बॉलीवुड(Bollywood) स्टार अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) पिछले 5 दशक से फ़िल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. इस दौरान उन्होंने दर्शकों को कई यादगार फ़िल्में दी हैं. इन्हीं में से एक है 1975 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'दीवार'. ये भारतीय सिनेमा की क्लासिक फ़िल्मों में से एक है जिसे यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था.

इस फ़िल्म में निरुपा रॉय, शशि कपूर, नीतू सिंह, परवीन बॉबी जैसे स्टार्स भी थे. इस फ़िल्म की सुपरहिट स्टोरी और डायलॉग लिखे थे अपने ज़माने की मशहूर जोड़ी सलीम-जावेद ने. इस फ़िल्म ने बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्टोरी समेत फ़िल्मफ़ेयर(Filmfare) के 7 अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

Amitabh Bachchan's Deewar
Source: amazon

अमिताभ बच्चन का 'एंग्री यंग मैन'(विजय) वाला किरदार और उनका स्टाइल भी लोगों को खूब पसंद आया था. इसी फ़िल्म से जुड़ा एक क़िस्सा अमिताभ बच्चन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फ़ैंस के साथ शेयर किया है. 

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब अमिताभ बच्चन को लगाना पड़ा था शत्रुघन सिन्हा की कार को धक्का

Amitabh Bachchan In Deewar
Source: TheCheckerNews

दरअसल, जब ये फ़िल्म रिलीज़ हुई थी तो लोगों ने फ़िल्म में जैसे अमिताभ ने शर्ट को गांठ बांधकर पहना था, उसे कॉपी करना शुरू कर दिया था. लोग अमिताभ बच्चन के उस स्टाइल स्टेटमेंट के दीवाने हो गए थे और आज भी हैं. उनका ये आइकॉनिक स्टाइल किसी डिज़ाइनर के दिमाग़ की उपज नहीं बल्कि एक ग़लती था.

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब डॉक्टर्स ने अमिताभ बच्चन को मृत समझ कर जया बच्चन से उनको आखिरी बार देखने को कहा था

deewar movie
Source: zeenews

'दीवार' फ़िल्म की शूटिंग के पहले दिन को याद करते हुए अमिताभ ने इंस्टाग्राम पर लिखा- 'वो भी क्या दिन थे मेरे दोस्त… और हां वो गांठ बंधी हुई शर्ट, इसके पीछे भी एक कहानी है. शूटिंग का पहला दिन था, कैमरा और डायरेक्टर सब तैयार थे और पता चला कि टेलर ने शर्ट बहुत लंबी बना दी है, घुटनों तक. डायरेक्टर के पास टाइम नहीं था नई शर्ट बनवाने का और न ही वो एक्टर बदल सकते थे. इसलिए गांठ बांध ली गई.' 

इस तरह मजबूरी में किया गया अमिताभ का वो शर्ट वाला लुक लोगों के बीच काफ़ी फ़ेमस हो गया. वैसे फ़िल्म इंडस्ट्री में ऐसी छोटी-मोटी घटनाएं होती रहती हैं जो आगे चलकर इतिहास रच डालती हैं. आपको भी कोई ऐसा क़िस्सा याद हो तो कमेंट बॉक्स में शेयर करना.