60-70 के दशक के मशहुर अभिनेता थे राजेंद्र कुमार. कहते हैं उनकी फ़िल्में पर्दे पर 25 सप्ताह से भी अधिक समय तक लगी रहती थीं. इसलिए उनका नाम 'जुबली कुमार' पड़ गया था. एक ज़माने में दर्शकों के चहेते स्टार रहे राजेंद्र कुमार ने कई सुपरहिट फ़िल्मों में काम किया था. उनकी कुछ यादगार फ़िल्में हैं 'सूरज', 'मदर इंडिया', 'संगम', 'आरज़ू', 'आई मिलन की बेला', 'गोरा और काला' आदि. 

मगर क्या आप जानते हैं राजेंद्र कुमार की प्रसिद्धि के पीछे उनके टैलेंट के साथ ही एक बंगले का भी हाथ था. वो भी एक भुतहा बंगले का. उस बंगले से जुड़ा क़िस्सा आज हम आपके लिए लेकर आए हैं.  

Rajendra Kumar
Source: cinestaan

बात उन दिनों की है जब राजेंद्र कुमार फ़िल्म इंडस्ट्री में नए-नए आए थे. उनकी फ़िल्में चल तो रही थीं मगर उन्हें बहुत कम ही लोग जानते थे. इसी के साथ ही वो अपनी फ़ैमिली के लिए एक घर की भी तलाश कर रहे थे. घर की तलाश करते-करते उन्हें मुंबई के कार्टर रोड पर बना एक बंगला पसंद आ गया. 

Rajendra Kumar
Source: pinterest

अब घर तो मिल गया पर इसके साथ दो दिक्कतें थीं. एक तो लोग इसे भुतहा बताते थे. लोगों का मानना था कि रात में यहां से अजीब-अजीब आवाज़ें आती हैं. दूसरी ये कि बंगले की क़ीमत उनकी कमाई से कहीं अधिक थी. वो कशमकश में थे आख़िर कैसे इस बंगले को ख़रीदा जाए क्योंकि उन्हें पहली नज़र में ही ये भा गया था. इसलिए वो इसके भुतहा होने की बात भी नज़रअंदाज़ कर बैठे थे.

Rajendra Kumar
Source: pinterest

ऐसे में राजेंद्र कुमार की हेल्प की फ़ेमस डायरेक्टर-प्रोड्यूसर बी.आर. चोपड़ा ने. उन्होंने राजेंद्र कुमार को एक फ़िल्म के लिए साइन कर लिया और बहुत बड़ा साइनिंग अमाउंट भी दे दिया. साथ ही उनको दो और फ़िल्मों में काम करने का ऑफ़र दे डाला. इस तरह बी.आर. चोपड़ा से मिले रुपयों की मदद से राजेंद्र कुमार वो बंगला ख़रीद सके.

Rajendra Kumar
Source: cinestaan

इस बंगले में उनके शिफ़्ट होने के बाद राजेंद्र कुमार के करियर में बहुत बड़ा बदलाव आया. उनकी एक के बाद एक फ़िल्म हिट होने लगीं. उन्हें 'जुबली कुमार' का जो टाइटल मिला वो इस बंगले में आने के बाद ही मिला था. ये वो दौर था जब उनकी गिनती भी बॉलीवुड के कुछ गिने-चुने अमीर एक्टर्स में होने लगी थी. बाकी तो आप सब जानते ही होंगे.

Rajendra Kumar
Source: medium

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाद के दिनों उन्होंने कई फ़िल्में प्रोड्यूस और डायरेक्ट भी कीं. इनमें से एक फ़िल्म 'लव स्टोरी' भी थी, जिससे उनके बेटे कुमार गौरव ने बॉलीवुड में कदम रखा था. राजेंद्र कुमार से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां सुन सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.