South Films Dubbed In Hindi: डब की हुई मूवीज़ ‘क्षेत्रीय मूवीज़’ की पहुंच के विस्तार में एक बड़ा रोल अदा करती हैं. मौजूदा समय में अगर क्षेत्रीय फ़िल्मों की बात करें, तो उनमें सबसे ज़्यादा जलवा साउथ इंडियन फ़िल्में (South Indian Films) दिखा रही हैं. चाहे कॉमेडी, एक्शन या रोमांस कोई भी जॉनर हो, साउथ की अधिकतर फ़िल्में हिंदी भाषी ऑडियंस के दिल में जगह बना रही हैं. साउथ की ऐसी कई हिंदी में डब की गई मूवीज़ अब तक बन चुकी हैं, जिन्हें हिंदीभाषी जनता के बीच खासा पॉपुलैरिटी मिली है.

indiatimes

आज हम आपको कुछ उन्हीं हिंदी में डब की गईं बेस्ट साउथ इंडियन मूवीज़ (South Films Dubbed In Hindi) के बारे में बताएंगे, जो आपको ज़रूर देखनी चाहिए.

1- रत्सासन

इस तमिल साइकोलॉजिकल क्राइम थ्रिलर मूवी में एक पुलिस अफ़सर होता है, जो स्कूल की लड़कियों को टारगेट करने वाले एक साइको सीरियल किलर को पकड़ने की कोशिश में है. 8.5 की IMDB रेटिंग के साथ, ये कुछ बेस्ट साउथ इंडियन मूवीज़ में से एक मानी जाती है. इसका हिंदी में डब वर्ज़न ‘मैं हूं दंडाधिकारी‘ अक्सर टीवी पर प्रसारित किया जाता है.

imdb

2- धुरुवंगल पदिनारु

इस मूवी में तमिल स्टार्स रहमान, प्रकाश राघवन और शरद कुमार ने काम किया है. इसकी कहानी एक पुलिस अफ़सर के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक अजीबो-ग़रीब मर्डर की इन्वेस्टिगेशन करने के दौरान अपना पैर खो बैठता है. वो वर्षों बाद एक नए मामले के माध्यम से अपने अतीत को फिर से जीने के लिए मजबूर होता है जिसमें उसके पिछले मामले की तरह ही कुछ चौंकाने वाले मोड़ आते हैं. इस फ़िल्म की ख़ास बात ये है कि इसका हर लीड कैरेक्टर आपको हीरो और विलेन दोनों के रूप में दिखाई देगा. इसको IMDB पर 8.3 की रेटिंग मिली है.  (South Films Dubbed In Hindi)

indiatoday

3- नेनोक्कडीने

महेश बाबू, कृति सैनन और नस्सर स्टारर इस तेलुगू साइकोलॉजिकल थ्रिलर मूवी में एक रॉकस्टार की कहानी है, जो अपने पेरेंट्स की मौत के बाद से एक मेंटल डिसऑर्डर से पीड़ित है. अपने माता-पिता की मौत का बदला लेने के लिए, उसे अपने मनोवैज्ञानिक अवरोधों को दूर करना होगा. अपनी ज़बरदस्त स्टोरीलाइन के साथ इस मूवी को आपको ज़रूर देखना चाहिए. IMDB ने इसे 8.4 की रेटिंग दी है. 

imdb

South Films Dubbed In Hindi

4- अन्नियऩ्

इस मूवी में एक आदमी जोकि मल्टिपल पर्सनैलिटी डिसऑर्डर से ग्रसित है, वो ‘गरुड़ पुराण’ को रेफरेंस बुक के तौर पर इस्तेमाल करके असली दुनिया में दुष्ट लोगों को सज़ा देता है. वो दिन में रामानुजन नाम का एक वकील होता है और रात में लोगों को मारता है. ये मूवी रोंगटे खड़े कर देने वाले एक्शन सीक्वेंस से भरी है. इसका हिंदी डब वर्ज़न ‘अपरिचित’ लोगों में काफ़ी पॉपुलर है. (South Films Dubbed In Hindi)

