कहते हैं कि मंज़िल से ज़्यादा रास्ते खूबसूरत होते हैं. यकीन नहीं तो भारत की इन 11 सड़कों पर निकल कर देखो, कसम से मज़ा आ जाएगा…

1. पामबन ब्रिज

ये पुल पामबन को रामेश्वरम आइलैंड से जोड़ता है. इसका नज़ारा बेहद खूबसूरत है. इस ब्रिज पर सफ़र करते वक्त ऐसा लगता है मानो आप खुले नीले समंदर पर तैर रहे हैं. यहाँ पर बाइक चलाने का तो अपना ही मज़ा है.

Source

2. मनाली-लेह हाईवे (NH 21)

ये हाईवे किसी ज़न्नत से कम नहीं. कुदरत के इन हसीन रंगों के बीच एक बार आकर तो देखो.

Source

3. नेशनल हाईवे 212

नेशनल हाईवे 212 हमारे देश के सबसे अडवेंचरस रास्तों में से एक है. ये सड़क केरला के कोज़ीकोड़े और कर्नाटका के कोलेगल को जोड़ती है. यहां का जंगली इलाका बहुत रोमांच भरा है और हां, रास्ते में अगर आपका सामना किसी बड़े से जंगली हाथी से हो जाए तो कोई बड़ी बात नहीं.

Source

4.  चंडीगढ़-मनाली हाईवे (NH 21)

खाने-पीने के शौक़ीन लोगों के लिए ये रास्ता एकदम परफेक्ट है. यहां पर मिलने वाले गर्मा-गरम परांठों का स्वाद आप कभी भूल नहीं पाएंगे. यहां के नज़ारे कैमरे में कैद करना न भूलें.

Source

5. लेह-श्रीनगर हाईवे (NH 1D)

कश्मीर को ज़न्नत कहा जाता है. अब इस ज़न्नत के रास्ते कैसे होंगे आप खुद ही अंदाज़ा लगा लीजिए. यहां ऐसा लगता है कि मानो पहाड़ अपने रंग बदल रहे हैं.

6. महाबलेश्वर

संस्कृत में महाबलेश्वर का मतलब है “महान शक्तियों का देवता”. यहां की कुदरती खूबसूरती आपका मन मोह लेगी.

Source

7. कल्याण-निर्मल हाईवे (NH 222)

महारष्ट्र और तेलंगाना के बीच का ये रास्ता भारत के सबसे खूबसूरत रास्तों में से एक है. लेकिन सूरज ढलने के बाद ये रास्ता थोड़ा खतरनाक भी हो जाता है. इसलिए यहां दिन में ही सफ़र करें.

Source

8. रोहतांग पास

इसे रोहतांग दर्रा भी कहा जाता है. ये रास्ता मनाली से होकर लेह जाता है. यहां के नज़ारे न सिर्फ भारतीयों बल्कि विदेशी सैलानियों का भी मन मोह लेते हैं. याद है न फिल्म “जब वी मेट” का गाना, जी हां जनाब, ये वही जगह है.

Source

9. मुंबई-पुणे रूट

गाड़ी को चलाना नहीं, उड़ाना चाहते हैं तो मुंबई-पुणे रूट पर जरूर जाइए.  ये भारत का पहला कॉन्क्रीट से बना हाई-स्पीड सिक्स-लेन रोड है और यहां के नज़ारे भी बेहद शानदार हैं.

Source

10. ओल्ड सिल्क रूट

सांप की तरह लहराता हुआ ये पहाड़ी रास्ता तिब्बत को जेलेप ला पास के ज़रिए भारत से जोड़ता है. यहाँ के नज़ारों में ऐसा आकर्षण है कि हर कोई यहां बार-बार खिंचा चला आता है.

11. पुरी-कोणार्क रूट

इसे कोई आम रास्ता समझने की भूल न करें. ये बेहद खास है. खास इसलिए, क्योंकि यहां से एक बार गुज़रने वाला यहां की खूबसूरती को ज़िन्दगी भर नहीं भूल पाता.

Source