Rishi Kapoor First Death Anniversary: बॉलीवुड के चमकते सितारे ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया. 2 साल तक कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद ऋषि कपूर जंग हार गये. बॉलीवुड (Bollywood) को शायद ही कोई उन जैसा Charming Hero मिले. चाहे वो बॉबी (Bobby), चांदनी (Chandni) जैसी रोमैंटिक फ़िल्में (Romantic Films) हों, अग्नीपथ (Agneepath), डी-डे (D-Day) जैसी फ़िल्मों में नेगेटिव रोल (Negative Role) हो या मुल्क़ (Mulk) जैसी फ़िल्मों में अति संवेदनशील रोल हो. ऋषि कपूर ने हर एक किरदार से दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी. फ़िल्मी दुनिया में उन्होंने चॉकलेट बॉय लुक्स Chocolate Boy Looks) से सफ़ेद दाढ़ी के लुक तक का हसीन सफ़र तय किया.


शानदार अभिनय के अलावा ऋषि कपूर अपने बेबाक़ बयानों (Brutally Honest Statements) के लिये भी जाने जाते थे. चाहे वो नेपोटिज़्म (Nepotism) हो या कोई और टॉपिक, ऋषि कपूर जो सोचते वो जस का तस रखते और अपने बयान पर क़ायम रहते. 

Rishi Kapoor Bollywood
Source: South China Morning Post

ऋषि कपूर के कुछ बेबाक ओपिनियन- 

1. पिता राज कपूर के 'नरगिस' के प्रति आकर्षण को स्वीकार किया

माता-पिता अपने बच्चों की पसंद पर सहमति दें, ये बहुत कॉमन है लेकिन बच्चे माता-पिता की पसंद को पसंद करे ये कम देखने को मिलता है. आप की अदालत (Aap Ki Adalat) के एक एपिसोड में ऋषि कपूर ने अपने पिता राज कपूर (Raj Kapoor) और नरगिस (Nargis) के Affair की बात की. ऋषि कपूर ने कहा था कि साथ में काम करने वाले दो लोग अगर दोस्त से ज़्यादा बन जाते हैं तो हम इसका सम्मान करते हैं. हमें राज कपूर और नरगिस के रिश्ते पर शर्म नहीं आती, नरगिस के परिवार के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं, राज कपूर और नरगिस का रिश्ता इतिहास है और हम उसका सम्मान करते हैं.  

Raj Kapoor Nargis
Source: Pinterest

ये भी पढ़िये- Remembering Rishi Kapoor: जब नरगिस ने चॉकलेट देकर ऋषि कपूर को उनकी पहली फ़िल्म के लिए मनाया था

2. युवा एक्टर्स को अनुचित व्यवहार के लिया सुनाई खरी-खरी 

विनोद खन्ना (Vinod Khanna) के क्रियाक्रम में जब यंग स्टार्स की ग़ैरमौजूदगी से ऋषि कपूर काफ़ी खफ़ा हुये. उन्होंने ट्विटर पर सभी को फटकार लगाते हुये लिखा कि Young Generation को शर्म आनी चाहिये, कोई भी विनोद खन्ना के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुआ जबकि कुछ के साथ विनोद ने काम भी किया. इसके साथ ऋषि ने ये भी लिखा कि उन्हें भी मरने के लिये तैयार रहना होगा क्योंकि कोई भी उन्हें कंधा देने नहीं पहुंचेगा.  

विनोद खन्ना के अंतिम संस्कार में इंडस्ट्री के बहुत कम लोग पहुंचे थे.  

Rishi Kapoor Vinod Khanna
Source: Rediff Mail

3. अपने बेटे रनबीर कपूर को किया Full Support 

Hindustan Times के एक लेख के अनुसार, रनबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) Relationship में थे. ऋषि कपूर ने एक बार दीपिका को Immature कहा था क्योंकि उसने सोनम कपूर (Sonam Kapoor) के साथ मिलकर Koffee With Karan शो में रनबीर की चुटकी ली थी. शो में दीपिका ने कहा था कि वो रनबीर को कंडोम का पैकेट देना चाहेंगी और अगर कभी वो उठकर देखती है कि वो रनबीर बन गईं तो वो दोबारा सो जाना चाहेंगी. ऋषि ने इस पूरे वाक़्ये पर कहा था कि ये तो 'अंगूर खट्टे हैं' वाली बात हो गई. इसके अलावा उन्होंने दीपिका और सोनम को बचपना छोड़ने की हिदायत देते हुए कहा था कि दोनों शो पर अपने पिता की वजह से पहुंची थी न कि अपनी एक्टिंग की वजह से.  

Rishi Kapoor Ranbir Kapoor
Source: Peeping Moon

4. करीना कपूर ख़ान को डिफ़ेंड किया

जब करीना कपूर ख़ान और सैफ़ अली ख़ान को अपने बेटे का नाम 'तैमूर' रखने पर बुरा-भला कहा गया तब ऋषि कपूर ने दोनों का समर्थन किया. ऋषि कपूर ने ट्वीट करके लिखा था, 'माता-पिता अपने बेटे का क्या नाम रखते हैं इससे लोगों को परेशानी क्यों है? अपने काम से काम करो, इसमें आपका कोई मत नहीं होना चाहिये, ये तो माता-पिता की इच्छा है.' ऋषि कपूर ने ट्रोल्स को आड़े हाथों लेते हुए ये भी कहा था कि Alexander और सिकंदर संत नहीं थे. ये दोनों काफ़ी कॉमन नाम हैं. ट्रोल्स को फटकार लगाते हुये उन्होंने अपने काम से काम रखने की हिदायत दी थी.  

Rishi Kapoor and Family
Source: Peeping Moon

5. नीतू कपूर को मेडल देने की बात 

अपनी Biography में ऋषि कपूर ने लिखा कि उनकी पत्नी नीतू कपूर को मेडल मिलना चाहिये क्योंकि नीतू ने क़दम क़दम पर ऋषि का साथ दिया. उन्होंने लिखा कि नीतू ने न ही उन्हें बदलने के लिये बार-बार कहा और न ही संयम छोड़ा.  

Rishi Kapoor Neetu Kapoor
Source: The Print

6. स्टार्स द्वारा रात में काला चश्मा पहनने पर जताया रोष 

2017 में ऋषि कपूर, No Filter Neha शो पर आये कहा कि उन्हें रात में एयरपोर्ट पर काला चश्मा लगाने वाले स्टार्स पसंद नहीं. ऋषि ने ये भी कहा कि इन बेशर्म एक्ट्रस को शर्म क्यों नहीं आती? 

Rishi Kapoor Goggles
Source: Hindustan Times

ऋषि कपूर उन चुनींदा स्टार्स में से हैं जो अपनी फ़िल्मों की बदौलत हमेशा के लिये अमर हो गये.