filmybyte

5- विक्रम वेधा

इस मूवी में आर. माधवन, विजय सेतुपति और श्रद्धा श्रीनाथ ने मुख्य भूमिका निभाई थी. ये मूवी एक ‘विक्रम’ नाम के पुलिस इंस्पेक्टर की कहानी है, जिसको अपने पार्टनर साइमन के साथ वेधा नाम के एक अपराधी को पकड़ने का टास्क दिया जाता है. हालांकि, जब वेधा ख़ुद को एक दिन पुलिस स्टेशन में सरेंडर करता है, तब वो विक्रम को एक कहानी सुनाता है. विक्रम को ये नहीं पता होता है कि ये कहानी साइमन और उससे संबधित है. जांच तब और उलझ जाती है, जब पता चलता है कि वेधा की वकील विक्रम की पत्नी है. इस मूवी का हिंदी डब वर्ज़न तो है ही, साथ ही इसका जल्द ही बॉलीवुड रीमेक भी रिलीज़ होने वाला है. इसको IMDB पर 8.4 की रेटिंग मिली है. 

scroll

6- ईगा

फ़िल्म ईगा का हिंदी में डब वर्ज़न ‘मक्खी’ हिंदीभाषी ऑडियंस के बीच काफ़ी हिट हुआ था. ये मूवी एक ट्रेजेडी पर आधारित थी, लेकिन कभी ट्रेजेडी भी इतनी एंटरटेनिंग नहीं लगी, जितनी इस फ़िल्म में महसूस हुई. मूवी में एक महिला के लवर का मर्डर हो जाता है. वो एक मक्खी के रूप में दोबारा जन्म लेता है और अपनी सभी ताकतों को उस महिला को विलेन से बचाने में लगा देते हैं. जितनी मूर्खतापूर्ण आपको पिछली दो लाइनें लग रही हैं, इस मूवी का प्लॉट उतना ही दिलचस्प है. (South Films Dubbed In Hindi)

indiatoday

7- 24

साल 2016 में आई ये साइंस-फ़िक्शन थ्रिलर मूवी में सुरिया ने वैज्ञानिक का रोल निभाया है, तो टाइम ट्रेवल करने वाली घड़ी का आविष्कार करता है. उसका बुरा जुड़वा भाई उस घड़ी को हासिल करने की फ़िराक में है. सालों बाद उस वैज्ञानिक का बेटा अपने चाचा के खिलाफ़ लड़ता है, ताकि उसके चाचा को वो घड़ी न हासिल हो पाए. इसको IMDB पर 7.9 की रेटिंग मिली है. 

filmibeat

8- जय भीम

इस मूवी में एक ग़रीब आदमी पर एक अमीर आदमी द्वारा चोरी का ग़लत इल्ज़ाम लगता है. उसे अवैध रूप से पुलिस हिरासत में ले लेती है, जिसके बाद वो ग़ायब हो जाता है. एक चंद्रू नाम का बहादुर वकील उसको न्याय दिलाने के लिए उसी मदद करने का फ़ैसला करता है. इस मूवी का हिंदी डब वर्ज़न अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध है, जिसे दर्शकों ने ख़ूब प्यार दिया था.

hindustannewshub

9- ना पेरू सूर्या ना इल्लू इंडिया

इस मूवी का हिंदी डब वर्ज़न ‘सूर्या द सोल्जर’ नाम से रिलीज़ किया गया था. अल्लू अर्जुन की इस मूवी में एक सिपाही को उसके गुस्से के इश्यूज की वजह से कोर्ट मार्शियल कर दिया जाता है. वो काम पर तब ही वापस आ सकता है, जब उसे साइकोलॉजिस्ट द्वारा इस बात की अनुमति मिल जाए कि वो सही मेंटल स्थिति में है. ये एक्शन फ़िल्म जल्द ही ड्रामा में तब्दील हो जाती है.  

10- डियर कॉमरेड 

साउथ इंडियन एक्टर विजय देवरकोंडा और उनकी रोमांटिक फ़िल्में दिल के बिल्कुल सटीक तारों को छूती हैं. इस फ़िल्म में एक स्टेट लेवल के क्रिकेटर को एक स्टूडेंट यूनियन लीडर से प्यार हो जाता है, जो बाद में उसे ज़िंदगी के सबसे मुश्किल फेज़ से उबरने में मदद करती है. इस मूवी को देखना तो बनता है. 

thenewsminute

ये सारी मूवीज़ Must-Watch हैं.