बाज़ीगर वो फ़िल्म है जिसने शाहरुख ख़ान को बॉलीवुड में पहली फ़ेम का स्वाद चखाया था. इसका म्यूज़िक दिया था अनु मलिक ने. फ़िल्म के गाने भी काफ़ी हिट हुए थे. इस फ़िल्म का एक गाना 'ये काली काली आंखें...', आज भी डिस्को थेक और डीजे पर सुनाई दे जाता है. पर क्या आप जानते हैं ये गाना एक इटैलियन गाने की कॉपी है.

'ये काली काली आंखें', का म्यूज़िक अलग था, इसलिए हिट भी हुआ. इस गाने के लिए सिंगर कुमार सानू को फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड्स का बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड भी दिया गया था. असल में बाज़ीगर का ये गाना दो विदेशी गानों से प्रेरित है.

पहला कवर गर्ल्स का सुपरहिट गाना Because Of You. ये गाना 1986 में आया था. इस गाने का शुरुआती म्यूज़िक (40 सेकेंड तक) आपको 'ये काली काली आंखें', की याद दिला देगा. उसकी स्टार्टिंग में भी ऐसा ही म्यूज़िक है. अब इस गाने को आप 2.30 मिनट ले जाकर देखिए इसमें आपको बाज़ीगर वाले गाने की धुन सुनाई देगी.

सुन लिया अब आगे चलते हैं. दूसरा गाना एक इटैलियन सॉन्ग है. गाने का नाम है Guaglione, जिसे गाया है Giuseppe Fanciulli ने और इसके बोल लिखे हैं Nicola Salerno. इस गाने में और बाज़ीगर के गाने में काफ़ी समानताएं हैं.

Yeh Kaali Kaali Aankhen
Source: gujjudhamal

इस गाने को Giuseppe ने Di Napoli नाम के सॉन्ग कॉन्टेस्ट के लिए तैयार किया था. इसे दो सिंगर्स ने गाया था और ये गाना बेस्ट सॉन्ग का अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब हुआ था. इसके बाद ये गाना बहुत ही पॉपुलर हो गया था.

इस गाने को आप 35-40 सेकेंड के बीच सुनेंगे तो आपको बाज़ीगर के गाने के बोल अपने आप याद आने लगेंगे. ये गाना इतना पॉपुलर हुआ कि इसे अंग्रेज़ी भाषा में भी गाया गया. एक आयरिश विज्ञापन में भी इसकी धुन अपनाई गई थी.

Dean Martin द्वारा गया गया गाना The Man Who Plays the Mandolino इसी का इंग्लिश वर्ज़न है. ये गाना और बाज़ीगर के गाने की शुरुआत बिलकुल एक जैसी है. भले ही बोल अलग हों, लेकिन फ़ील वही है.

पर अनु मलिक The Man Who Plays the Mandolino से इंस्पिरेशन लेने वाले पहले शख़्स नहीं हैं. उनसे पहले तमिल कंपोज़र स्नेहल भटकर 1960 में इस धुन पर एक गाना बना चुके हैं. फ़िल्म थी 'छबीली' और गाना था 'लहरों पे लहर'. इस गाने को नूतन और हेमंत कुमार ने गाया था.

अनु मलिक ने धुन को थोड़ा ट्विस्ट कर उसे अच्छे से संशोधित कर दिया था. ख़ैर, एक और गाना है, जिसमें सेम धुन अपनाई गई है. ये एक तमिल सॉन्ग है Pirakkum Podhum Azhugindraai. इस गाने में Mandolino को वायलिन से रिप्लेस कर दिया गया है.

कुछ भी हो बाज़ीगर का ये सुपर-डुपर हिट गाना था, लोग आज भी इसे गुनगुनाते नज़र आ जाते हैं. पर अगर आप किसी गाने से प्रेरणा ले रहे हैं, तो उसे क्रेडिट तो ज़रूर दिया जाना चाहिए.

इस बारे में आपकी क्या राय है? कमेंट बॉक्स में हमसे ज़रूर शेयर करें.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.