शरद केल्कर, वो अभिनेता जिसने अभिनय की दुनिया में एक दशक से ज़्यादा वक़्त बिताया है. टीवी सीरियल्स और फ़िल्मों के बीच बैलेंस बनाते हुए शरद केल्कर ने हर किरदार के साथ दर्शकों पर अपनी छाप छोड़ी है. 

केल्कर Grasim Mr. India के फ़ाइनलिस्ट रह चुके हैं. 2004 में उन्होंने दूरदर्शन के शो 'आक्रोश' के साथ टीवी की दुनिया में क़दम रखा. इसके अलावा शरद 'सात फेरे', 'उत्तरन', 'एजेंट राघव- क्राइम ब्रांच' जैसे सीरियल्स में भी नज़र आ चुके हैं. 
शरद ने Rock-N-Roll Family, सा रे गा मा पा 2007, पति पत्नी और वो जैसे शो भी होस्ट किए हैं. शरद ने बॉलीवुड में फ़िल्म हलचल से क़दम रखा.
आज बात करते हैं शरद केलकर के बॉलीवुड फ़िल्मों के कुछ दमदार किरदारों की-

1. लक्ष्मी

Source: The Bridge Chronicle

फ़िल्म लक्ष्मी में केल्कर ने 15 मिनट का कैमियो किया और दर्शकों का दिल जीत लिया. कुछ दर्शकों ने तो केल्कर को ही फ़िल्म की जान बता दिया. इस फ़िल्म में शरद ने एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाई

2. तानाजी

Source: Charm Board

फ़िल्म तानाजी में शरद ने छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका निभाई. फ़िल्म को जैसे भी रिव्यूज़ मिले हों पर शरद के सभी कायल हो गये. फ़िज़िक, लुक्स हो या डायलॉग डिलीवरी शरद ने किरदार में जान फूंक दी.

3. गोलियों की रासलीला- राम लीला

Source: Charmboard

इस फ़िल्म में शरद ने दीपिका के बड़े भाई का किरदार निभाया था. शरद ने रामलीला के किरदार पर बात करते हुए कहा था कि ये किरदार उनके लिए 'गेमचेंजर' साबित हुआ.

4. भूमि

Source: Rediff

भूमि में शरद ने विलन का किरदार निभाया और छा गए. फ़िल्म में विलन का किरदार निभाने के बावजूद शरद की ऑनस्क्रीन मौजूदगी को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. इस रोल के साथ शरद ने साबित कर दिया कि वो नेगेटिव रोल में भी कमाल कर सकते हैं. 

5. Housefull 4

Source: Jagran

इस फ़िल्म में शरद ने सूर्यभान उर्फ़ माइकल भाई का रोल निभाया. फ़िल्म में मुख्य किरदार से इतर होने के बावजूद शरद ने अपने अभिनय का जौहर दिखाया.

शरद ने डबिंग की दुनिया में भी अपना लोहा मनवाया है. Scroll को दिए एक इंटरव्यू के मुताबिक़, शरद एक ज़माने में Stammer करते थे और उन्होंने इस पर बहुत काम किया. 

इस इंटरव्यू में शरद ने बताया कि एक दौर था जब वो बात करते थे तो लोग उन्हें चुप रहने को कहते थे. वही शरद केल्कर आज डबिंग की दुनिया का जाना-माना चेहरा हैं. बाहुबली की हिंदी डबिंग में शरद ने महेंद्र बाहुबली और अमरेंद्र बाहुबली के डायलॉग्स डब किए. इसके अलावा उन्होंने कई अंग्रेज़ी फ़िल्मों, जैसे- Dawn of the Planet of the Apes में Jason Clarke की, Guardians of the Galaxy में Less Pace की, Captain Marvel में Lee Pace की, XXX: Return of the Xander Cage में Vin Diesel की हिंदी डबिंग की है. 

शरद केल्कर ने फ़िल्मों और सीरियल्स के अलावा The Family Man, Special OPS, Rangbaaz फिर से जैसी वेब सीरिज़ भी की हैं. 


अगर आपने शरद के अभिनय को अभी तक नहीं देखा तो आज ही उनकी कोई फ़िल्म या वेब सीरिज़ देख डालिए.