साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री (South Film Industry) का एंटरटेनमेंट सेक्टर में अपना एक अलग रौला है. उनके हर एक एक्शन सीक्वेंस, स्टोरीलाइन और एक्टर्स की कमाल की एक्टिंग का ही नतीज़ा है कि आज हिंदी भाषी ऑडियंस भी उनके हर तरफ़ गुणगान गाते दिखाई देती है. पिछले कुछ सालों में नॉर्थ की ऑडियंस पर साउथ सिनेमा और उनके सेलेब्स का क्रेज़ तेज़ी से बढ़ा है. लोग साउथ स्टार्स की पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ पर नज़र बनाए रहते हैं और उनकी लाइफ़स्टाइल को फॉलो करते नज़र आते हैं. इसके साथ ही साउथ एक्ट्रेस भी अपनी चार्मिंग पर्सनैलिटी से सबका ध्यान अपनी ओर खींचती हैं. हालांकि, बेहद कम ही लोग होंगे, जिन्होंने साउथ एक्ट्रेस की मांओं के बारे में जानने की कोशिश की होगी. 

तो चलिए आपको साउथ की बेहतरीन अदाकारा की मांओं (South Actresses Mother) के बारे में बता देते हैं, जो ख़ूबसूरती में अपनी बेटियों को भी मात देती हैं. 

south indian actresses
Source: janbharattimes

South Actresses Mother

1. श्रिया सरन

श्रिया सरन साउथ सिनेमा की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक कही जाती हैं. उनकी बेमिसाल एक्टिंग और ख़ूबसूरती के लोग क़ायल हैं. हाल ही में, वो एस एस राजामौली की फ़िल्म 'RRR' में नज़र आई थीं. श्रिया की तरह उनकी मां नीरजा सरन भी बेहद ख़ूबसूरत हैं. वो एक रिटायर्ड केमिस्ट्री टीचर हैं. श्रिया अक्सर अपनी मां के साथ सोशल मीडिया पर फ़ोटोज़ शेयर करती रहती हैं.

shriya saran
Source: bollywooddadi

2. श्रुति हसन 

तेलुगू, तमिल और हिंदी फ़िल्मों में एक्टिंग कर ख़ुद की पहचान बनाने वाली श्रुति हसन की मां सारिका हसन भी एक एक्ट्रेस हैं. सारिका ने फ़िल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट शुरू किया था. उन्होंने अपने करियर में ज़्यादातर मॉडर्न लड़की के क़िरदार निभाए हैं. उनकी श्रुति के अलावा एक और बेटी है, जिनका नाम अक्षरा हसन है. सारिका को इंग्लिश लैंग्वेज फ़िल्म 'परज़ानिया' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है. (South Actresses Mother)

shruti hasan
Source: bollywooddadi

3. काजल अग्रवाल

काजल अग्रवाल ने अपना एक्टिंग डेब्यू साल 2004 में आई हिंदी फ़िल्म 'क्यूं हो गया ना' से किया था. हालांकि, इसके बाद उन्होंने साउथ फ़िल्मों की ओर रुख कर लिया था और साल 2007 में अपनी पहली दक्षिण फ़िल्म 'लक्ष्मी कल्याणम' से साउथ इंडस्ट्री में एंट्री की थी. इसके बाद उन्होंने कई तेलुगू फ़िल्म जैसे 'मिस्टर परफ़ेक्ट', 'डार्लिंग', 'टेम्पर', 'बादशाह' आदि में काम किया है. बात करें अगर काजल की मां सुमन अग्रवाल की, तो वो भी अपनी बेटी की तरह काफ़ी क्यूट हैं. वो मुंबई में एक कन्फेक्शनर हैं. 

kajal
Source: bollywooddadi

ये भी पढ़ें: रश्मिका से लेकर समांथा तक, जानिए साउथ सिनेमा की ये टॉप 10 एक्ट्रेस कितनी पढ़ी-लिखी हैं

4. अनुष्का शेट्टी

अनुष्का शेट्टी का असली नाम स्वीटी शेट्टी है. उन्होंने साउथ इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फ़िल्में दी हैं, जिसमें 'बाहुबली सीरीज़', 'चिंताकायला रवि', 'सूर्यम' आदि शामिल हैं. उनकी मां प्रफुल्ल शेट्टी का उनके करियर को बनाने में बहुत बड़ा योगदान है. उन्होंने हमेशा अपनी बेटी का सपोर्ट किया है, जिसके लिए एक्ट्रेस अपनी मां का कई बार शुक्रिया अदा भी कर चुकी हैं. (South Actresses Mother)

5. तमन्ना भाटिया 

साउथ एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया को कौन नहीं जानता? वो 'अयान', 'पैय्या', 'बाहुबली' समेत कई तमिल और तेलुगू फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं. उनकी मां का नाम रजनी भाटिया है. ये दोनों साथ में क़माल दिखती हैं. उनकी मां हमेशा उनके फ़ैसलों में सपोर्टिव रही हैं और यही वजह है कि तमन्ना अक्सर अपनी मां पर प्यार लुटाती देखी जाती हैं. 

