Shark Tank India Judges Education : अगर आप अभी तक Shark Tank India के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम बता दें कि ये एक बिजनेस रियलिटी शो है, जो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (SET) पर आता है. ये शो काफ़ी चर्चा में है क्योंकि ये बाकी रियलिटी शो से काफ़ी अलग है. यहां डांस या सिंगिंग परफ़ॉर्मेंस नहीं बल्कि युवा अपने बिज़नेस आइडिया या स्टार्टअप प्लान लेकर आते हैं. 

अगर Shark Tank India के किसी भी जज को वो बिजनेस आइडिया पसंद आता है, तो वो इन्वेस्टमेंट ऑफ़र यानी आपके बिजनेस में निवेश करने का ऑफ़र देते हैं. ये तो थी शो के विषय में थोड़ी जानकारी, अब हम आपको बताएंगे Shark Tank India Judges Education के बारे में.  

आइये, अब क्रमवार जानते हैं शार्क टैंक इंडिया के जज कितने पढ़े लिखे (Shark Tank India Judges Education) हैं. 

1. अनुपम मित्तल  

Anupam mittal
Source: youtube

Shark Tank India के 7 जज में एक अनुपम मित्तल भी हैं. ये नाम भले ही बहुतों के लिए नया हो, लेकिन इनकी कंपनी को आप ज़रूर जानते होंगे. अनुपम मित्तल शादी डॉट कॉम के फ़ाउंडर और सीईओ हैं. इन्होंने 1997 में सगाई डॉट से इसकी शुरुआत की थी. ये अलग-अलग तरह के बिजनेस में निवेश के लिए भी जाने जाते हैं, इनमें बॉलीवुड फ़िल्में भी शामिल हैं. 

वहीं, इनकी नेटवर्थ 185 करोड़ है. एजुकेशन की बात करें (Shark Tank India Judges Education), तो इन्होंने यूएसए के बोस्टन कॉलेज से MBA (Operations and Strategic Management) की पढ़ाई की है. 

2. ग़ज़ल अलघ 

Ghazal Alagh
Source: failurebeforesuccess

शार्क टैंक इंडिया के दूसरे जज का नाम है ग़ज़ल अलघ. ग़ज़ल Mamaearth नाम की कंपनी की को-फ़ाउंडर और सीईओ हैं. इनकी कंपनी विभिन्न प्रकार के स्कीन केयर प्रोडक्ट का निर्माण करती है. पढ़ाई की बात करें, तो ग़ज़ल के पास Bachelor's in Information Technology की डिग्री है. इसके अलावा, इन्होंने मॉर्डन आर्ट्स, डिज़ाइन व एप्लाइड आर्ट्स के इंटेंसिव कोर्स भी किए हैं. 

3. पीयूष बंसल 

piyush bansal
Source: dmerharyana

पीयूष बंसल LensKart कंपनी के को-फ़ाउंडर और सीईओ हैं. इनकी नेट वर्थ 600 करोड़ रुपए बताए जाती है. वहीं, पढ़ाई की बात करें (Shark Tank India Judges Education), पीयूष ने स्कूली शिक्षा Don Bosco School से पूरी की है और कनाडा की McGill University के अपना ग्रेजुएशन किया है. इसके अलावा, बेंगुलुरु के Indian Institute of Management से Entrepreneurship की डिग्री प्राप्त की है. 

4. विनीता सिंह  

vinita singh
Source: jagrantv

विनीता सिंह सुगर कॉस्मेटिक्स की को-फ़ाउंडर और सीईओ हैं. Sugar Cosmetic कॉस्मेटिक की दुनिया में एक उभरती हुई कंपनी है. जानकारी के अनुसार, विनीता सिंह का नेट वर्थ 59 करोड़ रुपए बताई जाती है. वहीं, उनकी शिक्षा की बात करें, तो उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा ली थी. वहीं, इसके बाद इन्होंने IIT Madras से बी-टेक की डिग्री ली और IIM Ahmedabad से पीजी किया.  

5. अमन गुप्ता  

aman gupta
Source: jagranjosh

अमन गुप्ता BOAT कंपनी के फ़ाउंडर और एमडी हैं. इनकी नेटवर्थ 700 करोड़ रुपए बताई जाती है. अमन गुप्ता की एजुकेशन (Shark Tank India Judges Education) पर बात करें, तो उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की थी. इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से Bachelor of Business किया. वहीं, इन्होंने Indian School of Business से Finance & Strategy में MBA की डिग्री भी ली हुई है. साथ ही Kellogg Graduate School of Management (USA) से General Management & Marketing में MBA भी किया है.  

6. नमिता थापर 

namita thapar
Source: businesstoday

नमिता थापर एक फ़ार्मा कंपनी Emcure Pharmaceutical की इग्ज़ेक्यटिव डायरेक्टर हैं. इनका नेटवर्थ क़रीब 600 करोड़ रुपए बताया जाता है. वहीं, इनकी शिक्षा की बात करें, तो इन्होंने Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) से चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री प्राप्त की है. इसके अलावा, इनके पास Duke University (North Carolina) के Fuqua School of Business से MBA भी किया हुआ है.   

7. अशनीन ग्रोवर  

ashnin grover
Source: moneycontrol

अशनीन ग्रोवर BharatPe नाम की कंपनी के फ़ाउंडर और एमडी हैं. इनकी नेटवर्थ क़रीब 700 करोड़ बताई जाती है. वहीं, इनकी शिक्षा (Shark Tank India Judges Education) पर बात करें, तो अशनीन ग्रोवर ने IIT Delhi से बी-टेक (Civil Engineering) की डिग्री प्राप्त की है. वहीं, अपनी बी-टेक की पढ़ाई के दौरान वो उन 6 स्टूडेंट में शामिल थे, जिन्हें फ्रांस के University of INSA-Lyon के साथ Foreign Exchange Programme के लिए चुना गया था. वहीं, बाद में इन्होंने IIM Ahmedabad से MBA की डिग्री प्राप्त की थी.