Mahabharata Serial Cast: सन 1988 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला बी.आर. चोपड़ा द्वारा निर्देशित महाभारत (Mahabharata) धारावाहिक ने जो कामयाबी हासिल की आज तक उतनी कामयाबी कोई दूसरा सीरियल हासिल नहीं कर पाया है. 90 के दशक में महाभारत (Mahabharata) की लोकप्रियता इस कदर थी कि इसके प्रसारण के वक़्त सड़कें खाली हो जाया करती थीं. इस दौरान जिनके घर पर टीवी हुआ करता वहां पड़ोसियों की भीड़ लग जाया करती थी. 'महाभारत' से लोगों को इतना लगाव था कि वो इसका एक भी एपिसोड मिस नहीं करते थे. इस धारावाहिक ने कई कलाकारों को स्टार बना दिया था. उस दौर में 'महाभारत' के कलाकारों की फ़ैन फॉलोइंग बॉलीवुड स्टार्स से कहीं अधिक थी. आज भी लोग इसके कुछ कलाकारों को उनके महाभारत वाले किरदारों के नाम से ही जानते हैं.

ये भी पढ़ें: महाभारत का कंस उर्फ़ गोगा कपूर, वो एक्टर जिसे लोग असलियत में अत्याचारी कंस कहकर बुलाने लगे थे

Mahabharata Serial Cast:
Source: wordzz

महाभारत (Mahabharata) को ऑफ़ एयर हुए क़रीब 3 दशक बीत चुके हैं, लेकिन आज भी दर्शकों के ज़ेहन में इसकी यादें वैसे की वैसी ही हैं. इसीलिए आज हम 'महाभारत' के उन कलाकारों का ज़िक्र करने जा रहे हैं जो आपके फ़ेवरेट हुआ करते थे. ये कलाकार आज कहां है, क्या कर रहे हैं आपको यही बताना चाह रहे हैं.

1- नीतीश भारद्वाज (कृष्ण) 

नीतीश भारद्वाज ने महाभारत (Mahabharata) धारावाहिक में 'भगवान श्री कृष्ण' का किरदार निभाया था. 23 साल की उम्र में कृष्ण की भूमिका निभाकर नीतीश रातों-रात स्टार बन गये. इसके बाद वो कई बॉलीवुड, मराठी और साउथ की फ़िल्मों में भी नज़र आये. साल 2000 में उन्होंने बी.आर. चोपड़ा के एक और पौराणिक शो 'विष्णु पुराण' में भगवान विष्णु और उनके विभिन्न अवतारों की भूमिका निभाई. इसके बाद साल 2001 में बी.आर. चोपड़ा के के ही 'रामायण' में स्मृति ​​ईरानी के साथ भगवन राम की भूमिका निभाई. 

Nitish Bharadwaj Then
Source: timesnowhindi

अब क्या कर रहे हैं नीतीश भारद्वाज?

वर्तमान में नीतीश भारद्वाज एक्टिंग के साथ ही डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और राइटर के तौर पर फ़िल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. साल 2013 में उन्होंने मराठी फिल्म 'पितरों' से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा था. सुधा मूर्ति के उपन्यास पर आधारित इस फ़िल्म को दर्शकों और समीक्षकों की ख़ूब सराहना मिली थी. साल 2020 में नीतीश मराठी वेब सीरीज़ 'सामंतर' में भी दिखाई दिये थे. नीतीश भारद्वाज 'मोहनजोदड़ो' और 'केदारनाथ' सहित कई फ़िल्मों में भी महत्वपूर्ण भूमिकायें निभा चुके हैं.

