मनमोहन देसाई की 'कुली' (Coolie) की शूटिंग के लिए बेंगलुरू में हो रही थी. महानायक अमिताभ बच्चन इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका में थे. पुनीत इस्सर के साथ एक एक्शन सीन की शूटिंग के दौरान अमिताभ बुरी तरह घायल हो गये.  

coolie amitabh injury scene
Source: Quora

ये भी पढ़िए- कुली के फ़ाइट सीन में Big B के घायल होने के बाद पुनीत इस्सर के हाथ से निकल गयी थीं 7 फ़िल्में

कई महीनों तक चले ट्रीटमेंट (Treatment) के बाद घर लौटे बच्चन का एक वीडियो सामने आया है. ब्लैक ऐंड व्हाइट वीडियो में कुर्ता पायजामा पहने और शॉल लिए अमिताभ एम्बैसेडर से उतरते दिख रहे हैं. अमिताभ पिता, हरिवंश राय बच्चन के पांव छूते दिख रहे हैं, उनकी मां तेजी बच्चन उन्हें प्यार करती दिख रही है.  

एक्शन सीन की शूटिंग बेंगलुरू के ज्ञान भारती यूनिवर्सिटी कैंपस में हो रही थी. यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में ही बैंक जैसा सेटअप किया गया था. खलनायक का रोल एक बेहद अनुभवी स्टंट्समैन, पुनीत इस्सर कर रहे थे. अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan ने बॉडी डबल लेने से इंकार कर दिया और ख़ुद ही सीन करने का निर्णय लिया.

amitabh bachchan old photo
Source: The Times of India

इस्सर ने बच्चन के पेट पर घूंसा मारा, बच्चन को घूम कर स्टील टेबल (Steel Table) पर गिरना था. टेबल पर गिरते वक़्त बच्चन का लोअर एब्डोमेन (Lower Abdomen) टेबल के किनारे से लगा. पहले तो सेट पर मौजूद किसी ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया. देसाई ने भी मेगास्टार के शॉट की तारीफ़ की लेकिन थोड़ी देर में ही सबको पता चला कि कुछ ठीक नहीं है. सीन ख़त्म करके बच्चन 2 क़दम ही चले थे कि वो दर्द के मारे ज़मीन पर गिर गये. सबको फिर भी लगा था कि ये माइनर इंजरी होगी और उन्हें वेस्ट ऐंड होटल ले जाया गया.

amitabh bachchan homecoming
Source: Bollywood Hungama

Zee News के एक लेख के अनुसार, अस्पताल ले जाने के बाद अमिताभ को क्लिनिकली डेड (Clinically Dead) घोषित कर दिया गया था लेकिन कुछ मिनटों बाद वेंटिलेटर पर रखा गया. महीनों तक अमिताभ की कई क्रिटिकल सर्जरीज़ (Surgeries) हुईं और बहुत बीमार रहे. 2 अगस्त, 1982 को अमिताभ ने पहली बार मसल हिलाया और आज भी बहुत सारे फ़ैन्स इस दिन को अमिताभ के दूसरे जन्मदिन के रूप में मनाते हैं.

ये पेशकश कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताइए. 

ये भी पढ़िए- सुपरहिट फ़िल्म कुली बनाने का आईडिया निर्देशक मनमोहन देसाई को कहां से आया, जानना चाहते हो?