Happy Birthday Samantha: समांथा रुथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu)की गिनती इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री के उन स्टार्स में की जाती है, जिन्होंने भाषा की रूकावट को तोड़ते हुए घर-घर में अपनी पहचान बना ली है. हैरानी की बात तो ये है कि हिंदी फ़िल्मों में बेहद कम काम करने के बावजूद समांथा ने अपने लिए ऑडियंस के दिलों में एक अमिट जगह बनाई है. साल 2010 में शुरू हुए अपने फ़िल्मी करियर में समांथा ने ग्रो और एक्स्पेरिमेंट किया और आख़िरी में अपना मुकाम पाया. वो ऐसी स्टार हैं, जो अपने रोल्स के साथ एक्सपेरिमेंट करने से नहीं डरती हैं. पिछले कुछ सालों में समांथा ने सिर्फ़ भाषा के बैरियर ही नहीं तोड़े, बल्कि आने वाली पीढ़ी के लिए एक उदाहरण भी सेट किया है. वो अपनी सुपरहिट फ़िल्में और यादगार परफॉरमेंस के ज़रिए लोगों के दिलों की क्वीन बन चुकी हैं.

samantha
Source: food.ndtv

आइए आज हम समांथा रुथ प्रभु की कुछ सुपरहिट फ़िल्मों (Samantha Ruth Prabhu Superhit Movies) पर एक बार नज़र डाल लेते हैं.

1. ये माया चेसावे

समांथा की फ़िल्मों में एंट्री ही सुपरहिट फ़िल्म से हुई थी. 'ये माया चेसावे' उनकी डेब्यू फ़िल्म थी, जिसमें उनके अपोज़िट नागा चैतन्य लीड रोल में थे. इस रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म में नागा चैतन्य ने हिंदू लड़के 'कार्तिक' का रोल निभाया था, जो इंजीनियरिंग कर चुका है, लेकिन उसका सपना फ़िल्म डायरेक्टर बनने का है. उसे उसकी पड़ोसी 'जेस्सी' (समांथा) से प्यार हो जाता है, जोकि एक क्रिश्चियन है. दोनों की लव स्टोरी में ट्विस्ट तब आता है, जब धार्मिक अंतर के चलते जेस्सी के पिता उसकी कार्तिक से रिलेशनशिप का विरोध करते हैं. कैसे ये प्रेमी सारी चुनौतियों को दूर करके एक साथ आते हैं, ये फ़िल्म उसी बारे में है. 10 करोड़ के बजट में बनी इस मूवी ने 15 करोड़ रुपये की कमाई की थी और समांथा और नागा की केमिस्ट्री लोगों को ख़ूब पसंद आई थी.

ye maya chesave
Source: primevideo

2. ईगा

ये एक फैंटेसी फ़िल्म थी, जिसे एस. एस. राजामौली ने डायरेक्ट किया था. इस फ़िल्म मन तेलुगू इंडस्ट्री के दो बड़े नाम नानी और सुदीप भी थे. फ़िल्म में समांथा ने 'बिंदु' का क़िरदार निभाया था. फ़िल्म में 'नानी' (नानी) अपने पड़ोसी बिंदू के प्यार में होती है. लेकिन उसका पड़ोसी सुदीप (सुदीप) भी बिंदू की तरफ़ आकर्षित होता है और इसलिए वो नानी को जलन की वजह से मार देता है. नानी मक्खी बनकर अपनी मौत का बदला लेने के लिए पुनर्जन्म लेती है और बिंदु को सुदीप से बचाती है. इस फ़िल्म को हिंदी में डब करके 'मक्खी' नाम से रिलीज़ किया गया था.  (Samantha Ruth Prabhu Superhit Movies)

eega movie
Source: imdb

ये भी पढ़ें: रश्मिका से लेकर समांथा तक, जानिए साउथ सिनेमा की ये टॉप 10 एक्ट्रेस कितनी पढ़ी-लिखी हैं

3. मनम

इस सुपरहिट फ़िल्म ने 650 मिलियन डॉलर की कमाई की थी. फ़िल्म में अक्किनेनी नागेश्वर राव, नागार्जुन, नागा चैतन्य, श्रिया सरन और समांथा रुथ प्रभु लीड रोल्स में हैं. यह फ़िल्म 2013 तक 100 वर्षों के दौरान, विभिन्न समय अवधियों में सेट की गई है, और पुनर्जन्म और शाश्वत प्रेम की अवधारणाओं से संबंधित है. इस फ़िल्म में समांथा का अहम रोल है और इसी फ़िल्म के ज़रिए उन्हें स्टारडम मिला था. 