Nitish Bharadwaj Now
Source: wikipedia

2- मुकेश खन्ना (भीष्म)  

मुकेश खन्ना ने महाभारत (Mahabharata) धारावाहिक में 'भीष्म पितामह' का किरदार निभाया था. इसके बाद उन्होंने 'चंद्रकांता', 'द ग्रेट मराठा', 'विश्वामित्र', 'महायोद्धा' और 'युग' समेत कई अन्य धारावाहिकों में काम किया. इस दौरान उन्होंने टीवी के साथ-साथ बॉलीवुड फ़िल्मों में भी अपनी ज़बरदस्त एक्टिंग से बड़े-बड़े स्टार्स को कड़ी टक्कर दी. इस दौरान उन्होंने क़रीब 80 फ़िल्मों में काम किया. लेकिन साल 1997 में आये 'शक्तिमान' धारावाहिक ने मुकेश खन्ना को छोटे परदे का रियल हीरो बना दिया था. बच्चों के बीच इसकी दीवानगी देखने लायक होती थी. ये सीरियल साल 1997 से साल 2005 तक चला.

Mukesh Khanna Then
Source: bollywoodremind

अब क्या कर रहे हैं मुकेश खन्ना 

मुकेश खन्ना ने साल में 2002 में सुपरहीरो शो 'आर्यमान' में काम किया. इसके बाद एहसास (2003), वक़्त बताएगा कौन अपना कौन पराया (2008), प्यार का दर्द है मीठा मीठा प्यारा प्यारा (2012), हमारा हीरो शक्तिमान (2013) और वारिस (2016) धारावाहिकों में भी काम किया. मुकेश खन्ना जल्द ही 'शक्तिमान' फ़िल्म बनाने जा रहे हैं. इस फ़िल्म का निर्माण उनकी फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनी Bheeshm International और Sony Pictures मिलकर करेंगे.  

Mukesh Khanna Now
Source: timesofindia

3- गजेंद्र चौहान (युधिष्ठिर) 

गजेंद्र चौहान ने महाभारत (Mahabharata) धारावाहिक में 'युधिष्ठिर' का किरदार निभाया था. युधिष्ठिर के किरदार ने उन्हें रातोंरात मशहूर बना दिया. इसके बाद वो टीवी के साथ-साथ फ़िल्मों में भी काम करने लगे. गजेंद्र चौहान ने क़रीब 60 फ़िल्मों और 20 टीवी धारावाहिकों में अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन किया. (Mahabharata Serial Cast)

Gajendra Chauhan
Source: newstracklive

अब क्या कर रहे हैं गजेंद्र चौहान? 

गजेंद्र चौहान 20 वर्षों तक 'सिनेमा और टेलीविजन कलाकार संघ' के सदस्य रहे और 1 साल के लिए इसके अध्यक्ष भी रहे. साल 2004 में उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और 'भारतीय जनता पार्टी' से जुड़ गये. इसके बाद साल 2015 में गजेंद्र चौहान को 'फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (FTII) अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. लेकिन उन्हें अध्यक्ष बनाये जाने पर न केवल छात्रों, बल्कि कई राजनीतिक दलों ने जमकर विरोध किया. गजेंद्र चौहान आख़िरी बार साल 2016 में बॉलीवुड फ़िल्म '1920: लंदन' में नज़र आये थे.

Gajendra Chauhan
Source: indianexpress

4- फ़िरोज़ ख़ान (अर्जुन) 

फ़िरोज़ ख़ान उर्फ़ अर्जुन ने 'महाभारत' धारावाहिक में 'अर्जुन' का किरदार निभाया था. महाभारत में 'अर्जुन' का किरदार निभाने से वो इतने मशहूर हुये कि उन्होंने अपना नाम अर्जुन ही रख लिया. सन 1988 में 'महाभारत' सीरियल में काम करने से पहले ही 1984 में वो 'मंज़िल मंज़िल' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू कर चुके थे, लेकिन 'महाभारत' ने उन्हें घर घर में मशहूर कर दिया. इसके बाद उन्होंने 'क़यामत से क़यामत तक', 'तिरंगा', 'फूल और अंगार', 'करन-अर्जुन', 'साजन चले ससुराल', 'मेहंदी' और 'जोड़ी नंबर 1' जैसी कई बॉलीवुड फ़िल्मों में काम किया.

