Dipika Chikhlia B Grade Movies: रामानंद सागर की ‘रामायण’ का हर एक किरदार स्टार नहीं, बल्कि भगवान बन गया था. आज इतने साल बाद भी लोग अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया को मर्यादा पुरुषोत्तम राम और माता सीता के रूप में ही देखते हैं. रामायण के हर किरदार ने लोगों के मन में अपने प्रति प्रेम और भक्ति जगाई. माता सीता के चरित्र को निभाकर दीपिका ने लोगों के मन में अपने लिए सम्मान जगाया. घर-घर में माता सीता के रूप में जानी जाने वाली दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) ने अपने करियर की शुरुआत फ़िल्मों से की थी.

दीपिका ने कई बी ग्रेड फ़िल्मों (Dipika Chikhlia B Grade Movies) में काम किया. चलिए इनके करियर की शुरुआती सफ़र के बारे में जानते हैं:

ये भी पढ़ें: दीपिका चिखलिया ने शेयर की लव स्टोरी, जानिए कैसे मिली थी Reel Life माता सीता Real Life ‘राम’ से

दरअसल, दीपिका को बचपन में ही एक टीवी शो में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम करने का ऑफ़र मिला था. मगर पढ़ाई के चलते घरवालों ने इस ऑफ़र को ठुकरा दिया. इसके बाद, अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करके दीपिका ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में कदम रखा चाहा. इन्हें 1983 में राजश्री बैनर अभिनीत फ़िल्म ‘सुन मेरी लैला’ मिली. इसी फ़िल्म से उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. फ़िल्म में दीपिका के अलावा, राज किरण, राजेंद्र नाथ, ओम शिव पुरी और गोगा कपूर भी थे.

Sun Meri Laila
Image Source: hungama

राजश्री बैनर से शुरुआत करने के बाद भी दीपिका के पास कोई काम नहीं था. इनकी ख़ूबसूरती भी इन्हें काम दिलाने में सक्षम नहीं थी, जिसके चलते दीपिका ने ‘रात के अंधेरे’ और ‘चीख’ जैसी फ़िल्मों में अभिनय करने के लिए हां कर दी. इन फ़िल्मों के सीन शानदार होने के साथ-साथ काफ़ी बोल्ड भी थे. इनमें से एक बाथटब वाला सीन था जिसने काफ़ी सुर्खियां बटोरीं.

काम की कमी ने ही उन्हें बी ग्रेड फ़िल्में करने पर मजबूर कर दिया. इसके बाद, 1985 में दीपिका ने रामानंद सागर के विक्रम-बेताल सीरियल में काम किया. उसी समय रामानंद सागर रामायण बनाने की सोच रहे थे तो उन्होंने दीपिका को सीता के रोल के लिए चुना. माता सीता का रोल दीपिका के करियर पर भारी भी पड़ा और इससे उन्हें फ़ायदा भी हुआ.

रामायण में सीता बनने का फ़ायदा ये हुआ कि घर-घर उन्हें एक भगवान की तरह पूजा गया. तो वहीं नुकसान उन्हें अपने अभिनय करियर में उठाना पड़ा. सीता का रोल निभाने के बाद एक एक्ट्रेस बनने की उनकी इच्छा कहीं खोती चली गई क्योंकि कोई भी उन्हें अपनी फ़िल्म में लेने को तैयार नहीं था. इसकी वजह ये थी कि, अब उन पर न तो मनोरंजक और न ही रोमांटिक सीन फ़िल्माए जा सकते थे.

dipika chikhlia
Image Source: timesnowhindi

ये भी पढ़ें: दीपिका चिखलिया से लेकर स्मृति ईरानी तक, वो 9 एक्ट्रेसेस जो निभा चुकी हैं मां सीता का क़िरदार

दीपिका चिखलिया अपने फ़ैंस के लिए Instagram पर काफ़ी एक्टिव रहती हैं. Insta पर इनके 1.4 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं. अपने फ़ैंस के लिए दीपिका अक्सर Reels बनाकर डालती रहती हैं.

आपको बता दें, दीपिका चिखलिया टीवी पर वापसी कर चुकी हैं. अभी वो शोज़ में गेस्ट अपीयरेंस ही कर रही हैं. इन्हें द कपिल शर्मा शो में भी देखा गया था.