'आदमी मुसाफिर है…' फ़िल्म 'अपनापन' का ये गाना आज भी लोगों का फ़ेवरेट सॉन्ग बना हुआ है. इस गाने के ज़रिये फ़िल्म निर्देशक जे. ओमप्रकाश ने लोगों को जीवन का फ़लसफ़ा सिखाने की कोशिश की थी.

Source: soundboxindia

फ़िल्मों और अपने मधुर संगीत के ज़रिये आम लोगों की जीवन को छू लेने वाली कहानियां से दिल जीत लेते थे जे. ओमप्रकाश. उनकी सुपरहिट फ़िल्मों में 'आपकी कसम', 'आखिर क्यों', 'आशा', 'आदमी खिलौना है', जैसी फ़िल्मों का नाम शुमार है.

कुछ लोग उन्हें भले ही बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन के नाना के रूप में जानते हों, लेकिन फ़िल्म इंडस्ट्री में उनकी एक अलग पहचान थी. एक कमाल के निर्माता और निर्देशक के रूप में उन्हें आज भी याद किया जाता है. आज हम जे. ओमप्रकाश की कुछ सपुरहिट फ़िल्मों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानने के बाद आप भी कहेंगे, डायरेक्टर/प्रोड्यूसर हो तो ऐसा.

1. आस का पंछी

Source: hindilyrics

जे. ओमप्रकाश के प्रोडक्शन हाउस फ़िल्मयुग के बैनर तले बनी ये पहली फ़िल्म थी. इसमें राजेंद्र कुमार और वैजयंती माला लीड रोल में दिखाई दिए थे. इसमें एक ऐसे शख़्स की कहानी दिखाई गई थी, जो फ़ौजी बनना चाहता है, लेकिन बाद में पिता कि ख़ातिर एक दफ़्तर में काम करने लगता है.

2. आई मिलन की बेला

Source: bestoftheyear

इस मूवी में धर्मेंद्र, राजेंद्र कुमार और शायरा बानो. इस मूवी में धर्मेंद्र नेगेटिव रोल में नज़र आए थे. फ़िल्म के गाने 'तुम कमसिन हो', 'तुमको हमारी उमर लग जाए', ख़ूब हिट हुए थे.

3. आप की कसम

Source: amazon

राजेश खन्ना और मुमताज की ये फ़िल्म सुपरहिट थी. इसके गाने 'जय, जय शिवशंकर' और 'करवटें बदलते रहे', आज भी लोग सुनते हैं. इस फ़िल्म के ज़रिये जे. ओमप्रकाश ने निर्देशन की फ़ील्ड में कदम रखा था.

4. अपनापन

1977 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में जितेंद्र, संजीव कुमार, सुल्क्षणा पंडित और रीना रॉय लीड रोल में थे. इसका संगीत लोगों के दिल को छू गया था. इसके लिए रीना रॉय को फ़िल्म फ़ेयर का बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी दिया गया था.

5. आशा

Source: amazon

जितेंद्र, रीना रॉय और रामेश्वरी इस मूवी की लीडिंग स्टारकास्ट थी. इस फ़िल्म की कहानी दर्शकों को इतनी पसंद आई कि इसे तमिल और तेलगु में भी फ़ैंस के लिये बनाया गया था. इस मूवी के एक सीन में ऋतिक रोशन भी नज़र आए थे.

6. अर्पण

Source: amazon

इस मूवी का गाना 'परदेस जाके परदेसिया' आज भी लोग गुनगुनाते दिख जाते हैं. फ़िल्म मे जितेंद्र, परवीन बॉबी और रीना रॉय ने लीड रोल निभाया था.

7. आखिर क्यों

Source: amazon

दुश्मन न करे दोस्त ने.., ये सुपरहिट गाना इसी फ़िल्म का है. स्मिता पाटिल, राजेश रोशन, टीना मुनीम, राजेश खन्ना जैसे स्टार से सजी थी ये फ़िल्म. इस फ़िल्म की कहानी, गाने और एक्टर्स के अभिनय की तारीफ़ लोग आज भी करते हैं. इसे ओमप्रकाश जी की बेस्ट फ़िल्म कहा जाता है.

8. आदमी खिलौना है

Source: imdb

इस फ़ैमिली ड्रामा मूवी में गोविंदा, जितेंद्र ,मीनाक्षी शेषाद्री और रीना रॉय लीड रोल में थे. इस फ़िल्म का प्लॉट और गाने भी दर्शकों को ख़ूब पसंद आए थे.

जे. ओमप्रकाश कमाल के फ़िल्म मेकर थे, अब तो आपको भी यकीन हो गया होगा.


Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.