Supporting Character In Web Series: चाहे कोई फ़िल्म हो या वेब सीरीज़ (Web Series), इसको सुपरहिट कराने के पीछे पूरी स्टारकास्ट की मेहनत होती है. लाइमलाइट भले ही पूरी लीड कैरेक्टर की ओर दे दी जाए, लेकिन ऐसे कई सपोर्टिंग एक्टर्स होते हैं, जो लीड एक्टर न होने के बावजूद भी अपनी ज़बरदस्त एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में अमिट छाप छोड़ जाते हैं. वो लोगों को इम्प्रेस करने का एक भी मौका नहीं छोड़ते और लोगों के दिलों में बस जाते हैं. 

आइए हम आपको 9 वेब सीरीज़ के कुछ ऐसे ही सपोर्टिंग एक्टर्स (Supporting Character In Web Series) के बारे में बता देते हैं, जो लीड कैरेक्टर्स से ज़्यादा दर्शकों द्वारा पसंद किए गए. 

1. विकास और प्रहलाद (पंचायत)

जब सपोर्टिंग कैरेक्टर्स एक लीड एक्टर की उपस्थिति के बिना सहजता से कोई सीन कर लेता है, तो समझ जाओ कि वो उन्हें उस क़िरदार को निभाने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया गया है. हाल ही में आई, ड्रामा कॉमेडी 'पंचायत सीज़न 2' में प्रहलाद (फैज़ल मलिक) और विकास (चन्दन रॉय) ऐसे ही सपोर्टिंग कैरेक्टर थे. हालांकि, इसमें सभी एक्टर्स ने पॉवरफ़ुल भूमिका निभाई थी, लेकिन इन दोनों कैरेक्टर्स ने लंबे समय तक दिमाग़ पर असर छोड़ा. 

vikas panchayat
Source: patnabeats
prahlad pandey panchayat
Source: timesnowhindi

ये भी पढ़ें: ये हैं 10 एडल्ट वेब सीरीज़ जिन्हें देखने के लिए घरवालों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा

2. जेके तलपड़े और चेल्लम सर (द फ़ैमिली मैन)

द फ़ैमिली मैन वेब सीरीज़ में मनोज बाजपेयी ने लीड भूमिका निभाई है. वो श्रीकांत नामक एक वर्ल्ड क्लास जासूस होते हैं, जो आम लोगों की नज़रों में एक मिडिल क्लास आदमी बन कर रहते हैं. इसमें शारिब हाशमी ने जेके तलपड़े की भूमिका निभाई है, जो श्रीकांत के विश्वासपात्र बने हैं. वहीं, दूसरी तरफ़ चेल्लम सर की भूमिका तमिल एक्टर उदय महेश ने निभाई है. इन दोनों ही किरदारों ने प्रशंसकों के दिल में गहरी छाप छोड़ी है. 

jk talpade family man
Source: indianexpress
chellam sir family man
Source: odishabytes

Supporting Character In Web Series

3. बंटी और काटेकर (सेक्रेड गेम्स)

नेटफ्लिक्स पर आई वेब सीरीज़ 'सेक्रेड गेम्स' ने आते ही सनसनी मचा दी थी. इसमें कुछ महान एक्टर्स ने काम किया है, जिनके लिए सीरीज़ में बेहतरीन कैरेक्टर्स लिखे गए हैं. सिर्फ़ ज़बरदस्त एक्टर्स ही इस सीरीज़ में अपना एक अलग़ रौला क़ायम कर सकते हैं और जतिन सरना और जीतेंद्र जोशी ने यही किया है. हालांकि, उनके क़िरदार बंटी और कांस्टेबल काटेकर को बनाने के लिए स्क्रीनराइटर को भी तारीफ़ें मिलनी चाहिए. इन दोनों क़िरदारों ने दर्शकों के दिलों में ख़ुद को अमर कर दिया है.

bunty sacred games
Source: mensxp
constable katekar sacred games
Source: hindustantimes

4. एस.के और संदीप भैया (एस्पिरेंट्स)

