Highest Paid Music Director In India: भारत का सबसे महंगा म्यूज़िक डायरेक्टर कौन है? ज़ाहिर है आप फ़ट से ए.आर. रहमान कहेंगे. क्योंकि, ग़ज़ब म्यूज़िक बनाते हैं, ऑस्कर जीता है, दुनिया भर में नाम है. मगर इन सब फ़ैक्ट्स के बाद भी आपका जवाब ग़लत है. क्योंकि, हक़ीक़त में ए.आर. रहमान जैसै दिग्गज भी देश के सबसे महंगे म्यूज़िक डायरेक्टर नही हैं. (Shah Rukh Khan Jawan Music Director Fees)

हक़ीक़त में तो देश का सबसे महंगा म्यूज़िक डायरेक्टर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का कोई पुराना खिलाड़ी नहीं, बल्क़ि एक यंग लड़का है, जिसने कमाई के मामले में ए.आर. रहमान, विशाल-शेखर और अमित त्रिवेदी जैसे बड़े नामों को भी पीछे छोड़ दिया है.

कौन है सबसे महंगा म्यूज़िक डायरेक्टर?

इस वक़्त देश का हर बड़ा प्रोजेक्ट यही यंग म्यूज़िक डायरेक्टर कर रहा है. फिर चाहें शाहरुख़ ख़ान की ‘जवान’ हो या विजय थलापति की ‘Leo’, एनटीआर की फिल्म ‘देवरा’ के लिए भी वो संगीत दे रहे हैं. कमल हासन की ‘इंडियन 2’ के लिए बतौर म्यूज़िक डायरेक्टर अनिरुद्ध और एआर रहमान का नाम है. अजित कुमार की Vidaa Muyarchi में भी अनिरुद्ध काम कर रहे हैं. अनिरुद्ध सभी बड़े प्रोजेक्ट्स से जुड़े हैं.

Shah Rukh Khan Jawan Music Director Anirudh Ravichander Fees

बता दें, इस म्यूज़िक डायरेक्टर का नाम अनिरुद्ध रविचंदर (Anirudh Ravichander) है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाहरुख़ ख़ान स्टारर फिल्म जवान के लिए अनिरुद्ध ने 10 करोड़ रुपये चार्ज किए हैं, जिसके बाद वो देश में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले म्यूज़िक डायरेक्टर बन गए हैं.

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 32 वर्षीय अनिरुध रविचंदर को एआर रहमान से ज़्यादा पैसा मिल रहा है, जो हर प्रोजेक्ट के लिए लगभग 8 करोड़ रुपये लेते हैं. (Shah Rukh Khan Jawan Music Director Anirudh Ravichander Fees)

रजनीकांत के रिश्तेदार हैं अनिरुद्ध रविचंदर

रविचंदर भारतीय सुपरस्टार रजनीकांत की पत्नी लता रजनीकांत के भतीजे हैं. इतना ही नहीं, निर्देशक कृष्णास्वामी सुब्रमण्यम, जो त्याग भूमि, प्रह्लाद, विचित्र वनिता और कई अन्य फिल्मों के निर्माण के लिए जाने जाते हैं, अनिरुद्ध रविचंदर के परदादा हैं.

अनिरुद्ध चेन्नई के लोयोला कॉलेज से स्नातक करने के बाद ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक में पियानो सीखने के लिए लंदन चले गए. अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, रविचंदर भारत लौट आए.

धनुष के साथ उनके पहले म्यूज़िक ट्रैक के लिए कोलैबरेट किया और अनिरुद्ध का पहला काम बना ‘कोलावेरी डी’. ये गाना सुपर-डुपर हिट साबित हुआ. शायद ही कोई ऐसा हो, जिसने इस गाने को ना सुना हो.

इसके बाद रविचंदर ने विजय थलापति के एक्शन ड्रामा, ‘कथ्थी’ के लिए म्यूज़िक तैयार किया, जिसमें हिट ट्रैक ‘सेल्फ़ी पुल्ला’ भी शामिल था. फिर धनुष की फिल्म ‘3’ में काम किया. नानी की ‘गैंग लीडर’ और ‘जर्सी’ में उन्हीं का म्यूजिक है. अनिरुद्ध ने ही ‘विक्रम’, ‘बीस्ट’ और ‘मास्टर’ का भी संगीत दिया है. रील्स में धुआंधार चलने वाला गाना ‘वाथी कमिंग’ उन्हीं का क्रिएशन है.

ज़ाहिर है, महज़ 32 की उम्र में जब अनिरुद्ध इतना ग़ज़ब कर रह हों तो यक़ीनन फ़्यूचर में तो वो दुनिया को अपने म्यूज़िक से हिला ही डालेंगे.

ये भी पढ़ें: Gadar 1 के वो 5 Iconic Scenes, जिन्होंने 22 साल पहले वाक़ई गदर मचा दी थी, भूलती नहीं तारा की दहाड़