बॉलिवुड में जब भी ख़ान का ज़िक्र होता है, तब सबकी ज़बान पर बस शाहरुख़, सलमान और आमिर का ही नाम होता है. पर इन ख़ान में एक ख़ान और भी है, जिसका ज़िक्र होना भी ज़रूरी है. इसलिये नहीं क्योंकि वो ख़ान हैं, बल्कि इसलिये क्योंकि उनकी एक्टिंग लजवाब है. हम बात कर रहे हैं 'Sacred Games-2' के सुपरहीरो सैफ़ अली ख़ान की.  

Saif Ali Khan
Source: India Today

सैफ़ अली ख़ान एक ऐसा अभिनेता हैं, जिन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में बहुत अलग और ख़ास रोल किये हैं. फिर भी उन्हें आज तक सलमान या शाहरुख़ जैसी पॉपुलैरिटी नहीं मिली. अगर सलमान और शाहरुख़ के फ़िल्मी ग्राफ़ को देखा जाये, तो दोनों ने ही हमेशा अपने ज़ोन में रह कर फ़िल्में की हैं. शाहरुख़ ख़ान बॉलीवुड के रोमांस किंग हैं, तो वहीं सलमान अक्सर मार-धाड़ या कॉमेडी फ़िल्में करते नज़र आते हैं. मतलब ये दोनों ही ज़्यादातर अपने ज़ोन की फ़िल्म्स करते हैं. 

Saif Birthday
Source: voylla

वहीं दूसरी ओर अगर पटौदी ख़ानदान के चिराग सैफ़ अली ख़ान के फ़िल्मी करियर पर ग़ौर करें, तो आपको बहुत कुछ अलग देखने को मिलेगा. सैफ़ अली ख़ान ने 'ओमकारा' में सपोर्टिंग एक्टर का किरदार निभाया, पर उनका ये दमदार अभिनय लीड रोल कर रहे अजय देवगन पर भारी पड़ गया था. इस फ़िल्म में सैफ़ ने लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाया, जिसे दर्शकों ने ख़ूब पसंद भी किया.  

Langra Tyagi
Source: Etimes

वहीं 'हम तुम' में सैफ़ ने करन के किरदार में लोगों का इस कदर दिल जीता कि उन्हें इस फ़िल्म के लिये बेस्ट एक्टर का नेशल अवॉर्ड भी मिला. इसके अलावा 'दिल चाहता है' में सैफ़ ने समीर के किरदार में एक ऐसे लड़के का रोल अदा किया, जो हमेशा अपनी लव लाइफ़ को लेकर कश्मकश में रहता है. फ़िल्म में सैफ़ का ये चुलबुलापन भी दर्शकों को ख़ूब पसंद आया था. फ़िल्म 'परिणीति' में भी सैफ़ ने एक उम्दा किरदार प्ले किया, जिसकी हर ओर काफ़ी तारीफ़ भी हुई. 

Hum Tum
Source: santabanta

सैफ़ वो अभिनेता हैं जो किरदारों के साथ खेलना और रिस्क लेना जानते हैं. इसका सबूत उनकी फ़िल्में 'लव आज कल', 'कल हो न हो', 'Being Cyrus', 'कुर्बान', 'सलाम नमस्ते', 'रेस' और 'मैं 'खिलाड़ी तू अनाड़ी' में देख सकते हैं. इन सभी फ़िल्मों में सैफ़ ने क़ाबिले-ए-तारीफ़ एक्टिंग की है. वहीं 15 अगस्त को रिलीज़ हुए 'Sacred Games-2' में भी सैफ़ की अदाकारी ख़ूब पसंद की जा रही है. सीक्रेड गेम्स के फ़ैंस का कहना है कि अगर पहला सीज़न गायतोंडे का था, तो ये सीज़न सरताज का है.  

Sacred Games 2
Source: India Today

इस प्रतिभाशाली अभिनेता के लिये हम यही कहेंगे, अपने अलग-अलग किरदारों से हमें एंटरटेन के लिये शुक्रिया सैफ़.

Happy Birthday Saif!