Bollywood Film: देश के एजुकेशन सिस्टम पर कटाक्ष करती आमिर ख़ान, आर. माधवन और शरमन जोशी स्टारर फ़िल्म '3 idiots' साल 2009 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए थे. केवल यूथ को ही नहीं, बल्कि सभी वर्ग के लोगों को ये फ़िल्म बेहद पसंद आई थी. केवल 55 करोड़ रुपये के बजट में बनी 3 idiots ने क़रीब 460 करोड़ रुपये की कमाई की. जबकि वर्ल्ड वाइड फ़िल्म क़रीब 520 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इस फ़िल्म की सफ़लता का मुख्य कारण इसकी दमदार कहानी थी. निर्देशक राजकुमार हिरानी ने फ़िल्म के हर एक किरदार को इतने सटीक तरीके से पेश किया था कि आज भी लोग रेंचो, फ़रहान और राजू की दोस्ती को याद करते हैं. इसके अलावा 'वायरस', 'चतुर', 'मिलीमीटर', 'हिटलर' और 'मदर टेरेसा' भी काफ़ी मशहूर हुये थे.

3 Idiots
Source: chasingthestarrs

आज हम आपको 3 Idiots फ़िल्म के उस कलाकार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने 'मिलीमीटर' के किरदार को मशहूर कर दिया था. चलिए जानते हैं आज मिलीमीटर कहा है और क्या कर रहा है?

Source: facebook

दरअसल, इस किरदार को राहुल कुमार (Rahul Kumar) ने निभाया था. मनमोहन उर्फ़ 'मिलीमीटर' फ़िल्म का सबसे अहम किरदार है, जो है तो 'लॉन्ड्री बॉय' लेकिन वो कॉलेज की हर एक ख़बर पर नज़र रखता है. कॉलेज का डीन 'वायरस' कैसा है, क्या करता है उसकी हर एक जानकारी 'मिलीमीटर' के पास होती है. दुबे जी से लेकर चतुर का हर सीक्रेट भी 'मिलीमीटर' के पास ही होता है. कॉलेज के किस फ़्रेशर की रैगिंग लेनी है मिलीमीटर ख़ुद ही ये काम कर लेता है. 'मिलीमीटर' को रेंचो, फ़रहान और राजू की तरह कॉलेज में पढ़ने का शौक है, लेकिन वो अपनी ग़रीबी की वजह से ऐसा कर नहीं पाता है. फिर उसकी ज़िंदगी में 'रैंचो' फ़रिश्ता बनकर आता है.

राहुल कुमा, Rahul Kumar
Source: facebook

कौन हैं राहुल कुमार (Rahul Kumar)

राहुल कुमार (Rahul Kumar) का जन्म 9 सितंबर 1995 को उत्तराखंड के अल्मोड़ा में हुआ था. वो पिछले 18 सालों से बतौर एक्टर बॉलीवुड में एक्टिव हैं. राहुल ने 3 साल की उम्र में थिएटर से एक्टिंग की शुरुआत की थी. इसके बाद साल 2005 में उन्होंने 'द ब्लू अंब्रेला' फ़िल्म से बतौर बाल कलाकर बॉलीवुड में डेब्यू किया. फिर साल 2006 में 'ओमकारा' फ़िल्म में सैफ़ अली ख़ान के बेटे 'गोलू' का किरदार निभाया. इसके बाद साल 2009 में उन्हें '3 इडियट्स' फ़िल्म में काम करने का मौका मिला.

3 Idiots

Source: facebook

इन फ़िल्मों व टीवी सीरियल में कर चुके हैं काम

'3 Idiots' के बाद राहुल ने साल 2012 में 'जीना है तो ठोक डाल' फ़िल्म में 'बिटवा' का किरदार निभाया था. इसके बाद साल 2014 में उन्हें Epic चैनल के मशहूर शो 'धर्मक्षेत्र' में 'सहदेव' का लीड निभाने को मिला था. साल 2015 में 'फिर भी न माने...बदतमीज़ दिल' और 'नीली छतरी वाले' सीरियल में भी दिखाई दिए थे. साल 2020 में अमेज़न प्राइम की सुपरहिट वेब सीरीज़ 'Bandish Bandits' में उन्होंने 'कबीर' का किरदार निभाया. राहुल आख़िरी बार साल 2021 में अर्जुन कपूर-परिणीति चोपड़ा स्टारर 'संदीप और पिंकी फ़रार' फ़िल्म में नज़र आये थे.

राहुल कुमार, Rahul Kumar
Source: facebook

सोशल मीडिया पर रहते हैं काफ़ी एक्टिव  

राहुल कुमार सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहते हैं. '3 Idiots' फ़िल्म का 'मिलीमीटर' अब काफ़ी बड़ा हो गया है. वो अब किसी माचोमैन से कम नहीं लगते. 26 साल के राहुल को फ़िटनेस का भी काफी शौक है. वो अक्सर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वर्कआउट की तस्वीरें शेयर करते रहते हैं. उन्हें एक्टिंग के साथ-साथ सिंगिंग का भी शौक है.

राहुल कुमार (Rahul Kumar) कई टीवी विज्ञापनों में भी नज़र आ चुके हैं. इनमें 'ब्रिटानिया', 'पेप्सी', 'एयरटेल', 'आईडिया', 'फ़्रीचार्ज़', 'आईपीएल', 'आईसीआईसीआई बैंक', 'कौन बनेगा करोड़पति' और 'स्वच्छ भारत अभियान' के विज्ञापन शामिल हैं.