Mahabharata Serial Cast 

Arjun aka Firoz Khan
Source: aajtak

अब क्या कर रहे हैं फ़िरोज़ ख़ान 

फ़िरोज़ ख़ान आख़िरी बार साल 2013 में सनी देओल-बॉबी देओल और धर्मेंद्र स्टारर 'यमला पगला दीवाना 2' फ़िल्म में एक छोटे से किरदार में नज़र आये थे. साल 2016 में वो I Don't Watch TV वेब सीरीज़ में भी दिखाई दिये थे. इसके अलावा कपिल शर्मा के शो में बतौर गेस्ट भी नज़र आ चुके हैं. पिछले 20 सालों की बात करें तो फ़िरोज़ ख़ान केवल 10 फ़िल्मों में ही नज़र आये हैं.

Arjun aka Firoz Khan
Source: starsunfolded

5- रूपा गांगुली (द्रौपदी) 

रूपा गांगुली ने महाभारत (Mahabharata) धारावाहिक में 'द्रौपदी' का किरदार निभाया था. रूपा गांगुली साल 1986 से ही बतौर एक्ट्रेस बॉलीवुड में सक्रिय थीं, लेकिन 'महाभारत' में 'द्रौपदी' के किरदार ने उन्हें रातों रात स्टार बना दिया था. इसके बाद 1996 तक कई उन्होंने कई बॉलीवुड फ़िल्मों और टीवी धारावाहिकों में में अपनी एक्टिंग के जलवे बिखेरे. हिंदी के साथ-साथ वो बंगाली फ़िल्मों और धारावाहिकों में काम करके बंगाल की नंबर 1 एक्ट्रेस बन गईं.  

Roopa Ganguly
Source: indianexpress

 अब क्या कर रही हैं रूपा गांगुली 

नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस रूपा गांगुली आज भी बॉलीवुड और बांग्ला फ़िल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. वो आख़िरी बार साल 2017 में क्रांतिकारी खुदुराम बोस की ज़िंदगी पर बनी बॉलीवुड फ़िल्म 'मैं खुदुराम बोस हूं' में नज़र आई थीं. रूपा गांगुली ने 2015 में राजनीति में कदम रखा और बीजेपी में शामिल हो गईं. साल 2016 के पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर हावड़ा उत्तर से तृणमूल कांग्रेस के कैंडिडेट्स पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला से हार गई थीं. इसके बाद उन्हें क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू के स्थान पर अक्टूबर 2016 में राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया. 

Roopa Ganguly
Source: starsunfolded

6- पुनीत इस्सर (दुर्योधन) 

पुनीत इस्सर ने 'महाभारत' धारावाहिक में 'दुर्योधन' का पावरफ़ुल किरदार निभाया था. पुनीत इस्सर ने साल 1983 में अमिताभ बच्चन स्टारर 'कुली' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म के एक फ़ाइट सीन के दौरान उन्होंने गलती से अमिताभ बच्चन के पसलियों में ज़ोर का मुक्का मार दिया था, जिससे वो मरते-मरते बचे थे. इसके बाद पुनीत को कई अच्छी फ़िल्मों से हाथ धोना पड़ा था. 'महाभारत' से पहले वो क़रीब 15 फ़िल्मों और 1 टीवी धारावाहिक 'परम वीर चक्र' में काम कर चुके थे, लेकिन जो कामयाबी उन्हें 'महाभारत' से मिली वो पिछले फ़िल्मों से नहीं मिल पाई थी.  

