बॉलीवुड का हमारे समाज में अच्छा-खासा प्रभाव है. ऐसे में फ़िल्मों में रखे जाने नाम भी एक अलग दीवानगी रखते हैं. राहुल, प्रेम, विजय जैसे नाम लोगों ने अपने बच्चों के खूब रखे. 

अगर हम बात करें एक्टर और एक्ट्रेसस के असली नाम की तो कई सारे एक्टर और एक्ट्रेस इंडस्ट्री में आने के बाद अपना नाम बदल लेते हैं. कुछ लोग ऐसा अपना नाम लम्बा होने के चलते कर देते हैं तो कुछ लोग अपने जीवन में कुछ बदलाव करने के लिए. 

आइये जानते हैं बॉलीवुड की ऐसी ही 10 एक्ट्रेसस के बारे में जिनका असली नाम कुछ और है और लोगों ने उन्हें किसी और नाम से जाना. 

1. कैटरीना कैफ़ - कैटरीना तुरकोट्टे: 

बॉलीवुड में अपने डांस और एक्टिंग का जलवा बिखरने वाली कैटरीना का जन्म हॉन्ग कॉन्ग में, तुरकोट्टे कुल नाम के साथ हुआ था. कैटरीना ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत बूम से की थी. अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत में ही उन्होंने अपने पिता का सरनेम कैफ़ अपना लिया क्योंकि इसका उच्चारण सरल था. 

Source: timesofindia

2. रीमा लागू- नयन भदभदे: 

रीमा लागू हिंदी और मराठी सिनेमा का जाना-माना नाम है. रीमा लागू का असली नाम नयन भदभदे था. तमिल अभिनेता विवेक लागू से शादी होने के बाद उन्होंने अपना नाम रीमा लागू कर लिया. 

Source: shethepeople

3. श्रीदेवी- श्री अम्मा येंगर अय्यपन: 

श्रीदेवी ने एक के बाद एक सुपरहिट फ़िल्में दीं जिसकी वजह से उन्हें भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी अभिनेत्री माना जाता है. श्रीदेवी का असली नाम श्री अम्मा येंजर अय्यपन था जो बोलने के लिहाज़ से काफी बड़ा है जिसके चलते वो सिर्फ़ श्री नाम ही इस्तेमाल में लाने लगीं. धीरे-धीरे ये नाम श्रीदेवी हो गया. 

Source: nytimes

4. भूमिका चावला - रचना चावला: 

भूमिका चावला ने तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री से फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. बॉलीवुड में आने के बाद उन्होंने अपना नाम रचना से भूमिका कर लिया. 

Source: dailyhunt

5. मंदाकिनी- यासमीन जोसेफ: 

फ़िल्म राम तेरी गंगा मैली से सुर्ख़ियों में आने वाली मंदाकिनी अपने समय की बोल्ड अभिनेत्रियों में से एक थीं. मन्दाकिनी का जन्म एक एंग्लो-इंडियन (इंग्लैंड-भारतीय) परिवार में हुआ था और इनका नाम यासमीन जोसेफ था. एक्टर और डायरेक्टर राज कपूर ने इन्हें अपना नाम बदलने का सुझाव दिया था. 

Source: thequint

6. रेखा- भानुरेखा गणेशन: 

रेखा के नाम 180 से ज़्यादा हिंदी फ़िल्में और एक नेशनल फ़िल्म अवार्ड है. रेखा का जन्म मद्रास (अभी चेन्नई) में तमिल अभिनेता जेमिनी गणेशन और तेलुगु अभिनेत्री पुष्पवल्ली के घर हुआ. रेखा का नाम भानुरेखा गणेशन था मगर फ़िल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम छोटा कर लिया

Source: dnaindia

7. महिमा चौधरी- रितु चौधरी: 

महिमा चौधरी का जन्म दार्जिलिंग में हुआ था. जब वो किसी म्यूज़िक चैनल पर VJ थीं तब उनपर सुभाष घई की नज़र पड़ी. सुभाष घई को अपनी फ़िल्म परदेस के लिए किसी ऐसी एक्ट्रेस की तलाश थी जिसका नाम 'M' से शुरू होता हो. इसके चलते रितु चौधरी ने अपना नाम बदल कर महिमा चौधरी कर लिया. 

Source: newsalertindia

8. तबु- तबस्सुम फातिमा हाशमी: 

तबु बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं. तबु ने हिंदी के अलावा अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, मराठी और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है. आर्ट और कमर्शियल दोनों तरह की फ़िल्में तबु ने कीं. तबु का असली नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है. नाम बड़ा होने के चलते तबु ने अपने नाम को छोटा करके इस्तेमाल किया

Source: economictimes

9. मल्लिका शेरावत- रीमा लांबा: 

हरियाणा के हिसार जिले के एक छोटे गांव मोथ की मल्लिका शेरावत ने करियर में बहुत ऊंचाई देखी. मल्लिका शेरावत का असली नाम रीमा लांबा है क्योंकि बॉलीवुड में रीमा नाम की एक एक्ट्रेस पहले से थीं, इसके चलते उन्होंने अपना नाम मल्लिका कर लिया. साथ ही मल्लिका ने अपनी मां के सरनेम शेरावत को अपनाया. 

Source: zeenews

10. मान्यता दत्त- दिलनवाज़ शेख: 

फ़िल्म इंडस्ट्री में उन्हें सारा खान के नाम से भी जाना जाता था .मान्यता का असली नाम दिलनवाज शेख़ है. गंगाजल में अपने आइटम नंबर के बाद मान्यता दत्त को पहचान मिली. गंगाजल के डायरेक्टर प्रकाश झा ने दिलनवाज़ को मान्यता नाम दिया.  

Source: indiatimes