तमिल सुपरस्टार विक्रम (Vikram) को साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री का 'मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट' भी कहा जाता है. विक्रम साउथ के उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं जो फ़िल्मों में प्रयोग के लिए जाने जाते हैं. वो तमिल के साथ-साथ तेलुगु, मलयालम और हिंदी सिनेमा में भी अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं. विक्रम अपनी शानदार एक्टिंग के लिए वो अब तक कुल 7 फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड, 1 नेशनल अवॉर्ड और 1 तमिलनाडु राज्य फ़िल्म अवॉर्ड हासिल कर चुके हैं. इसके अलावा साल 2004 में तमिलनाडु सरकार ने उन्हें 'कलैमामणि पुरस्कार' और साल 2011 में 'पॉपुलर मिलान विश्वविद्यालय' द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि से भी सम्मानित किया जा चुका है. साल 2016 और 2018 में विक्रम 'फ़ोर्ब्स इंडिया टॉप 100 सेलिब्रिटी' की सूची में भी अपनी जगह बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें: टॉलीवुड प्रिंस महेश बाबू की वो 10 फ़िल्में, जिन्होंने सिनेमाघरों में की थी ताबड़तोड़ कमाई

Vikram South Actor
Source: zee5

असल ज़िंदगी में कौन हैं विक्रम

विक्रम (Vikram) का जन्म 17 अप्रैल 1966 को चेन्नई में हुआ था. उनका असल नाम कैनेडी जॉन विक्टर है. विक्रम के पिता ईसाई जबकि हिंदू थीं. उनके पिता जॉन विक्टर उर्फ़ विनोद राज फ़िल्मों में करियर बनाने के लिए घर से भाग गए थे. लेकिन वो फ़िल्म इंडस्ट्री में सफल करियर नहीं बना सके. वो कुछ तमिल फ़िल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों में सहायक भूमिकाओं में नज़र आये थे. लेकिन उन्होंने अपने बेटे विक्रम को सुपरस्टार बनाने की ठान ली थी. इसलिए उन्होंने विक्रम को थिएटर, शास्त्रीय और फ़िल्मों में अच्छे एक्टर के साथ-साथ अच्छे डांसर के रूप में प्रोफ़ेशनल तरीके से ट्रेनिंग लेने के लिए प्रेरित किया ताकि वो एक लीड एक्टर बन सके. विक्रम की मां राजेश्वरी उप-कलेक्टर थीं और उनके भाई त्यागराजन तमिल फ़िल्म जगत के मशहूर निर्देशक-अभिनेता हैं.

Superstar Vikram Films 

Vikram South Actor
Source: timesofindia

चलिए अब आपको साउथ के 'मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट' विक्रम की कुछ शानदार फ़िल्मों से रूबरू करा देते हैं-  

1- Dhruvam

विक्रम ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1990 में 'En Kadhal Kanmani' फ़िल्म में एक छोटे से रोल से की थी. लेकिन 'ध्रुवम' उनकी पहली 'सुपरहिट' फ़िल्म थी. ये मलयालम फ़िल्म साल 1993 में रिलीज़ हुई थी.  

Dhruvam
Source: imdb

2- Rajaputhran 

साल 1996 में रिलीज़ हुई मलयालम फ़िल्म 'राजपुत्रनी' विक्रम की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. ये फ़िल्म भी बॉक्स ऑफ़िस पर 'सुपरहिट' रही थी.

Rajaputhran
Source: wikipedia

3- Sethu

साल 1999 में रिलीज़ हुई तमिल फ़िल्म 'सेतु' ने विक्रम को सुपरस्टार बना दिया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'ब्लॉकबस्टर' साबित हुई थी. सलमान ख़ान की फ़िल्म 'तेरे नाम' इसी तमिल फ़िल्म की रीमेक थी.

Sethu
Source: cinemaexpress

Superstar Vikram Films 

4- Gemini 

साल 2002 में रिलीज़ हुई 'जेमिनी' विक्रम के करियर की दूसरी 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. इस फ़िल्म ने तब बॉक्स ऑफ़िस पर ताबड़तोड़ कमाई करके सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये थे.

Gemini
Source: amazon

5- Dhool 

ये विक्रम के करियर की तीसरी 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. ये तमिल एक्शन कॉमेडी फ़िल्म साल 2003 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में उनके साथ ज्योतिका नज़र आई थीं.  

Dhool
Source: imdb

ये भी पढ़ें: साउथ के सिंघम 'सूर्या' की वो 10 फ़िल्में, जिनमें आपको मिलेगा एक्शन, सस्पेंस और थ्रिल का तड़का

6- Saamy 

साल 2003 में ही विक्रम की एक और फ़िल्म रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म का नाम 'सामी' था. ये एक्शन फ़िल्म भी बॉक्स ऑफ़िस पर 'ब्लॉकबस्टर' साबित हुई थी.

Saamy
Source: 123telugu

Superstar Vikram Films 

7- Anniyan

ये विक्रम के करियर की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. हिंदी भाषी दर्शक इस फ़िल्म को 'अपरिचित' के नाम से जानते हैं. नॉर्थ इंडिया में शायद ही कोई ऐसा रहा हो जिसे ये फ़िल्म पसंद न आई हो. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'सुपरहिट' रही थी.

Anniyan or Aparichit
Source: twitter

8- Raavanan

साल 2010 में रिलीज़ हुई तमिल एक्शन फ़िल्म 'रावनन' बॉक्स ऑफ़िस पर 'सुपरहिट' रही थी. इस फ़िल्म ने ज़बरदस्त कमाई की थी. इस तमिल फ़िल्म की हिंदी रीमेक 'रावन' थी. इस फ़िल्म में विक्रम, ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन लीड रोल में नज़र आये थे.

Raavanan
Source: amazon

Superstar Vikram Films 

9- I

विक्रम ने इस फ़िल्म से दिखा दिया है कि वो टॉलीवुड के ही नहीं, बल्कि इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री के असली 'मिस्टर परफ़ेक्शनिष्ट' हैं. विक्रम ने इस फ़िल्म में एक बार फिर से अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया था. तमिल और हिंदी में बनी ये फ़िल्म भी 'सुपरहिट' रही थी.

I Film
Source: ibtimes

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की वो 11 बेहतरीन फ़िल्में जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर गाड़े थे सफलता के झंडे

10- Iru Mugan

साल 2016 में रिलीज़ हुई 'इरु मुगन' विक्रम की आख़िरी 'सुपरहिट' फ़िल्म थी. इस तमिल साइंस फ़िक्शन फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी.

Iru Mugan
Source: imdb

इनके अलावा भी विक्रम कई हिट और सुपरहिट फ़िल्में दे चुके हैं. विक्रम 'रावन' और 'डेविड' जैसी बॉलीवुड फ़िल्मों में भी नज़र आ चुके हैं.