बॉलीवुड स्टार सैफ़ अली ख़ान (Saif Ali Khan) की फ़िल्म ‘विक्रम वेधा’ (Vikram Vedha) का ट्रेलर लॉन्च हो चुका है. इसमें उनके को-स्टार होंगे ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan). ये फ़िल्म इन दिनों चर्चा में हैं. ‘विक्रम वेधा’ इसी नाम से आई साउथ इंडियन फ़िल्म का हिंदी वर्जन है. इसमें सैफ़ अली ख़ान दमदार रोल में दिखाई दे रहे हैं. 

सैफ़ लगभग 30 साल से इस इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. इन्होंने कई फ़िल्मों में यादगार रोल निभाए हैं. चलिए आज बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ़ के बेस्ट रोल के बारे में भी जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें: सैफ़ और करीना के पास हैं लग्ज़री कार्स का कलेक्शन, ऑडी से लेकर बीएमडब्ल्यू तक हैं शामिल

1. सेक्रेड गेम्स (Sacred Games)

sacred games
amazonaws

इस वेब सीरीज़ में सैफ़ ने एक पुलिस इंस्पेक्टर का रोल प्ले किया था, जो बहुत बड़ी आपदा से अपने शहर को बचाने निकलता है. सरताज सिंह अपनी ख़ुद की परेशानियों से लड़ते हुए ऐसा करता है. ये रोल भी बेस्ट था.

2. दिल चाहता है (Dil Chahta Hai)

dil chahta hai saif ali khan
easterneye

इस फ़िल्म के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है. इसमें सैफ़ अली ख़ान ने समीर का रोल प्ले किया था. वो अपने दो दोस्तों के बीच एक पुल का काम करता था. इनके इस किरदार को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया और ये फ़िल्म और ये रोल आज लोगों के लिए यादगार है.  

Saif Ali Khan

3. ओमकारा (Omkara)

omkara saif ali khan
erosnow

विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित ‘ओमकारा’ में इन्होंने लंगड़ा त्यागी का कालजयी किरदार निभाया था. इस रोल को सैफ़ अली ख़ान ने पर्दे पर ऐसे निभाया कि  क्रिटिक्स ने इनकी ख़ूब सराहना की. कुछ लोग तो आज भी सैफ़ अली ख़ान के इस रोल को उनका अब तक का बेस्ट रोल बताते हैं.

4. लाल कप्तान (Laal Kaptaan)

laal kaptaan
koimoi

इस फ़िल्म में सैफ़ एक ख़तरनाक हत्यारे गोसाईं की भूमिका निभाई थी. ऐसा हत्यारा जो पैसों के लिए लोगों को मारता है. इस रोल की क्रिटिक्स ने भी तारीफ़ की थी. 

5. कल हो ना हो (Kal Ho Na Ho)

Kal Ho Naa Ho saif
amazon

शाहरुख़ के साथ कोई फ़िल्म करना मतलब कांटे की टक्कर के लिए तैयार रहना. फिर भी सैफ़ ने ये चुनौती ली और अपने रोल को बड़े अच्छे से निभाया. अपने प्यार को पाने के मशक्कत करते रोहित को भी दर्शकों ने ख़ूब प्यार दिया था. 

6. परिणीता (Parineeta)

प्रदीप सरकार द्वारा निर्देशित ये एक बेस्ट फ़िल्म थी. इसमें सैफ़ अली ख़ान ने शेखर का रोल प्ले किया था. एक लवर जो बड़े होकर ललिता से शादी करने के सपने देखता है. एक जेलेस लवर के रोल में सैफ़ ने झंडे गाड़ दिए थे. 

7. रेस (Race)

race 2008
bollywoodhungama

रेस एक थ्रिलर फ़्रेंचाइज़ी जिसके पहले दो भाग में सैफ़ नज़र आए थे. इसमें उन्होंने रणवीर का रोल प्ले किया था. एक दूसरे के ख़ून के प्यासे भाई के रोल में सैफ़ ख़ूब फबे थे. 

8. हम तुम (Hum Tum)

hum tum saif ali khan
indianexpress

ये एक रोमेंटिक मूवी थी जिसमें रानी मुखर्जी के साथ इनकी जोड़ी नज़र आई थी. इसमें सैफ़ ने करण का रोल प्ले किया था. ऐसे कपल जो पहले एक दूसरे से हेट करते हैं बाद में प्यार कर बैठते हैं. करण का किरदार भी लोगों पसंद आया था. 

9. लव आज कल (Love Aaj Kal)

Love Aaj Kal
bollywoodhungama

ये एक मॉर्डन डे लव स्टोरी थी जो दर्शकों को बहुत पसंद आई थी. इसमें दो लव स्टोरी थीं, एक सैफ़ यानी जयवर्धन सिंह की और दूसरी वीर सिंह की. इसमें सैफ़ डबल रोल में दिखाई दिए थे. पैशनेट लवर के रोल में फिर से सैफ़ ने लोगों का दिल जीत लिया था. 

10. तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर (Tanhaji: The Unsung Warrior)

tanhaji saif ali khan
deccanherald

इस मूवी में अजय देवगन ने लीड रोल और सैफ़ अली ख़ान ने विलेन उदयभान सिंह का किरदार निभाया था. एक विलेन के किरदार में यहां भी सैफ़ की ख़ूब सराहना हुई थी. 

इनमें से कौन-सा रोल आपका फ़ेवरेट है, कमेंट बॉक्स में बताना.