लाखों की भीड़ में बॉलीवुड में अपनी जगह बनाना किसी कलाकार के लिये आसान नहीं होता. कुछ ही कलाकार ऐसे होते हैं, जो बॉलीवुड में आकर अपनी पहचान स्थापित कर पाते हैं. इन्हीं चंद कलाकारों में बॉलीवुड के प्रतिभाशाली कलाकार राजकुमार राव भी हैं. बीते कुछ सालों में राजकुमार राव ने छोटे से छोटे किरदार को अपनी अदाकारी से यादगार बना दिया है. यही वजह है कि इस समय उनके पास एक से बढ़ कर एक फ़िल्मों के ऑफ़र हैं.

Made In China

फ़िलहाल, वो अपनी आने वाली फ़िल्म 'मेड इन चाइना' के प्रमोशन में व्यस्त हैं. इस दौरान उन्होंने एंटरटेनमेंट वेबसाइट पिंकविला को दिये इंटरव्यू में अपने संघर्षों के दिनों को याद किया. इंटरव्यू में राजकुमार राव ने बताया कि एक समय ऐसा था, जब उनके खाते में सिर्फ़ 18 रुपये पड़े हुए थे.

Raj Kumar Rao
Source: thestatesman

राजकुमार राव कहते हैं,

'ये मेरे लिये बेहद कठिन समय था. मैं एक मीडिल क्लास फ़ैमिली से आता हूं. एक वक़्त वो भी था जब पैसा न होने की वजह से दो साल तक मेरे टीचर्स ने मेरी स्कूल फ़ीस दी.' आगे बात करते हुए राजकुमार राव ने कहा कि 'जब मैं इस शहर में आया था, तब एक छोटे से घर में रह रहा था. मुझे अपने हिस्से के 7000 रुपये का भुगतान करना भी बहुत ज़्यादा लगता था. उस समय गुज़र-बसर करने के लिये कम से कम 15 से 20 हज़ार रुपये की ज़रूरत थी. कई बार ऐसा हुआ जब पता चला कि मेरे खाते में 18 रुपये बचे हैं और मेरे दोस्त के अकाउंट में 20 रुपये होंगे.'
Rajkumar Rao
Source: scroll

बीते दिनों को याद करते हुए राजकुमार ने बताया कि एक समय वो भी था जब उनके पास खाने के लिये भी कुछ नहीं होता था. राजकुमार राव कहते हैं कि 'मैं और मेरा दोस्त विनोद बाइक पर ऑडिशन देने के लिये जाते थे. उस समय मुझे कुछ नहीं पता होता था कि ऑडिशन के समय क्या पहनना है और कैसे दिखना है. धूल-मिट्टी में सने हम गुलाबजल से चेहरा साफ़ करके ऑडिशन के लिये चले जाते थे.'

Source: SW

पिछले महीने ही राजकुमार राव कुमार के पिता का निधन हो गया था. इस पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि उन्हें अभिनेता के तौर पर देख कर उनके माता-पिता काफ़ी ख़ुश थे. यही नहीं, राजकुमार राव ने अपने पिता की मृत्यु पर सिर्फ़ एक दिन की छुट्टी ली थी, क्योंकि उनके पिता उन्हें एक्टर के रूप में देख कर गर्व करते थे. यही चीज़ राजकुमार को काफ़ी ख़ुशी देती है.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.