बॉलीवुड स्टार ऋषि कपूर भले ही आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन वो हमेशा अपनी फ़िल्मों के ज़रिये हमारे दिलों में जीवित रहेंगे. उन्होंने एक से बढ़कर एक फ़िल्मों में काम किया था. इनमें 'बॉबी', 'अमर अकबर एंथोनी', 'लैला मजनू', 'दीवाना', 'दामिनी', '102 नॉट आउट', 'मुल्क', जैसी कई सुपरहिट फ़िल्मों का नाम शामिल है.

Rishi Kapoor's First Ever Onscreen Appearance
Source: timesofindia

ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) ने बतौर लीड एक्टर फ़िल्म 'बॉबी' में पहली बार काम किया था. लेकिन ये उनकी पहली फ़िल्म नहीं थी. न ही 'मेरा नाम जोकर' जिसमें उन्होंने राज कपूर के किरदार के बचपन का रोल निभाया था. उनकी पहली फ़िल्म नरगिस दत्त और राज कपूर की सुपरहिट फ़िल्म 'श्री 420' थी.

उन्हें उनका पहला रोल कैसे मिला इसका भी एक दिलचस्प क़िस्सा है जो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें: ऋषि कपूर की एक्टिंग के चर्चे तो आपने सुने होंगे, पर उनके स्वेटर्स के जलवे देखे हैं?

Rishi Kapoor
Source: indianewengland

दरअसल, फ़िल्म 'श्री 420' के सुपरहिट गाने 'प्यार हुआ इकरार हुआ' के लिए कुछ बच्चों की ज़रूरत थी. इसके लिए ऋषि कपूर और उनके दो बड़े भाई-बहन को चुना गया. गाने को फ़िल्माते वक़्त बच्चों को सड़क किनारे बारिश से होकर गुज़रना था. लेकिन जैसे ही नन्हें ऋषि कपूर चलने लगे तो पानी की बौछारें उनके मुंह पर गिरती और वो जोर-जोर से रोने लगे.

ये भी पढ़ें: इन 15 तस्वीरों में कै़द हैं ऋषि कपूर की बचपन और फ़ैमली के साथ उनके कुछ यादगार पल

rishi kapoor nargis
Source: twitter

ये देख नरगिस दत्त उनके पास गईं और उन्हें चॉकलेट दिखाते हुए कहा कि अगर तुम चुप हो जाओगे तो तुमको ये चॉकलेट मिलेगी. इस तरह एक चॉकलेट के लिए ऋषि कपूर ने अपनी ज़िंदगी की पहली फ़िल्म या यूं कहें कि पहला सीन(Shot) दिया था.

Shree 420
Source: rediff

ऋषि कपूर ने ख़ुद एक इंटरव्यू में इस बात का ज़िक्र किया था. उनका कहना था कि ये दिन और फ़िल्म उनके लिए ख़ास थी. क्योंकि ये पहली बार था जब वो अपने पिता की किसी फ़िल्म में काम कर रहे थे. कुछ ऐसे शुरुआत हुई थी हम सबके चहेते स्टार चिंटू कपूर यानी ऋषि कपूर की.