tamannah bhatia
Source: bollywooddadi

6. तृषा कृष्णन

तृषा मुख्य तौर पर तमिल, तेलुगू और मलयालम फ़िल्मों में काम करने के लिए जानी जाती हैं. उन्हें साल 1999 में मिस चेन्नई का ख़िताब जीतने के बाद नोटिस किया गया था और इसी के बाद उनका फ़िल्मों के लिए रास्ता खुल गया. उन्हें सारी साउथ इंडियन लैंग्वेज में परफॉरमेंस के लिए 'साउथ इंडिया की क्वीन' भी कहा जाता है. उनकी मां का नाम उमा कृष्णन है. तृषा अपनी मां को अपना आइडल मानती हैं. (South Actresses Mother)

trisha krishnan
Source: bollywooddadi

7. जेनेलिया डिसूज़ा

जेनेलिया डिसूज़ा हिंदी फ़िल्मों के अलावा तमिल और तेलुगू फ़िल्मों में भी नज़र आ चुकी हैं. वो फ़िल्मों के अलावा कई फ़ेमस कंपनीज़ की ब्रांड एम्बेसडर भी रह चुकी हैं. जेनेलिया की मां जेनेट डिसूज़ा पहले एक फ़ार्मा मल्टीनेशनल कॉरपोरेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर थीं. उन्होंने साल 2004 में जेनेलिया को उनके करियर में मदद करने के लिए अपनी जॉब तक छोड़ दी थी. वो मौजूदा समय में एक बिज़नेसवुमन हैं.

genelia d souza
Source: bollywooddadi

ये भी पढ़ें: करोड़ों के बंगले की मालकिन हैं साउथ इंडियन एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, ऐसे जीती हैं लग्ज़री लाइफ़

8. तापसी पन्नू

तापसी पन्नू ने अपना एक्टिंग डेब्यू साल 2010 में आई तेलुगू फ़िल्म 'झुम्मंडी नादाम' से किया था. इसके बाद साल 2011 में वो तमिल फ़िल्म 'आदुकलम' में नज़र आयीं. कई साउथ इंडियन फ़िल्मों में नज़र आने के बाद पन्नू को उनकी स्पाई थ्रिलर फ़िल्म 'बेबी' में परफॉरमेंस के लिए नोटिस किया गया था. इसके बाद से ही उनकी बॉलीवुड में पॉपुलैरिटी बढ़ती चली गई थी. उनकी मां का नाम निर्मलजीत है, जिनसे एक्ट्रेस बहुत प्यार करती हैं. उनकी साथ में फ़ोटोज़ में आप देखेंगे कि एक्ट्रेस ने अपनी प्यारी स्माइल अपनी मां से ही पाई है. 

taapsee pannu
Source: wikinbio

9. हंसिका मोटवानी

हंसिका मोटवानी ने हिंदी फ़िल्मों में बतौर चाइल्ड एक्टर के रूप में एंट्री की थी. लेकिन बाद में बड़े होने पर उन्हें तेलुगू और तमिल फ़िल्मों में लीड रोल्स मिलने लगे. उनकी प्रमुख फ़िल्मों में 'ओरु काल ओरु कन्नड़ी', 'सिंघम 2' शामिल हैं. हंसिका ख़ूबसूरती में अपनी मां मोना मोटवानी पर गई हैं. मोना पेशे से एक डॉक्टर हैं.

hansika motwani
Source: bollywooddadi

10. इलियाना डी क्रूज़

इलियाना डी क्रूज़ ने तेलुगू सिनेमा में अपना परचम 'पोकिरी', 'जलसा' जैसी फ़िल्में करके लहराया है. उनकी मां समीरा एक होटल मैनेजर हैं और उन्होंने अपनी बेटी का हर क़दम पर साथ दिया है. वो उनकी मां की प्रेरणा का ही कमाल था कि उन्होंने मॉडलिंग ज्वाइन की और इसके बाद वो मूवी स्टार बन गईं. उनकी शक्ल अपनी मां से काफ़ी मिलती है.

ileana d cruz
Source: bollywooddadi

11. रश्मिका मंदाना 

'नेशनल क्रश' कही जाने वाली साउथ इंडियन एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को कौन नहीं जानता? वो अपनी प्यारी स्माइल से लोगों का दिल चुराने में माहिर हैं. वो अपनी मां सुमन मंदाना के काफ़ी करीब हैं और उनकी सोशल मीडिया की फ़ीड इस बात की गवाही देती है. 

rashmika mandanna
Source: pinkvilla

12. सामंथा रुथ प्रभु

तमिल और तेलुगू फ़िल्मों में काम करने के लिए फ़ेमस सामंथा रुथ प्रभु ने अपना डेब्यू 'ये मा चेसवे' फ़िल्म से किया था. अपनी बेमिसाल एक्टिंग के बलबूते वो कई बार बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड अपने नाम कर चुकी हैं. वो अपनी मां निनेट प्रभु के बेहद क़रीब हैं. 

samantha ruth prabhu
Source: pinterest

13. रकुल प्रीत सिंह

रकुल प्रीत सिंह साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा हैं. उनकी परवरिश एक सिख फ़ैमिली में हुई है. उनकी मां का नाम राजिंदर कौर है. एक्ट्रेस अक्सर अपनी मां के साथ वेकेशन पर जाते हुए स्पॉट की जाती हैं. 

rakul preet singh
Source: pinkvilla

इन सभी साउथ एक्ट्रेसेस की मां काफ़ी कूल हैं.