मानो या ना मानो, लेकिन वेब सीरीज़ 'एस्पिरेंट्स' में हमें लीड कैरेक्टर अभिलाष के क़िरदार से ज़्यादा एस.के और संदीप भैय्या की एक्टिंग ज़बरदस्त लगी. इन दोनों ने शो की पूरी लाइमलाइट अपनी ओर खींच ली. वो जिस भी सीन में दिखे, वहां उन्होंने ईमानदारी और मासूमियत का परिचय दिया और पूरे दृश्य को अपनी एक्टिंग से रोशन कर दिया. 

sk aspirants
Source: adthejokester
sandeep bhaiya aspirants
Source: change

ये भी पढ़ें: श्रीकांत तिवारी हो या बबलू भईया, वेब सीरीज़ के इन 13 किरदारों ने दर्शकों पर अपनी छाप छोड़ी है

5. मीना (कोटा फैक्ट्री)

वेब सीरीज़ 'कोटा फैक्ट्री' कोटा के कोचिंग सेंटरों में प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा की तैयारी करते हुए कॉम्पटीशन से घिरे हुए अत्यधिक स्ट्रेस में रिसर्च करने वाले किशोरों के जीवन पर आधारित है. इस सीरीज़ में जितनी 'जीतू भैया' के रोल की फैन फॉलोइंग है, उतनी ही 'बालमुकुंद मीणा' की है. इस मासूम और बेवकूफ़ आदमी के क़िरदार को रंजन राज ने बखूबी निभाया है.

balmukund meena kota factory
Source: shethepeople

Supporting Character In Web Series

6. जवाहर (आर्या)

सुष्मिता सेन स्टारर वेब सीरीज़ 'आर्या' में जवाहर एक बिज़नेसमैन होता है, जो अवैध एक्टिविटीज़ में शामिल है. ये जटिलता की कई परतों के साथ एक आकर्षक कैरेक्टर है. इस तथ्य के बावजूद कि वह सरीन के सहयोगी के रूप में कार्य करता है, इसलिए वह कुछ हद तक अप्रत्याशित हो सकता है. इस कैरेक्टर के साथ नमित दास ने पूरी तरह न्याय किया है.

jawahar aarya
Source: shubhanchal

Supporting Character In Web Series

7. बिट्टू की मम्मी (गुल्लक)

ये बात हम सब जानते हैं कि कॉमेडी सीरीज़ 'गुल्लक' में सभी कैरेक्टर्स को बहुत ख़ूबसूरती से लिखा गया है, लेकिन फैंस का फ़ेवरेट कैरेक्टर 'बिट्टू की मम्मी' ही है. इस सीरीज़ के बेनाम कैरेक्टर की कोई निश्चित पहचान नहीं है. लेकिन फिर भी ये दर्शकों के दिल में सीधा उतरता है.  

bittu ki mummy gullak
Source: sonyliv

8. नीना गुप्ता (मसाबा मसाबा)

हमने नीना गुप्ता को हर कैरेक्टर ज़बरदस्त तरीके से ऑन-स्क्रीन पर निभाते हुए देखा है. हालांकि, सीरीज़ 'मसाबा मसाबा' जोकि डिज़ाइनर मसाबा गुप्ता की ज़िंदगी पर आधारित है, उसमें उन्होंने सपोर्टिंग कैरेक्टर के रूप में क़माल ही कर दिया. इसमें मसाबा ने ख़ुद का ही क़िरदार फ़िक्शनल रूप में निभाया है.

neena gupta masaba masaba
Source: indianexpress

9. सईदा बाई (ए सूटेबल बॉय)

मीरा नायर की वेब सीरीज़ 'ए सूटेबल बॉय' में 'सईदा बाई' का कैरेक्टर मंत्रमुग्ध करने वाली और आकर्षक तवायफ़ का है. ये बहुत ही ख़ूबसूरत तरीक़े से लिखा गया है और तबू ने इसके साथ पूरा न्याय किया है. उन्होंने सिर्फ़ मान कपूर का ही नहीं, बल्कि हमारा भी दिल चुरा लिया था. 

saida bai a suitable boy
Source: peepingmoon

ये कैरेक्टर्स दिल में बस चुके हैं.