फ़िल्म ‘परिंदा’ के फ़्रांसिस से लेकर ‘2 स्टेट्स’ के शिव स्वामीनाथन जैसे बेहतरीन रोल को निभाने वाले एक्टर शिव कुमार सुब्रमण्यम का निधन 11 अप्रैल 2022 को हो गया है. जानकारी के अनुसार, वो लंबे समय से Pancreatic Cancer से जूझ रहे थे. बता दें कि एक्टर शिव कुमार सुब्रमण्यम बॉलीवुड की कई शानदार फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. इसके अलावा, उन्होंने कई फ़िल्मों के लिए स्क्रीन राइटिंग भी की है. उन्होंने सुधीर मिश्रा की फ़िल्म ‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’ का स्क्रीनप्ले भी लिखा था, जिसके लिए उन्हें फ़िल्मफेयर अवॉर्ड  से सम्मानित किया गया था. आइये, इसी क्रम में जानते हैं एक्टर शिव कुमार सुब्रमण्यम की वो 10 बॉलीवुड फ़िल्में, जिनमें अपने बेहतरीन अभिनय से उन्होंने दर्शकों का दिल जीतने का काम किया. इसके अलावा, उनसे जुड़ी और भी जानकारी यहां दी गई हैं. (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

shivkumar
Source: indianexpress

इसके अलावा, उनसे जुड़ी और भी जानकारी यहां दी गई हैं.(Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)  

मुंबई के थे शिव कुमार सुब्रमण्यम 

shivkumar
Source: moviefit

एक्टर और लेखक शिव कुमार सुब्रमण्यम का जन्म 23 दिसंबर 1959 में मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था. अगर हम उनकी पढ़ाई की बात करें, तो उन्होंने अपनी स्कूलिंग श्री शिवाजी प्रेपरेटरी मिलिट्री स्कूल (पुणे) से पूरी की थी. वहीं, उन्होंने सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज (मुंबई) से अंग्रेज़ी साहित्य में ग्रेजुएशन किया था.  (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

1989 में हुई थी करियर की शुरुआत 

shivkumarmovies
Source: bollywooddirect

एक्टर शिव कुमार ने अपने करियर की शुरुआत 1989 में की थी. विधु विनोद चोपड़ा की फ़िल्म ‘परिंदा’ में उन्होंने स्क्रीनराइटर, असिस्टेंट डायरेक्टर और ‘फ़्रांसिस’ का रोल निभाया था. उन्हें फ़िल्म (परिंदा) के लिए फ़िल्मफ़ेयर बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड भी मिला था.  (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

2 महीने पहले हुआ था बेटे का निधन 

shivkumar
Source: starsunfolded

जैसा कि हमने बताया कि एक्टर शिव कुमार Pancreatic Cancer से पीड़ित थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे. कहते हैं ना, "कुछ विपदाएं एक साथ आती हैं". ऐसा ही कुछ शिव कुमार के परिवार के साथ भी हुआ. जानकर हैरानी होगी एक्टर सुब्रमण्यम के निधन के ठीक दो महीने पहले उनके बेटे ‘जहान’ का देहांत ब्रेन ट्यूमर की वज़ह से हुआ था. उनके परिवार में बस उनका एक बेटा था और एक पत्नी. पत्नी दिव्या अपने बेटे के जाने के बाद काफ़ी टूट गई थी. वहीं, पति की अचानक मौत ने उन्हें इस दुनिया में अकेला कर दिया है.  (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

एक्टर शिव कुमार की 10 बेस्ट मूवीज़ की लिस्ट 

1. मीनाक्षी सुन्दरेश्वरी (2021)

shivkumar
Source: newsbuzz

‘मीनाक्षी सुन्दरेश्वरी’ 2021 में नेटफ़्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी. शिव कुमार के जीवन की ये आख़िरी फ़िल्म थी. इसमें उन्होंने सान्या मल्होत्रा (मीनाक्षी) के पिताजी का रोल निभाया था. (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies) 

2 . नेल पॉलिश (2021)

shivkumar
Source: indianexpress

नेल पॉलिश OTT प्लेटफ़ॉर्म Zee5 पर रिलीज़ हुई एक ड्रामा मूवी है, जिसमें शिव कुमार सुब्रमण्यम ने डॉ. नंदी का रोल निभाया था.  (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

3. हिचकी (2018)

shivkumar
Source: itsezone

हिचकी एक ड्रामा/कॉमेडी मूवी है, जो 2019 में रिलीज़ हुई थी. शिव कुमार सुब्रमण्यम ने इस फ़िल्म में प्रिंसिपल का रोल निभाया था. (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

4. बैंगिस्तान (2015)

shivkumar
Source: itsezone

बंगिस्तान मूवी 2015 में रिलीज़ हुई थी, जिसमें शिव कुमार सुब्रमण्यम ने "द शंकराचार्य" का रोल निभाया था.   (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

5. रहस्य (2015)

shivkumar
Source: india

रहस्य एक थ्रिलर/मिस्ट्री मूवी है, जो 2015 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में शिव कुमार सुब्रमण्यम ने Mr. Noorani का रोल निभाया था. (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

6. 2 स्टेट्स (2014)

shivkumar
Source: filmibeat

लेखक चेतन भगत की उपन्यास पर आधारित मूवी ‘2 स्टेट्स’ में शिव कुमार सुब्रमण्यम ने अनन्या स्वामीनाथन (आलिया भट्ट) के पिता का रोल निभाया था.(Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

7. आत्मा (2013)

shivkumar
Source: thestatesman

आत्मा एक हॉरर/थ्रिलर मूवी है, 2013 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में शिव कुमार सुब्रमण्यम ने Mr. Verma का रोल निभाया था.(Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

8. स्टेनली का डब्बा (2011)

shivkumar
Source: thesportsgrail

स्टेनली का डब्बा काफ़ी पारिवारिक फ़िल्म है, जो 2011 रिलीज़ में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में शिव कुमार सुब्रमण्यम ने गणित के अध्यापक का रोल निभाया था.(Shiv Kumar Subramaniam Top Movies) 

9. तीन पत्ती (2010)

shivkumar
Source: gurujitech

‘तीन पत्ती’ एक थ्रिलर मूवी है, जो 2010 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में शिव कुमार ने प्रोफ़ेसर बोस का रोल अमिताभ बच्चन के साथ निभाया था. (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

10. कमीने (2009) 

shivkumar
Source: nettv4u

कमीने एक एक्शन/ड्रामा मूवी थी, जो 2009 में रिलीज़ हुई थी. इस मूवी में शिव कुमार सुब्रमण्यम ने Mr. Lobo का रोल निभाया था, जो काफ़ी फ़ेमस भी हुआ था. (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)

ये भी पढ़ें: Rishi Kapoor Death Anniversary: चिंटू जी की याद में नीतू सिंह का ये पोस्ट सबको भावुक कर गया

शिव कुमार सुब्रमण्यम बहुत ही वर्सटाइल एक्टर थे. भले ही वो हमारे साथ अब नहीं हैं, लेकिन वो अपनी फ़िल्मों और एक्टिंग के ज़रिए हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे. (Shiv Kumar Subramaniam Top Movies)