manam movie
Source: constantscribbles

4. अ...आ

ये रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म एक परिवार के बारे में है. ये फ़िल्म यद्दनपुडी सुलोचना रानी की नॉवेल 'मीना' से प्रेरित है. इस फ़िल्म में जब एक समृद्ध और कठोर बिज़नेसवुमन 'अनसुया रामालिंगम' (समांथा) को गांव में अपनी चाची को देखने के लिए भेजा जाता है, तब वहां उसे एक्स शेफ़ 'आनंद' (नितिन) से प्यार हो जाता है. इस फ़िल्म की सफ़लता से समांथा को फ़ीमेल ओरिएंटेड रोल्स करने का साहस मिला था. इस मूवी ने कुल 75 करोड़ रुपये की कमाई की थी. (Samantha Ruth Prabhu Superhit Movies)

a..aa movie
Source: ibtimes

Samantha Ruth Prabhu Superhit Movies

5. ओह! बेबी

ये तेलुगू फैंटेसी कॉमेडी फ़िल्म साल 2014 में आई थी और ये साउथ कोरियन मूवी 'मिस ग्रैनी' की रीमेक है. इसमें दिग्गज एक्ट्रेस लक्ष्मी ने एक 70 साल की बूढ़ी महिला 'सावित्री' का कैरेक्टर प्ले किया था, जो अपनी ज़िंदगी से नाख़ुश है और अपनी सभी दिक्कतों का ज़िम्मेदार भगवान को मानती है. जब वो एक स्टूडियो में अपनी फ़ोटो खिंचवाने जाती है, तो जादू से वो एक 24 साल की महिला में तब्दील हो जाती है. इस 24 वर्षीय महिला का क़िरदार समांथा ने निभाया है. सावित्री, अपने युवा अवतार में, अपने जीवन और युवावस्था को याद करती है कि उसने अतीत में अकेले ही अपने बेटे की देख़भाल की थी. इस फ़िल्म ने क़रीब 40 करोड़ रुपये की बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई की थी.

oh baby movie
Source: telugubulletin

6. रंगस्थलम

साल 2018 में आई इस पीरियड ड्रामा फ़िल्म में राम चरण, समांथा रुथ प्रभु के अलावा आधि पिनिशेट्टी, जगपति बाबू, प्रकाश राज, नरेश और अनासूया भारद्वाज सपोर्टिंग रोल्स में हैं. फ़िल्म में 'चिट्टी बाबू' (राम चरण) एक जल्दी गुस्सा होने वाला यंग आदमी है, जिसको ऊंचा सुनाई देता है. वो एक फ़िक्शनल गांव रंग्स्थलम में रहता है. चिट्टी बाबू को एक किसान 'रामालक्ष्मी' (समांथा) से प्यार हो जाता है, जिसको चिट्टी की सुनने में परेशानी के बारे में पता नहीं होता है. चिट्टी बाबू का भाई कुमार बाबू (आधि पिनीशेट्टी) बिल्कुल अपने भाई से विपरीत होता है. एक पारिवारिक त्रासदी चिट्टी बाबू को प्रतिशोध की राह पर ले जाती है, लेकिन क्या उसका प्यार उसके गुस्से से बच पाएगा? ये आपको फ़िल्म देखने के बाद पता चल जाएगा. फ़िल्म ने 216 करोड़ रुपये की कमाई की थी. (Samantha Ruth Prabhu Superhit Movies)

rangasthalam movie samantha photos
Source: plumeriamovies

7. मर्सल

इस तमिल भाषी थ्रिलर फ़िल्म में 'मारन' नाम का एक डॉक्टर होता है, जिस पर अपने सहपाठी 'डॉक्टर अर्जुन' का मर्डर करने का ग़लत इल्ज़ाम लगा होता है. उसे जल्द एहसास हो जाता है कि असली अपराधी उसके जैसा ही दिखता है. इसमें समांथा, मारन की मंगेतर तारा का क़िरदार निभा रही हैं. वो एक मीडिया रिपोर्टर भी होती हैं, जो मारन को केस की जांच करने में मदद करती हैं. साउथ सुपरस्टार विजय इस फ़िल्म में ट्रिपल रोल (बतौर जुड़वा भाई और उनके पिता) में दिखाई दिए थे. फ़िल्म ने क़रीब 260 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

mersal movie samantha
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: जानिए रश्मिका से लेकर समांथा तक, ये 11 साउथ इंडियन एक्ट्रेसेस 1 फ़िल्म के लिए कितनी फ़ीस लेती हैं

8. यू टर्न

ये एक मिस्ट्री थ्रिलर फ़िल्म है, जिसमें समांथा रुथ प्रभु ने एक जर्नलिज्म इंटर्न 'रचना' का क़िरदार निभाया है, एक ओवरपास पर यातायात अपराधों की जांच करती है, जहां कई ऑटोमोबाइल यू-टर्न बनाने के लिए मैन्युअल रूप से एक डिवाइडर को हटाते हैं. रचना को आधी रात में अरेस्ट कर लिया जाता है और उस पर मर्डर का चार्ज लगा दिया जाता है. ऑफ़िसर 'नायक' (आधि पिनिशेट्टी) को लगता है कि वो मासूम है और वो सभी पुलिस फ़ोर्स के शक करने के बावजूद रचना की साइड की कहानी सुनते हैं. जब वे मामले की जांच करते हैं, तो उन्हें उन लोगों के बीच अजीबो-ग़रीब हत्याओं की एक श्रृंखला दिखाई देती है, जिन्होंने फ़्लाईओवर पर यू-टर्न लिया था. इस फ़िल्म ने 40 करोड़ रुपये की कमाई की थी. (Samantha Ruth Prabhu Superhit Movies)

u turn samantha
Source: scroll

आपको इनमें से कौन सी फ़िल्म सबसे अच्छी लगी?