से बातें कर रहे थे और पाकिस्तान का बॉर्डर देख रहे थे, तभी हमने देखा कि कुछ ही देर में वहां पाकिस्तान की दो गाड़ियां आईं और उसमें से हाथ में ताज़ा जलेबी लेकर सैनिक निकले. वो सब हमें अपने हाथों से खिला रहे थे. उस लम्हें को हम में से कोई भी नहीं भूल सकता, वो लम्हा बहुत ही भावुक था और प्यार भरा भी, जिसे मैं कभी भूल नहीं पाऊंगा.

आपको बता दें, शो मैन राज कपूर मूल रूप से पेशावर के रहने वाले हैं, जो आज़ादी के बद पाकिस्तान का हिस्सा हो गया. आज भी वहां पर राज कपूर की पुश्तैनी हवेली है, जिसे अब वहां की सरकार म्यूज़ियम बनाने का सोच रही है.