Puneet Issar
Source: imdb

आज कल क्या कर रहे हैं पुनीत इस्सर

पुनीत इस्सर 'महाभारत' के धारावाहिक के अलावा परम वीर चक्र (1987), भारत एक खोज (1988), जूनून (1994), नूरजहां (1999), महाभारत (2013), परचाई: घोस्ट स्टोरीज बाई रस्किन बॉन्ड (2019) और टीवी रियलिटी शो बिग बॉस 8 (2014) में नज़र आ चुके हैं. इसके अलावा हम उन्हें चंद्र मुखी (1993), प्रेम शक्ति (1994), राम जाने (1995), बॉर्डर (1997), रिफ्यूजी (2000), कृष (2006), यमला पगला दीवाना (2011), रेडी (2011), सरदार (2012) जैसी कई हिट बॉलीवुड फ़िल्मों में देख चुके हैं. पुनीत आख़िरी बार बॉलीवुड फ़िल्म The Kashmir Files (2022) में नज़र आये थे. वर्तमान में वो कलर्स टेलीविजन शो 'छोटी सरदारनी' में बेअंत सिंह गिल की भूमिका निभा रहे हैं. 

Puneet Issar
Source: bollywoodhungama

7- गूफी पेंटल (शकुनि) 

गूफी पेंटल ने महाभारत (Mahabharata) धारावाहिक में 'शकुनि मामा' का किरदार निभाया था. इस किरदार के ज़रिए उन्होंने काफ़ी सुर्ख़ियां बटोरीं. गूफी पेंटल बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार हैं, उन्होंने साल 1978 में 'दिल्लगी' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उनका फ़िल्मी करियर महज़ 7 फ़िल्मों का ही रहा, लेकिन 'महाभारत' के किरदार 'शकुनि' की वजह से वो आज भी मशहूर हैं. (Mahabharata Serial Cast)

Gufi Paintal
Source: wikibio

आजकल क्या कर रहे हैं गूफी पेंटल  

गूफी पेंटल अब 77 साल के हो चुके हैं और फ़िल्मों में न के बराबर सक्रिय हैं. वो आख़िरी बार साल 2014 में राजीव खंडेलवाल स्टारर Samrat & Co. फ़िल्म में नज़र आये थे. लेकिन वो आज भी टीवी सीरियल्स में पूरी तरह से सक्रिय हैं. वर्तमान में वो स्टार भारत के मशहूर मायथोलॉजिकल शो RadhaKrishn में नज़र आ रहे हैं. इससे पहले कर्ण संगिनी (2018), कर्मफल दाता शनि (2016–2018), भारत का वीर पुत्र- महाराणा प्रताप (2013) और मिसेज़ कौशिक की पांच बहुएं (2012–2013) में नज़र आ चुके हैं.  

Gufi Paintal
Source: starsunfolded

8- पंकज धीर (कर्ण) 

पंकज धीर ने 'महाभारत' धारावाहिक में 'कर्ण' का दमदार किरदार निभाया था. पंकज धीर अपनी शानदार एक्टिंग से 'कर्ण' की भूमिका को इतना लोकप्रिय बनाया कि स्कूल की किताबों में कर्ण की जगह पंकज धीर की तस्वीर होती थी. यहां तक कि आज भी उनकी मूर्तियों को करनाल और बस्तर के मंदिरों में कर्ण के रूप में पूजा जाता है. इसके बाद साल 1993 में टीवी सीरीज़ 'ज़ी हॉरर शो' में उन्होंने अर्चना पूरन सिंह के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी. इसके अलावा मशहूर टीवी शो 'क़ानून' में पंकज धीर ने बचाव पक्ष के वकील की मुख्य भूमिका भी निभाई थी.

Pankaj Dheer
Source: indianexpress

अब क्या कर रहे हैं पंकज धीर 

पंकज धीर ने साल 2006 में अपने भाई सतलुज धीर के साथ मिलकर मुंबई के जोगेश्वरी में 'विज़ेज स्टूडियोज़' नाम के एक शूटिंग स्टूडियो की स्थापना की थी . इसके बाद साल 2010 में उन्होंने अभिनेता गुफी पेंटल के साथ मुंबई में Abbhinnay Acting Academy की शुरुआत की. पंकज धीर को हम अब तक 50 से अधिक फ़िल्मों और धारावाहिकों में देख चुके हैं. वो आख़िरी बार साल 2019 में Zee 5 की वेब सीरीज़ Poison में दिखाई दिये थे.  

