हॉलीवुड में मार्वेल और डीसी कॉमिक्स के सुपरहीरोज़ पर कई फ़िल्में बनाई जा चुकी हैं. हालांकि, हिंदी सिनेमा में किसी सुपरहीरो(कॉमिक्स वाला) पर बहुत कम ही फ़िल्में बनी हैं और जो बनी भी हैं वो इतनी ख़ास नहीं रहीं.

Source: socialmomus

कॉमिक्स के सुपरहीरोज़ पर बनी फ़िल्मों की बात करें तो कुछ गिने चुने सितारे ही हैं जो इनका रोल बड़े पर्दे पर निभा चुके हैं. इनमें गोविंदा, पुनीत इस्सर, जैकी श्रॉफ़, धर्मेंद्र का ही नाम याद आता है. मगर इनके अलावा भी एक स्टार है जो पर्दे पर एक सुपरहीरो के किरदार में नज़र आ चुका है. वो कोई और नहीं बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना हैं. आइए आज जानते हैं राजेश खन्ना की इस फ़िल्म के बारे में.

Source: superstarsbio

इस फ़िल्म का नाम था 'बंडल बाज़', जो 1976 में रिलीज़ हुई थी. इसे बॉलीवुड स्टार शम्मी कपूर ने डायरेक्ट किया था. इस फ़िल्म में राजेश खन्ना के अलावा शम्मी कपूर, सुलक्षणा पंडित, रंजीत जैसे स्टार्स थे. फ़िल्म में राजेश खन्ना एक ऐसे शख़्स के किरदार में थे जिसे एक दिन एक चिराग मिल जाता है और उस चिराग से निकलता है एक जिन्न. ख़ैर, फ़िल्म की कहानी से कहीं दिलचस्प इस फ़िल्म का एक सीन है.

Source: bobbytalkscinema

इस सीन में राजेश खन्ना सपना देख रहे होते हैं. फ़िल्म में उन्हें इंद्रजाल की कॉमिक्स के सुपरहीरो फैंटम यानी बेताल बेहद पसंद थे. इसलिए वो अपने सपनों में कॉमिक्स का सुपरहीरो बनकर दुश्मनों की पिटाई करते हैं. इस सीन में उनका साथी डॉगी डेविल उन्हें मुंबई में हुई एक डकैती की जानकारी भौंक कर देता है. इसके बाद फै़ंटम बने राजेश खन्ना अपने घोड़े पर सवार होकर डकैतों को पकड़ते हैं और उन्हें पुलिस के हवाले कर देते हैं.

Source: induna

उनके कैरेक्टर के साथ ही फ़िल्म में राजेश खन्ना की कॉस्ट्यूम भी बड़ी ही मज़ेदार थी. उन्हें फैंटम का लुक देने के लिए एक टाइट नीले रंग की ड्रेस पहनाई गई थी. इसमें उनकी आंखों पर एक काले रंग की पट्टी भी थी. उन्हें इस लुक में देख कर राजेश खन्ना के फ़ैंस को ज़रूर मज़ा आया होगा.

Source: memsaabstory

इस फ़िल्म से जुड़ा एक फ़न फ़ैक्ट ये भी है कि ये फ़िल्म अलादीन और उसके जादुई चिराग की कहानी से प्रेरित थी. इसमें जिन्न का रोल ख़ुद शम्मी कपूर ने निभाया था. इस फ़िल्म के ज़रिये शम्मी ने डायरेक्शन की फ़ील्ड में पहला कदम रखा था.

सुपरस्टार राजेश खन्ना से जुड़ा ये मज़ेदार फ़ैक्ट आपको तो पता चल गया इसे अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो.


Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.