राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) बॉलीवुड का वो नगीना हैं जिनके साथ बड़े बड़े स्टार्स काम करने को तरसते हैं. हिरानी ने अपने दमदार निर्देशन से बॉलीवुड को कई शानदार फ़िल्में दी हैं. वो इंडस्ट्री के उन चंद निर्देशकों में से एक हैं जो फ़िल्मों की कहानी के मामले में बेहद सतर्क रहते हैं. वो 4-5 साल में 1 मूवी का निर्देशन हैं और जब भी आते हैं बॉक्स ऑफ़िस पर खलबली मचा देते हैं. राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) बॉलीवुड के उन निर्देशकों में से एक हैं, जिनके नाम से ही फ़िल्में सुपरहिट हो जाती हैं. देश के टॉप डायरेक्टर्स में शुमार हिरानी ऐसे फ़िल्ममेकर भी हैं जिनकी आज तक कोई भी फ़िल्म फ़्लॉप नहीं हुई है, उनकी अब तक सभी बॉक्स ऑफ़िस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं.

ये भी पढ़ें: S. S. Rajamouli: भारतीय सिनेमा के इतिहास का वो 'बाहुबली' जिसकी 10 की 10 फ़िल्में रही हैं सुपरहिट

Rajkumar Hirani
Source: imdb

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) ने 20 साल पहले जब डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा तब किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि भारत को दादा साहेब फाल्के, सत्यजीत रे, गुरु दत्त, मृणाल सेन, अदूर गोपालकृष्णन और एस.एस. राजामौली की तरह ही राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) के रूप में एक बेहतरीन फ़िल्ममेकर मिलेगा. हिरानी का कहानी कहने का विज़न बेहद विशाल है, जो बॉलीवुड के अन्य निर्देशकों में देखने को नहीं मिलता.

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani)

Rajkumar Hirani, Director
Source: outlookindia

हिरानी विज्ञापन की दुनिया के किंग

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) 90 के दशक में विज्ञापन की दुनिया के किंग कहलाते थे. इस दौरान उन्होंने कई सुपरहिट विज्ञापन बनाये. इनमें Fevicol, 7 Up, Kinetic Luna, Rasna, Vicks, Surf, Ogilvy & Mather शामिल हैं. निर्देशक के अलावा हिरानी 'वीडियो एडिटर' भी रहे हैं. विज्ञापन की दुनिया छोड़ने के बाद वो विधु विनोद चोपड़ा से जुड़ गए और उनकी फ़िल्म 1942: ए लव स्टोरी (1994) और करीब (1998) के प्रोमो और ट्रेलर्स राजकुमार हिरानी ने ही बनाये थे.

चलिए अब बॉलीवुड के सबसे सफ़ल निर्देशक राजकुमार हिरानी की 5 ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों के बारे में भी जान लेते हैं.

1- मुन्नाभाई एमबीबीएस

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) ने बतौर निर्देशक साल 2003 में संजय दत्त, ग्रेसी सिंह और अरशद वारसी स्टारर Munna Bhai M.B.B.S फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. क़रीब 10 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने 41 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

 Munna Bhai MBBS
Source: firstpost

2- लगे रहो मुन्नाभाई

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म साल 2006 में रिलीज हुई थी. ये मुन्नाभाई एमबीबीएस का दूसरा भाग थी. Lage Raho Munna Bhai में संजय दत्त, विद्या बालन और अरशद वारसी मुख्य भूमिकाओं में थे. क़रीब 20 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 126 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

Lage Raho Munna Bhai
Source: amazon

3- 3 इडियट्स

आमिर ख़ान, आर माधवन, शरमन जोशी और करीना कपूर स्टारर ये फ़िल्म देश की शिक्षा व्यवस्था पर कटाक्ष करती नज़र आई थी. साल 2009 में रिलीज हुई 3 Idiots फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये थे. क़रीब 55 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 400 करोड़ रुपये की कमाई की थी.  

3 Idiots
Source: dnaindia

4- पीके

आमिर ख़ान, अनुष्का शर्मा, संजय दत्त और सुशांत सिंह स्टारर पीके (PK) साल 2014 में रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. क़रीब 85 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 760.71 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

PK
Source: imdb

5- संजू

रनबीर कपूर, सोनम कपूर, विक्की कौशल और अनुष्का शर्मा स्टारर संजू (Sanju) साल 2018 में रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म संजय दत्त की ज़िंदगी पर बनी थी. क़रीब 96 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 586.85 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Sanju
Source: economictimes

इनमें से राजकुमार हिरानी की कौन सी फ़िल्म आपकी फ़ेवरेट है?

ये भी पढ़ें: शरत सक्सेना: 71 साल की उम्र में भी अपनी दमदार फ़िटनेस से युवाओं को कर रहे हैं प्रेरित