बॉलीवुड के ऐसे कई स्टार्स हैं, जिन्होंने एक्टिंग के अलावा भी किसी न किसी फ़ील्ड में महारत हासिल की है. इनमें इंजीनियरिंग, मार्शल आर्ट और बिज़नेस शामिल हैं. मगर कुछ स्टार्स ऐसे भी हैं जिन्होंने प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग भी ली है. वो अपनी पर्सनल लाइफ़ में एक अच्छे पायलट हैं.

Bollywood stars who are professionally trained pilots
Source: website-files

इनमें से कुछ के पास तो अपने पर्सनल एयरक्राफ़्ट भी हैं. आज हम आपको उन्हीं स्टार्स के बारे में बताएंगे:

ये भी पढ़ें: किसी ने उठाया शादी का ख़र्च तो किसी ने स्टाफ़ को गिफ़्ट में दी कार ऐसे हैं ये 5 बॉलीवुड सेलेब्स

1. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह एक्टिंग के अलावा सिंगिंग में तो माहिर हैं ही साथ ही वो एक ट्रेंड पायलट भी हैं. फ़िल्मों में आने से पहले वो भारतीय वायु सेना में भर्ती होना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने हवाई जहाज़ उड़ाने की ट्रेनिंग ली थी. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था, कि वो प्लेन को सुरक्षित लैंड करने में भी सफ़ल हैं.

big b can fly a plane in real life
Source: jansatta

2. गुल पनाग

एक्ट्रेस गुल पनाग इकलौती ऐसी एक्ट्रेस जो प्रोफ़ेशनल पायलट हैं और उनके पास लाइसेंस भी है. वो हमेशा से पायलट बनना चाहती थीं.

Gul panag is a professional pilot
Source: inuth

3. असिन

एक्ट्रेस असिन भी प्लेन उड़ाना जानती है, जिसका वीडियो इन्होंने इटली में वेकेशन के दौरान शेयर किया था. हालांकि, उनके पास कोई प्रमाण पत्र नहीं है.

Bollywood celebs who are professionally trained pilots
Source: blogspot

4. शाहिद कपूर

शाहिद कपूर ने फ़िल्म मौसम के दौरान प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग ली थी. फ़िल्म के बाद शाहिद ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो अकेले प्लेन उड़ा सकते हैं. 2 महीने की ट्रेनिंग के बाद शाहिद एक लाइसेंस्ड पायलट बन चुके हैं.

He became a licenced pilot.
Source: wp

5. अजित कुमार

कन्नड़ फ़िल्मों के जाने-माने एक्टर थाला अजित के नाम से मशहूर अजित कुमार एक ट्रेंड पायलट हैं वो हमेशा से ही पायलट बनना चाहते थे. अजीत ने ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद ही पायलट की ट्रेनिंग के लिए एडमिशन लिया, लेकिन क़िस्मत उन्हें फ़िल्मों में ले आई.

ajit is professionally trained pilots
Source: toiimg

6. विवेक ओबेरॉय

अभिनेता विवेक ओबेरॉय ने फ़िल्म कृष 3 के लिए प्लेन उड़ाना सीखा था. डायरेक्टर फ़िल्म के सीन को रियलिस्टिक बनाना चाहते थे, इसलिए सीन की डिमांड के चलते विवेक ओबेरॉय ने प्लेन उड़ाना सीखा था.

He is currently a professional pilot
Source: clapnumber

आपको बता दें, दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन वो एक ऐसे कलाकार थे जिन्हें एक्टिंग के साथ-साथ कई चीज़ों में भी रुचि थी उनमें से ही एक थी हवाई जहाज़ उड़ाने की और वो एक प्रोफ़ेशनल  पायलट थे.