हिमाचल के एक किसान ने अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए गाय बेच दी थी. ये गाय ही उनकी आजीविका का साधन थी. लेकिन बच्चों के भविष्य के लिए उन्होंने इसे बेच कर स्मार्टफ़ोन ख़रीदा ताकि वो ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें. इस किसान की ख़बर तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हुई और बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद तक भी पहुंच गई. उन्होंने इस किसान की मदद करने के लिए हाथ आगे बढ़ाया है.

ये कहानी हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले में रहने वाले किसान कुलदीप कुमार की है. इनके दो बच्चे हैं जो चौथी और दूसरी कक्षा में पढ़ते हैं. कोरोना महामारी के चलते स्कूल नहीं खुले हैं और बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है.

Himachal Pradesh Milkman Sells Cow to Buy Smartphone for Children's Online Education
Source: news18

इनके बच्चों की भी ऑनलाइन क्लासेस हो रही थीं, जिन्हें वो स्मार्टफ़ोन न होने के चलते एटेंड नहीं कर पा रहे थे. शिक्षकों ने बच्चों को पढ़ाने के लिए उन पर स्मानर्टफ़ोन ख़रीदने का दबाव डाला. इसके बाद कुलदीप ने बैंक वालों से संपर्क किया. लेकिन किसी ने भी उनकी मदद नहीं की. थक-हारकर कुलदीप को अपनी गाय को 6000 रुपये में बेचना पड़ा ताकि अपने बच्चों को पढ़ा सकें.

smartphone
Source: reset.org

कुलदीप ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि वो ग़रीबी रेखा से नीचे रहने वाले तबके में आते हैं. उनकी पत्नी और वो मज़दूरी करते हैं. गाय का दूध बेच कर उनकी कुछ आमदनी हो जाती थी. पर अब वो भी नहीं रही. कुलदीप ने बताया कि उन्होंने BPL कार्ड के लिए आवेदन दिया था और कच्चे घर को बनाने के लिए एक सरकारी स्कीम में आवेदन किया. लेकिन अभी तक उनका कुछ नहीं हुआ.

sonu sood
Source: deccanherald

सोनू सूद को सोशल मीडिया के माध्यम से कुलदीप के हालातों के बारे में पता चला. उन्होंने ट्वीट कर कुलदीप के घर का पता मांगा है ताकि वो उन्हें उनकी गाय वापस दिलाने में मदद कर सकें.

सोनू सूद के इस कदम की जितनी तारीफ़ की जाए कम है. वैसे उनका दिल बहुत बड़ा है. वो लॉकडाउन में सैंकड़ों मज़दूरों को अपने ख़र्चे पर घर पहुंचा चुके हैं. अब वो एक ऐप की मदद से बेरोज़गार लोगों की हेल्प करने की तैयारी कर रहे हैं.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.