'रेणुका शहाणे'

टेलीविज़न और बॉलीवुड की जानी-मानी हस्ती. रेणुका शहाणे ने टेलीविज़न और फ़िल्मों दोनों में ही कई यादगार रोल निभाये हैं. इसलिये आज उनका नाम चंद बेहतरीन अदाकराओं में शुमार है. इसके अलावा वो उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्हें दुनिया के सामने खुल कर अपने विचार प्रकट करना आता है.

renuka shahane
Source: theweek

करियर की शुरुआत

रेणुका शहाणे ने अपने करियर की शुरुआत मराठी फ़िल्मों से की थी, पर उन्हें असल पहचान टेलीविज़न ने दी. रेणुका ने 1989 में दूरदर्शन के सीरियल 'सर्कस' से टेलीविज़न पर डेब्यू किया. इसके बाद उन्हें दूरदर्शन के बेहतरीन और लोकप्रिय सीरियल 'सुरभि' में भी काम करने का मौक़ा मिला. बस यहीं से रेणुका शहाणे की ज़िंदगी और करियर का नया अध्याय शुरु हुआ, जिसके बाद देखते ही देखते वो स्टार बन गईं.

Renuka
Source: jantakareporter

कैसे मिला 'सुरभि' के लिये रोल?

90 के दशक में हमारे पास देश-दुनिया की जानकारी हासिल करने के लिये टीवी, न्यूज़ पेपर और रेडियों के अलावा कोई ऑप्शन नहीं था. ऐसे में लोगों की जानकारी के बढ़ाने के लिये दूरदर्शन पर 'सुरभि' सीरियल लॉन्च किया गया. इस धारावाहिक के प्रस्तुतकर्ता रेणुका शहाणे और सिद्धार्थ कक थे. इसके अलावा शो का आईडिया भी सिद्धार्थ का ही था.

Surbhi
Source: twitter

सीरियल का कॉन्सेप्ट यूनिक और नया था. इसलिये सिद्धार्थ और उनकी टीम एंकर के रूप में किसी फ़्रेश चेहरे को खोज रही थी. इसी दौरान रेणुका शहाणे शाहरुख़ ख़ान के 'सर्कस' सीरियल की शूटिंग करके फ़्री हुई थीं. 'सर्कस' की शूटिंग ख़त्म करके वो सुरभि के ऑडिशन के लिये पहुंची. पर हुआ ये कि शो के ऑडिशन के वक़्त वो अपनी लाइन्स भूल गईं. बस अगर इस दौरान कुछ अच्छा था, तो वो थी उनकी मुस्कुराहट. रेणुका शहाणे स्क्रिप्ट भूल गई थीं, पर इतना कुछ होने के बावजूद भी वो मुस्कुराती रहीं.

Renuka
Source: youtube

ये सब कुछ कैमरे पर तो रिकॉर्ड हो रहा था, साथ ही इस पर सिद्धार्थ कक की पत्नी की भी नज़र थी क्योंकि ऑडिशन के समय वो भी वहां मौजूद थी. सिद्धार्थ की पत्नी को रेणुका शहाणे की स्माइल पसंद आई और उन्होंने उन्हें धारावाहिक में काम करने का मौक़ा दे दिया.

Surbhi Serial
Source: tumblr

रेणुका शहाणे ने दूरदर्शन के एंकर्स को मुस्कुराना सिखा दिया

उस दौर में दूरदर्शन के एंकर्स मुस्कुराते नहीं थे और सिद्धार्थ कक की पत्नी को रेणुका शहाणे का यही अंदाज़ काफ़ी पसंद आया था. रेणुका शहाणे ने अपनी स्माइल से बहुत चीज़ों को बदला, यहां तक कि टीवी पर आने वाले कई एंकर्स का भी.

Renuka
Source: femina

सिद्धार्थ कक और रेणुका शहाणे की जोड़ी ने कमाल किया और इस सीरियल को ख़ूब पसंद किया गया. इतना पसंद कि ये आज भी लोगों की डिमांड में बना हुआ है.

Happy Birthday!

रेणुका जी.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.