Stand-up comedy की दुनिया में कुछ नाम ऐसे हैं जिन्हें एक बार नहीं बल्कि बार-बार सुनने का मन करता है. निशांत तंवर (Stand Up Comedian Nishant Tanwar) ऐसे ही एक कलाकार हैं, जिनके एक्ट ह्यूमर से लबरेज़ होते हैं और ऑब्ज़रवेशन तो कूट-कूट कर भरा होता है. इनकी स्टैंडअप कॉमेडी की कुछ लाइनें तो तो इतनी वायरल हो गई हैं कि यूथ में अक्सर सुनने को मिल जाती हैं, जैसे "गाड़ी तेरा भाई चलाएगा" और "दिल्ली से हूं ब##%$$द". आइये, इस आर्टिकल में जानते हैं निशांत तंवर (Stand Up Comedian Nishant Tanwar) से जुड़ी वो तमाम बातें जो आपने पहले नहीं सुनी होंगी. 

आइये, अब विस्तार से जानते हैं Stand Up Comedian Nishant Tanwar के बारे में. 

एक शॉर्ट इंट्रो  

Nishant tanwar
Source: imdb
Nishant tanwar
Source: starsunfolded

 निशांत तंवर (Stand Up Comedian Nishant Tanwar) भारत के जाने-माने स्टैंडअप कॉमेडियन हैं. इसके अलावा, वो लाइव स्ट्रीमर व रैप भी करते हैं. इनका जन्म 7 नवंबर 1982 को गुजरात के जामनगर में हुआ था. जानकारी के अनुसार, इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई जामनगर के एयर फ़ोर्स स्कूल से की थी. शादी हो चुकी है इनकी और इनकी पत्नी का नाम है रुकशी तंवर. इन्होंने 2011 में शादी की थी और इनके दो बच्चे भी हैं.  

जोक सिंह 

Joke singh
Source: youtube

निशांत तंवर, जोक सिंह के नाम से भी जाने जाते है. दरअसल, ये इनका स्टेज़ का नाम है. इनकी ऑब्ज़रवेशन काफ़ी अच्छी है और दर्शकों को बहुत पसंद आती है. वहीं, जोक के ये काफी शानदार विषय चुनते हैं, जिनमें इंडियन सोसाइटी, पॉलिटिक्स व स्टीरियोटाइप शामिल हैं. वहीं, ये बॉस से लेकर सासू-मां तक पर ज़बरदस्त जोक सुना सकते हैं. 

विश्व के कई देशों में कर चुके हैं परफ़ॉर्म 

nishant tanwar
Source: primevideo

निशांत तंवर की अपनी एक वेबसाइट भी है, जिस पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार ये विश्व के 14 देशों में स्टैंडअप कॉमेडी परफ़ॉर्म कर चुके हैं, जिनमें यूएसए, सिंगापुर, कनाडा व ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं. वहीं, अमेज़न प्राइम पर इन्होंने अपने दो कॉमेडी शोज़ भी रिलीज़ किए थे, जो कि “दिल्ली से हूं” और “गाड़ी तेरा भाई चलाएगा” नाम से थे. इनके ये शोज़ कॉमेडी सेंट्रल एशिया और एंड टीवी के कॉमेडी दंगल नामक शो में भी दिखाए गए थे. 

एक बड़ी फ़ैन फ़ॉलोइंग 

Nishant tanwar
Source: wikimedia

निशांत तंवर के जोक और उनका अंदाज़ इतना ख़ास है कि हर उम्र का व्यक्ति उनसे जुड़ जाता है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर इनकी अच्छी खासी फ़ैन फ़ॉलोइंग है. इंस्टाग्राम पर उन्हें लाखों लोग फ़ोलो करते हैं. वहीं, उनका यूट्यूब चैनल भी है जहां उनके 8 लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं. वहीं, उनके फेसबुक पेज पर लाखों लोग उन्हें फॉलो करते हैं.

करियर का सफ़र  

nishant tanwar
Source: insider.in

माना जाता है कि निशांत तंवर ने अपने करियर की शुरुआत एक बीपीओ कंपनी से की थी. इसके बाद वो एक मीडिया कंपनी से जुड़े. वही, स्टैंडअप कॉमेडी के बढ़ते क्रेज़ ने उन्हें अपनी ओर आकर्षित किया और वो फुल टाइम स्टैंडअप कॉमेडी की दुनिया में शामिल हो गए. दिल्ली और गुरुग्राम में वो काफ़ी शोज़ कर चुके हैं.  

रहा काफी स्ट्रगल  

nishant
Source: youtube

बहुतों की तरह उनका सफ़र भी स्ट्रगल के दौर से गुज़रा है. कहते हैं कि काम करते-करते ही उन्होंने 2009 में ओपन माइक शुरू कर दिया था. वहीं, फ़ेसबुक पर महाकूल टूर शुरू करने की जानकारी देते हुए उन्होंने अपनी पास्ट लाइफ़ के बार में काफ़ी कुछ बताया था. उन्होंने कहा था कि उनके पिता ने उन्हें अपने कज़न भाई के साथ बिज़नेस शुरू करने के लिए कहा था. लेकिन, उन्होंने नहीं किया. इसके बाद वो जामनगर छोड़ दिल्ली में आकर कॉल सेंटर में काम करने लगे. फिर मीडिया हाउस. मीडिया हाउस में काम करते-करते उन्होंने मालवीय नगर में एक रेस्तरां भी खोला, जो ठीक ठाक चल रहा था. लेकिन, वो भी बाद में बदं हो गया. 

स्कूल में सब करते थे बुली 

nishant tanwar
Source: rottentomatoes

एक वेबसाइट के अनुसार, निशांत तंवर भी उन बच्चों में शामिल थे जिन्हें स्कूल में बुली किया जाता था. लेकिन, ये थोड़े हटकर थे, ये बुली करने वाले को अपने ह्यूमर के साथ जवाब दिया करते थे. वहीं से उनमें धीरे-धीरे ह्यूमर सेंस विकसित हुआ था. 

तो दोस्तों, ये थी निशांत तंवर से जुड़ी दिलचस्प बातें. उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा.