Shah Rukh Khan House Mannat Story: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में वैसे तो कई सारी ऐतिहासिक इमारतें हैं, लेकिन मुकेश अंबानी का ‘एंटिला’ और शाहरुख़ ख़ान का मन्नत सबसे ज़्यादा मशहूर हैं. मुकेश अंबानी का आशियाना ‘एंटिला’ के बाहर सेक्योरिटी होने के वजह से वहां पर लोगों का जमावड़ा नहीं लग पाता है, लेकिन शाहरुख़ ख़ान के घर ‘मन्नत’ को देखने और फ़ोटो खिंचवाने हर दिन हज़ारों लोग आते हैं. देश के अन्य शहरों से मुंबई जाने वाला हर एक इंसान मरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ़ इंडिया और ताज होटल से पहले ‘मन्नत’ के बाहर जाकर फ़ोटो खिंचवाना पसंद करता है.

ये भी पढ़िए: आम ज़िंदगी में इस्तेमाल होने वाले इन 6 Items को जब गौरी ख़ान ने डिज़ाइन किया तो क़ीमत ने होश उड़ा दिए

शाहरुख़ ख़ान (Shah Rukh Khan) का ये आशियाना इसलिए भी मशहूर है क्योंकि वो अक्सर अपने बंगले के एक ख़ास जगह पर खड़े होकर फ़ैंस का शुक्रिया अदा करते हैं. इसीलिए अपने चहेते स्टार की एक झलक पाने के लिए ‘मन्नत’ के बाहर हर रोज़ हज़ारों लोगों की भीड़ लगी रहती है. आज मुंबई में ‘मन्नत’ शाहरुख़ ख़ान की पहचान बन चुका है.

housing

साल 1991 में शादी के बाद शाहरुख ख़ान और गौरी ख़ान जब पहली बार दिल्ली से मुंबई गये तो उनके पास रहने के लिए घर तक नहीं था. तब वो कुछ हफ़्तों के लिए निर्देशक अजीज़ मिर्ज़ा के घर के एक बेडरूम में रहे थे. इसके बाद उन्होंने माउंट मैरी में एक बेडरूम का अपार्टमेंट किराए पर लिया था. आख़िरकार साल 1997 में उन्होंने मुंबई में ख़ुद का 2BHK घर ख़रीदा था.

News18

बात साल 1999 की है. शाहरुख़ और गौरी जब घर की तलाश में बांद्रा की गलियों में घूम रहे थे तब उनकी नज़र इस आलिशान बंगले पर पड़ी थी. तब शाहरुख़ ने गौरी से वादा किया था कि वो एक दिन ये बंगला ख़रीदकर दिखाएंगे. आख़िरकार 3 साल बाद साल 2001 में उन्होंने अपना वादा निभाया और गौरी को उनके बर्थडे पर ‘मन्नत’ गिफ़्ट किया था. लेकिन 22 साल पहले किंग ख़ान के लिए ‘मन्नत’ ख़रीदना इतना आसान नहीं रहा.

News18

शाहरुख़ ख़ान (Shah Rukh Khan) ने अपने सपनों के इस महल को ख़रीदने के लिए अपनी ज़िंदगीभर की पूंजी लगा दी थी. किंग ख़ान ने जब ‘मन्नत’ ख़रीदने का फ़ैसला किया, तब उनके पास सेविंग्स के केवल 2 करोड़ रुपये ही थे. जबकि ‘मन्नत’ की क़ीमत 30 करोड़ रुपये थी. 2 करोड़ रुपये की एडवांस पेमेंट के बाद के किंग ख़ान ने बाकी पैसे लोन के ज़रिए चुकाए थे. आज ‘मन्नत’ की क़ीमत लगभग 200 करोड़ रुपये के क़रीब है.

ये भी पढ़िए: ‘अभिनव’ बनकर गौरी के पेरेंट्स से मिले थे शाहरुख़ खान, गौरी खान ने किया इस झूठ का ख़ुलासा