बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी (Suniel Shetty) आज भले ही बड़े परदे पर कम नज़र आते हों, लेकिन 90 के दशक में वो इंडस्ट्री के टॉप एक्टर हुआ करते थे. सुनील शेट्टी ने साल 1992 में बलवान (Balwaan) फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने 'दिलवाले', 'मोहरा', 'बॉर्डर', 'गोपी किशन', 'भाई', 'धड़कन', 'मैं हूं ना', 'हलचल' और 'फिर हीरा फेरी' जैसी हिट फ़िल्मों में भी काम किया.

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब दिलीप कुमार को अंग्रेज़ी हुकूमत के खिलाफ़ भाषण देने पर जाना पड़ा था जेल

Balwaan, Film
Source: youtube

90's के दशक सुनील शेट्टी बॉलीवुड के नंबर वन एक्शन स्टार माने जाते थे. इस दौरान उनकी एक्शन फ़िल्मों को फ़ैंस काफ़ी पसंद करते थे. 2000's के दशक में उन्होंने एक्शन के साथ-साथ अपनी ज़बरदस्त कॉमेडी टाइमिंग से फ़ैंस का खूब मनोरंजन किया. सुनील शेट्टी 'ये तेरा घर ये मेरा घर', 'हेरा फेरी', 'फिर हेरा फेरी', 'दीवाने हुए पागल', 'आवारा पागल दीवाना', 'हलचल', 'वन टू का थ्री' और 'दे दना दन' फ़िल्मों के ज़रिए बॉलीवुड के कॉमेडी स्टार बन गए.  

Sunil Shetty, Hera Pheri
Source: tribune

फ़िटनेस के प्रति जुनून

सुनील शेट्टी 90 के दशक से एक्टिंग के साथ-साथ अपनी फ़िटनेस को लेकर भी काफ़ी एक्टिव रहते हैं. वो आज भी इंडस्ट्री के सबसे फिट अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं. सुनील का फ़िटनेस के प्रति जूनून इस कदर है कि एक बार इसकी वजह से मुसीबत में फंस चुके हैं.

Sunil Shetty, Fitness
Source: askmen

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब शत्रुघन सिन्हा को बेल्ट से मारने के लिए उनके पीछे दौड़ पड़े थे शशि कपूर

सुनील शेट्टी साल 2002 में संजय गुप्ता द्वारा निर्देशित कांटे (Kaante) फ़िल्म में नज़र आये थे. इस फ़िल्म में उन्होंने बाउंसर 'अन्ना' का किरदार निभाया था. फ़िल्म में उनके अलावा अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, कुमार गौरव, लकी अली, संजय मांजरेकर,और ईशा कोपिकर जैसे कलाकार भी नज़र आये थे. 'कांटे' फ़िल्म की शूटिंग के लिए सभी कलाकार अमेरिका गये थे.

Kaante, Film
Source: cinestaan

सुनील शेट्टी हमेशा ही अपनी फ़िटनेस को लेकर सचेत रहते हैं. ऐसे में वो अमेरिका के जिस होटल में रुके थे, वहां से वो रोजाना जिम जाते थे जो होटल से कुछ ही दूरी पर था. ऐसे में वो सुबह 4 बजे जिम के लिए निकल जाते थे और जिम से सीधे फ़िल्म के सेट पर पहुंच जाते थे. सुनील शेट्टी को एक दिन जिम में कुछ ज़्यादा ही वक़्त लग गया. शूटिंग के लिए देरी न हो इसलिए वो जिम में ही अपने किरदार के लुक में आ गये. इसके बाद वो सीधे शूटिंग के लिए निकल पड़े, लेकिन उनका ये फ़ैसला उन्हीं पर भारी पड़ गया.

Sunil Shetty, Kaante, Film Look
Source: quora

अमेरिकी पुलिस ने आतंकवादी समझ कर लिया था गिरफ़्तार

सुनील शेट्टी जब अपने शूटिंग वाले गेटअप में जिम से निकले तो कुछ दूरी पर अमेरिकी पुलिस ने उन्हें आतंकवादी समझकर गिरफ़्तार कर लिया. सुनील ने पुलिसकर्मियों को काफ़ी समझाने की कोशिश भी की, लेकिन उन्होंने उनकी एक भी बात नहीं सुनी. ये बात फ़िल्म के बाकी लोगों तक पहुंची तो सभी लोग थाने पहुंच गये. इस दौरान संजय दत्त, कुमार गौरव, लकी अली, संजय मांजरेकर,और ईशा कोपिकर ने पुलिसकर्मियों समझाने की कोशिश लेकिन सब बेकार गया.

Sunil Shetty Arrested
Source: readingsexy

अमिताभ बच्चन के कहने पर किया रिहा 

इसके बाद अमिताभ बच्चन और निर्देशक संजय गुप्ता अमेरिकी पुलिस को समझाने में कामयाब रहे कि 'सुनील आतंकवादी नहीं, बल्कि इंडिया के बड़े अभिनेता हैं. जब उन्हें गिरफ़्तार किया गया तब वो अपने फ़िल्मी गेटअप में थे'. इस दौरान अमिताभ बच्चन और संजय गुप्ता ने पुलिस को सुनील शेट्टी से जुड़े तमाम दस्तावेज़ दिखाए, जिसके बाद पुलिसकर्मियों ने अभिनेता को छोड़ दिया.

Sunil Shetty
Source: timesofindia

सुनील शेट्टी आख़िरी बार साल 2014 में 'देसी कट्टे' फ़िल्म में किसी बड़े किरदार में नज़र आये थे. इसके बाद वो 'द शौकीन्स', 'ए जेंटलमैन','वेलकम टू न्यूयॉर्क', 'ख़ानदानी शफ़ाख़ाना' और 'मुंबई सागा' फ़िल्मों में गेस्ट अपीरियंस नज़र आये थे. सुनील शेट्टी ही अपने बेटे आहान शेट्टी की डेव्यू फ़िल्म 'Tadap' में नज़र आएंगे. इसके अलावा वो तेलुगु फ़िल्म 'Ghani' और मलयालम फ़िल्म 'Marakkar' में अहम भूमिकाओं में नज़र आएंगे.

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब लगान की स्क्रिप्ट सुन कर डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर पर भड़क गए थे आमिर ख़ान