Pankaj Dheer
Source: wikipedia

9- विनोद कपूर (दुशासन)  

विनोद कपूर ने 'महाभारत' धारावाहिक में 'दुशासन' का किरदार निभाया था. इसके अलावा वो टीवी धारावाहिक 'रामायण' और 'विष्णु पुराण' में 'विभीषण' की भूमिका के लिए भी जाने जाते हैं. विनोद कपूर ने सन 1988 में 'ये प्यार नहीं' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उनका फ़िल्मी करियर केवल 5 फ़िल्मों तक ही सिमट कर रह गया, लेकिन टीवी पर वो आज भी सक्रिय हैं.

Vinod Kapoor
Source: navbharattimes

अब क्या कर रहे हैं विनोद कपूर 

विनोद कपूर ने साल 2004 में मशहूर सीरियल 'हातिम' में नज़र आये थे. इसके बाद से वो लगातार टीवी पर काम कर रहे हैं. पिछले एक दशक में वो 'धरती का वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान (2006)', 'काला साया (2011)', 'कहानी चंद्रकांता की (2011)', 'सिया के राम (2016)' और 'अलादीन- नाम तोह सुना होगा (2018) में नज़र आ चुके हैं. वर्तमान में विनोद कपूर सोनी टीवी के 'कामना' सीरियल में राणा का किरदार निभा रहे हैं.

Vinod Kapoor
Source: wikinbio

10- सुरेंद्र पाल (द्रोणाचार्य)  

सुरेंद्र पाल ने 'महाभारत' धारावाहिक में 'द्रोणाचार्य' का किरदार निभाया था. 'महाभारत' में 'द्रोणाचार्य' के अलावा वो 'चाणक्य' के 'अमात्य राक्षस', 'शक्तिमान' में 'तमराज किलविश' और 'देवों के देव- महादेव' में 'दक्ष' किरदारों के लिए भी जाने जाते हैं. सुरेंद्र पाल को हम पिछले कई दशकों से फ़िल्मों और टीवी धारावाहिकों में देखते आ रहे हैं. उन्होंने साल 1984 में 'गृहस्थी' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. 60 से अधिक फ़िल्मों में नज़र आ चुके सुरेंद्र पाल आज भी टीवी के जाने माने अभिनेता हैं.

Surendra Pal
Source: imdb

अब क्या कर रहे हैं सुरेंद्र पाल  

सुरेंद्र पाल पिछले 4 दशकों से लगातार फ़िल्मों और टीवी धारावाहिकों में नज़र आ रहे हैं. वो आख़िरी बार साल 2016 में बॉलीवुड फ़िल्म 'एयरलिफ़्ट' और '1920 लंदन' में नज़र आये थे. जबकि साल 2017 में 'चंद्रकांता' और साल 2018 में 'पृथ्वी वल्लभ- इतिहास भी, रहस्य भी' सीरियल नज़र आये थे. सुरेंद्र पाल ने साल 2007 में भोजपुरी फ़िल्मों के निर्माण और निर्देशन के लिए एक प्रोडक्शन कंपनी शुरू की थी. इस दौरान उन्होंने भोजपुरी फ़िल्म 'भौजी के सिस्टर' का निर्माण किया था.

Surendra Pal
Source: facebook

महाभारत (Mahabharata) धारावाहिक में 'भीम' का किरदार निभाने वाले 'प्रवीण कुमार' का इसी साल निधन हो गया है. 

ये भी पढ़ें: 3 दशक बाद एक बार फिर महाभारत की स्टारकास्ट को देख कर 90s की याद आ गई