1957 में बॉलीवुड के लेजेंड सिंगर किशोर कुमार की एक फ़िल्म आई थी, जिसका नाम था 'बेगुनाह'. इस फ़िल्म के रिलीज़ होने के बाद ही इसे लेकर एक कॉन्ट्रोवर्सी हो गई थी. दरअसल, हुआ यूं था कि इस फ़िल्म पर हॉलीवुड के बड़े प्रोडक्शन हाउस ने अपनी एक फ़िल्म को कॉपी करने का आरोप लगाया था.

हॉलीवुड की वो फ़िल्म कौन सी थी और कोर्ट ने इस विवाद पर क्या फ़ैसला सुनाया था इसकी दिलचस्प स्टोरी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं.

Source: newzybox

किशोर कुमार स्टारर इस फ़िल्म को नरेंद्र सूरी ने डायरेक्ट किया था. फ़िल्म में उस ज़माने मशहूर अदाकार शकीला भी थीं. मगर इस फ़िल्म के रिलीज़ होने के 10 दिन के अंदर ही इसे बैन कर दिया गया था. अमेरिका के Paramount Pictures ने इस मूवी पर अपनी एक फ़िल्म की कहानी को कॉपी करने का आरोप लगाया था.

Source: imdb

वो फ़िल्म थी Knock on Wood. मुंबई हाइकोर्ट में लड़े गए इस कॉपी राइट केस को Paramount Pictures ने जीत लिया था. तब हाईकोर्ट ने 'बेगुनाह' फ़िल्म के सारे प्रिंट्स नष्ट करने का आदेश दिया था. इस मूवी की ख़ास बात ये थी कि ये वो एकमात्र फ़िल्म थी जिसमें मशहूर म्यूज़िक कम्पोज़र शकंर-जयकिशन की जोड़ी के जयकिशन एक्टिंग करते दिखाई दिए थे.

Source: asianage

इस संगीतकार के कुछ फ़ैंस इस फ़िल्म के प्रिंट तलाशते हुए The National Film Archive Of India(NFAI) में पहुंचे थे. उनकी पूछताछ के बाद NFAI के कर्मचारी इसकी तलाश में जुट गए थे. पिछले हफ़्ते ही इस मूवी के दो प्रिंट मिले हैं. इनमें से एक क्लिप में म्यूज़िक कंपोजर जयकिशन पियानो बजाते नज़र आ रहे हैं. साथ में शकीला डांस करती दिखाई दे रही हैं. ये क्लिप फ़िल्म के गाने 'ऐ प्यासे दिल बेजुबान' की है. इस गाने को सिंगर मुकेश ने अपनी आवाज़ दी थी.

Source: imdb

इस बारे में बात करते हुए NFAI के डायरेक्‍टर प्रकाश मगदम ने कहा- 'कई लोग वर्षों से रील को ढूंढ रहे थे. चूंकि ये हमारे पास नहीं थी तो हम भी सक्रियता से इसकी खोज करने लगे. इसका मिलना वाकई में चमत्कार है.'

Source: lyricsbogie

उन्होंने आगे बताया कि इस मूवी के कई प्रिंट नष्ट करने के बावजूद कुछ सिने प्रेमियों के पास रह गए थे. इन्हीं में से दो रीलें NFAI को मिली हैं, जो इस फ़िल्म की 60-70 मिनट की कहानी बयां करती हैं. अब इन्हें नष्ट करना है कि नहीं इसका फ़ैसला कोर्ट के 60 साल पुराने जजमेंट को पढ़ने के बाद ही NFAI लेगी.

आपका क्या कहना है इसे रिलीज़ किया जाना चाहिए कि नहीं?


Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.