वो ड्राम क्वीन है. वो नौटंकी है. वो जहां जाती है, एंटरटेनमेंट का तड़का लगाती है. आप उसे प्यार कर सकते हैं, नफ़रत कर सकते हैं. बस इग्नोर कभी नहीं कर सकते. इतने लंबे-चौड़े परिचय के बाद आप समझ ही गये होंगे कि हम राखी सावंत की बात करे रहे हैं. अक़सर अपने विवादित बयानों और हरक़तों के लिये सुर्खियां बटोरने वाली राखी सावंत इन दिनों बिग बॉस हाउस में घर के सदस्यों और शो के होस्ट सलमान ख़ान की फ़ेवरेट बनी हुई हैं.

Rakhi Sawant
Source: herzindagi

राखी सावंत आपको पसंद हो या नहीं वो तो हम नहीं बता सकते. पर हां इतना ज़रूर कह सकते हैं कि वो आज जहां भी हैं, अपने दम पर हैं. पर्दे पर नौटंकी करके या बिंदास बोलकर किसी को हंसाना आसान काम नहीं है. पर राखी सावंत अपने काम के लिये कुछ भी करती हैं और कमाल की बात है कि न्यूज़ हेडलाइन भी बन जाती थी. ख़ैर, उन्होंने जिस तरह बोरिंग जा रहे बिग 'बॉस-14' में अपनी अदाओं का तड़का लगाया है. क़सम से शो देखने में मज़ा आ जाता है.

Rakhi
Source: koimoi

हम सब आज तक राखी सावंत के बारे में वही जानते हैं, जितना वो पर्दे पर दिखाती हैं. शायद किसी को उनके संघर्ष की दांस्ता पता हो.

चलिये इसी बात पर आज राखी के बारे में वो बताते हैं, जिस पर शायद ही किसी ने ग़ौर किया हो. 

1. क्या आप जानते हैं कि राखी सावंत का असली नाम नीरू भेड़ा है. अभिनय की दुनिया में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदला था. 

2. 10 साल की उम्र में राखी सावंत अनिल और टीना अंबानी की शादी में 50 रुपये में खाना सर्व करने पर मजबूर थीं.

3. वो एक ऐसे परिवार से आती हैं, जहां औरतें पुरुषों से आंख मिला कर बात नहीं कर सकती थीं. राखी के पिता एक कांस्टेबल और मां किसी अस्पताल में चौकीदार थीं. ग़रीबी के कारण उन्होंने कम उम्र से काम करना शुरू किया.

4. राखी को डांस करना बेहद अच्छा लगता था, पर उनका परिवार इसके विरोध में था. कई बार वो डांस की वजह से मार भी खाईं. यहां तक कि एक बार राखी के चाचा ने उनके बाल काट दिये. ताकि वो डांडिया फ़ंक्शन में न जा पाये. तमाम विरोध के बाद भी राखी सावंत नहीं हारी और घर छोड़ कर अपने सपने पूरा करने निकल दीं.

5. जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें कि राखी सावंत ने न सिर्फ़ हिंदी फ़िल्मों, बल्कि उन्होंने मराठी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ फ़िल्मों में अपने एक्टिंग से लोगों का दिल जीता. 

6. ड्रामा क्वीन के नाम से जाने जानी वाली राखी सावंत को कई फ़िल्मों के लिये रिजेक्ट किया गया. कई बार रिजेक्ट होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और लगी रही. इसके बाद लोगों ने उन्हें कई आइटम सॉन्ग और छोटे रोल्स में देखा.

7. 'राखी के स्वयवंर' शो में उन्होंने कनाडा के इलेश परुजनवाला से सगाई करके ख़ूब सुर्खियां बटोरी. इसके बाद एक इंटरव्यू में उन्होंने खु़लासा किया कि वो सगाई सिर्फ़ पैसों के लिये की थी.

Rakhi Sawant
Source: filmibeat

8. 2014 में उन्होंने मुंबई उत्तर-पश्चिम स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर राजनीति में एंट्री लेने की कोशिश की थी. हांलाकि, सफ़ल नहीं रही. जिसके बाद उन्होंने RPI पार्टी जॉइन की. अब वो पार्टी की राज्य उपाध्यक्ष और महिला विंग की अध्यक्ष हैं.

Rakhi
Source: IndiaTimes

9. राखी सावंत एक्स बॉयफ़्रेंड अभिषेक अवस्थी और मिका सिंह के अनचाहे किस के लिये भी सुर्खियों में आई थीं.

Rakhi Sawant
Source: bollywoodmantra

10. पिछले साल की बात है जब राखी ने ब्रिटेन के व्यवसायी रितेश से शादी का ऐलान किया. कई लोगों ने इसे पब्लिसिटी स्टंट बताया, तो कई ने नाटक. हांलाकि, बिग बॉस हाउस में राखी कह चुकी हैं कि सही समय पर उनके पति सामने आयेंगे.

Rakhi Sawant
Source: navbharattimes

हम चाहे राखी को लेकर कितना ही हंसी-मज़ाक क्यों न कर लें, पर सच तो यही है कि वो जहां भी हैं. वहां तक पहुंचना आसान नहीं है.