Suriya's Hit Movies: साउथ के सिंघम सूर्या (Suriya) आज टॉलीवुड ही नहीं बॉलीवुड में भी मशहूर हो गये हैं. साल 2021 में आई 'जय भीम' फ़िल्म ने उन्हें नॉर्थ इंडिया में भी मशहूर बना दिया है. सूर्या बॉक्स ऑफ़िस के किंग भी माने जाते हैं. तमिल सुपरस्टार सूर्या (Suriya) आज टॉलीवुड के सबसे अधिक फ़ीस पाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं. साउथ के अन्य स्टार्स की तरह ही सूर्या के भी दुनियाभर में करोड़ों फ़ैंस हैं. सूर्या अपने शानदार अभिनय के लिए 4 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, 2 एडिसन पुरस्कार, 1 सिनेमा एक्सप्रेस पुरस्कार, 1 सिनेमा पुरस्कार, 1 विजय पुरस्कार समेत तमिलनाडु राज्य फ़िल्म पुरस्कार भी हासिल कर चुके हैं. फ़ोर्ब्स इंडिया 100 सेलिब्रिटी सूची में सूर्या 6 बार जगह बना चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: टॉलीवुड प्रिंस महेश बाबू की वो 10 फ़िल्में, जिन्होंने सिनेमाघरों में की थी ताबड़तोड़ कमाई

Surya's Hit Movies List
Source: arlonggallery

असल ज़िन्दगी में कौन हैं सूर्या  

सूर्या (Suriya) जन्म 23 जुलाई, 1975 को चेन्नई में हुआ था, उनका असल सरवनन शिवकुमार है. वो साउथ के मशहूर एक्टर शिवकुमार के बेटे हैं. सूर्या ने चेन्नई के 'पद्म शेषाद्री बाला भवन स्कूल' और 'सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल' के पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने चेन्नई के 'लोयोला कॉलेज' से स्नातक की डिग्री हासिल की है. सूर्या के छोटे भाई कार्थी भी साउथ के बड़े स्टार माने जाते हैं, जबकि बहन वृंदा सिंगर हैं. सूर्या ने साल 2006 में बॉलीवुड और टॉलीवुड एक्ट्रेस ज्योतिका से शादी की थी. इस स्टार के दो बच्चे हैं. सूर्या ने साल 1997 में तमिल फ़िल्म Nerrukku Ner से डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में सुपरस्टार विजय भी लीड रोल में थे. (Suriya's Hit Movies).

Source: outlookindia

चलिए अब आपको टॉलीवुड के सिंघम सूर्या (Suriya's Hit Movies) की 10 हिट, सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों के बारे में भी बता देते है.

1- Friends

साल 2001 में रिलीज़ हुई तेलुगु फ़िल्म 'फ़्रेंड्स' सुपरस्टार सूर्या की पहली 'सुपरहिट' फ़िल्म थी. इस कॉमेडी-ड्रामा फ़िल्म में सुपरस्टार विजय भी लीड रोल में थे. (Suriya's Hit Movies).

Friends
Source: amazon

2- Kaakha Kaakha 

साल 2003 रिलीज़ हुई तमिल एक्शन थ्रिलर फ़िल्म 'काखा काखा' सूर्या के करियर की दूसरी 'सुपरहिट' फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में उन्होंने IPS अधिकारी ACP अंबुसेल्वान की भूमिका निभाई थीं.

Kaakha Kaakha
Source: cinestaan

3- Pithamagan 

साल 2003 में रिलीज़ हुई सूर्या की ये एक्शन ड्रामा फ़िल्म भी 'सुपरहिट' रही थी. फ़िल्म में उन्होंने शक्ति का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में सुपरस्टार विक्रम भी अहम भूमिका में नज़र आये थे.  

Pithamagan
Source: thenewsminute

Suriya's Hit Movies

4- Ghajini 

साल 2005 में रिलीज़ हुई इस तमिल एक्शन फ़िल्म ने सूर्या के करियर को एक नया आयाम दिया था. ये उनके करियर की पहली 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. आमिर ख़ान स्टारर बॉलीवुड फ़िल्म 'गजनी' इसी तमिल फ़िल्म की रीमेक थी.  

Ghajini
Source: orissapost

ये भी पढ़ें: साउथ के सुपरस्टार विजय हैं बॉक्स ऑफ़िस के किंग, उनकी ये 9 फ़िल्में 100 करोड़ के क्लब में हैं शामिल

5- Vaaranam Aayiram

ये म्यूज़िकल रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म सूर्या के करियर की दूसरी 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में उन्होंने मेजर के.सूर्या का किरदार निभाया था. इसमें उन्होंने सूर्या के पिता का किरदार भी निभाया था. फ़िल्म में समीरा रेड्डी भी नज़र आई थीं.

Vaaranam Aayiram
Source: youtube

6- Ayan 

सूर्या और तम्मन्ना स्टारर तमिल एक्शन कॉमेडी फ़िल्म 'अयान' साल 2009 में रिलीज़ हुई थी. ये उनकी तीसरी 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. क़रीब 15 करोड़ रुपये के बजट में बनी 'Ayan' ने 80 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Ayan
Source: filmaffinity

7- Singam 

अजय देवगन स्टारर बॉलीवुड फ़िल्म 'सिंघम' सूर्या की इसी तमिल एक्शन 'सिंघम' की रीमेक थी. ये तमिल फ़िल्म साल 2010 में रिलीज़ हुई थी और फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'ब्लॉकबस्टर' रही थी. इस फ़िल्म ने सूर्या को टॉलीवुड का एक्शन स्टार बना दिया था.

Singam
Source: mensxp

Suriya's Hit Movies

8- Pasanga 2

साल 2015 में रिलीज़ हुई 'पसंगा 2' फ़िल्म सूर्या के करियर की 5वीं 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. इस चिल्ड्रन फ़िल्म में सूर्या ने डॉ. थमिज़ नादानी का अहम किरदार निभाया था. केवल 4.3 करोड़ रुपये में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड क़रीब 52 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

Pasanga 2
Source: amazon

9- Soorarai Pottru 

ये तमिल फ़िल्म साल 2020 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में Simplifly Deccan के फ़ाउंडर G. R. Gopinath की कहानी दिखाई गई थी. क़रीब 20 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड क़रीब 175 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Soorarai Pottru
Source: timesofindia

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की वो 11 बेहतरीन फ़िल्में जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर गाड़े थे सफलता के झंडे

10- Jai Bhim

साल 2021 में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज़ हुई ये फ़िल्म दर्शकों को बेहद पसंद आयी थी. ये वही फ़िल्म है जिसने सूर्या को पैन इंडिया मशहूर बना दिया था. बेहतरीन कहानी वाली ये फ़िल्म सुपरहिट रही थी. इस फ़िल्म में उन्होंने एक वक़ील का किरदार निभाया था, जो ग़रीबों का केस लड़ता है.

Jai Bhim
Source: thelogicalindian

इनमें से आपको सूर्या की सबसे अच्छी फ़िल्म (Suriya's Hit Movies) कौन सी लगी थी.