13 सितबंर 1997 को DD-1 पर एक धारावाहिक लॉन्च किया गया. नाम था 'शक्तिमान'. 'शक्तिमान' ने 1997 से लेकर 2005 तक लोगों का ख़ूब मनोरंजन किया. 90 के दशक का ये धारावाहिक बच्चों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था, इसलिये ख़ूब पॉपुलरिटी भी मिली. शो के प्रोड्यूसर मुकेश खन्ना थे और 'शक्तिमान' का लीड रोल भी उन्होंने ही निभाया था.

Shaktiman
Source: youtube

धारावाहिक में मुकेश खन्ना कभी गंगाधर बना कर लोगों को हंसाते, तो कभी 'शक्तिमान' बन कर लोगों की जान बचाते. इस शो की दीवानगी लोगों पर ऐसी छाई कि मार्केट में शक्तिमान की ड्रेस जैसी ड्रेस भी धड़ल्ले से बिकने लगी. इसके अलावा शायद ही कोई ऐसा शख़्स होगा, जिसने बचपन में शक्तिमान की तरह गोल-गोल घूमकर उड़ने की कोशिश न की हो.

Shaktiman Fan
Source: youtube

वो भी क्या दिन थे न, जब रविवार को टीवी पर 'शक्तिमान, मैं हूं शक्तिमान' गीत सुन कर ख़ुश हो लेते थे. शो ख़त्म हो जाता था, पर उसकी बातें घंटों चलती रहती थी. देखते ही देखते ही इस शो ने घर-घर हर एक इंसान के दिल में अपनी ख़ास पहचान बना ली. हांलाकि, इस बीच ये भी ख़बरें आईं कि 'शक्तिमान' की बढ़ती लोकप्रियता कई लोगों की जान भी ले रही है.

Gangadhar
Source: NBT

इस दौरान कई वाक्ये हुए जब लोगों ने इस ग़लतफ़हलमी में अपनी जान दे दी कि उनकी मदद के लिये 'शक्तिमान' आएगा, पर ऐसा असल में ऐसा हुआ नहीं. हांलाकि, मुकेश खन्ना ने इंटरव्यू के दौरान इन सभी ख़बरों को सरासर ग़लत बताया था. उन लोगों की जान शक्तिमान की वजह से नहीं गई थी, बल्कि निजी कारणों से गई थी.

अब सवाल ये है कि इतना पॉपुलर शो आखिरकार बंद क्यों हुआ? इस सवाल का जवाब भी मुकेश खन्ना से ही मिला है. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि पहले ये शो शनिवार सुबह और मंगलवार की शाम को आता था. शक्तिमान के लिये वो दूरदर्शन को 3.80 लाख रुपये देते थे. विज्ञापनों के ज़रिये शो से उनकी इनकम होती थी. वहीं शो की पॉपुलैरिटी को देखते हुए दूरदर्शन ने मुकेश खन्ना से इसे रविवार को प्रसारित करने की मांग रखी थी. क्योंकि रविवार को बच्चों की छुट्टी होती थी, इसलिये शो की टीआरपी और बढ़ गई.

superhero Shaktiman
Source: newsable

रविवार को प्रसारित करने की वजह से मुकेश खन्ना दूरदर्शन को 7.80 लाख रुपये Pay करने लगे. इसके बाद 104 एपिसोड पूरे होने पर दूरदर्शन की तरफ़ से 10.80 लाख रुपये मांगे गये. ये रकम मुकेश खन्ना को काफ़ी भारी पड़ रही थी. इसके बाद उन्हें पता चला कि अब दूरदर्शन इस रकम को भी बढ़ा कर 16 लाख करने वाला है. जिसका मुकेश खन्ना ने विरोध भी किया था पर बात नहीं बनी और अंत में शो बंद करना पड़ा.

Mukesh khanna
Source: deccanherald

तो इस वजह से बंद हुआ था हमारा फ़ेवरेट शो 'शक्तिमान'

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये क्लिक करें ScoopWhoop Hindi पर.