'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' ने बीते 12 सालों से हर भारतीय घर को हंसाने का काम किया है. शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ये शो टीवी इतिहास में दर्ज होगा.  


शो का स्टार-कास्ट न सिर्फ़ घर-घर में पहुंच चुका है बल्कि मीमर्स के भी फ़ेवरेट टॉपिक्स में से एक है TMKOC. शो में किसके घर पर क्या चल रहा है ये तो आप जानते ही होंगे, आज जानिए शो के कुछ स्टार्स के रियल लाइफ़ के बारे में-  

1. जेठालाल चंपकलाला गड़ा- दिलीप जोशी 

Source: IWM Buzz

'मैंने प्यार किया' के रामू तो याद ही होंगे? और 'हम आपके हैं कौन' के दुष्यंत? ये किरदार हमारे पसंदीदा दिलीप जोशी उर्फ़ जेठालाल ने ही निभाए थे. कई फ़िल्मों में सपोर्टिंग रोल करने के बाद दिलीप को 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में काम करने का मौक़ा मिला. दिलीप 20 सालों से जयमाला जोशी के साथ विवाहित हैं और उनके दो बच्चे हैं, रित्विक जोशी और नियती जोशी 

2. दया बेन- दिशा वकानी 

Source: Times of India

दिशा वकानी ने दया का किरदार निभाकर दर्शकों के दिल में वो जगह बनाई कि कोई और दया के कैरक्टर में किसी को शायद ही पसंद आए. दिशा को 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में अपनी यूनिक डायलॉग डिलीवरी के लिए जाना जाता है. प्रेगनेंसी की वजह से जब दया ने काम से छुट्टी ली तो दर्शक बेहद दुखी हुए. दिशा ने मयूर पंड्या से 2015 में शादी की और उनकी एक बेटी है, स्तुति.  

3. चंपकलाल जयंतीलाला गड़ा- अमित भट्ट 

ऑन-स्क्रीन में उम्रदराज़ दिखने वाले अमित उर्फ़ चंपकलाल जयंतीलाल गड़ा की असली उम्र काफ़ी कम है. उनकी उम्र जेठालाल से भी कम है! अमित की पत्नी हैं क्रुति भट्ट और इस कपल के जुड़वा बेटे हैं. 

4. पोपटलाल भगवती प्रसाद पांडे- श्याम पाठक 

Source: Vtv Gujarati

अपराध से लड़ने वाले और पत्रकार, श्याम रियल लाइफ़ में अपने ऑन-स्क्रीन कैरेक्टर से बिल्कुल अलग हैं. 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में पोपटलाल सिंगल है पर असल ज़िन्दगी में वे शादी-शुदा हैं. श्याम ने एनसीडी की अपनी क्लासमेट, रेशमी से शादी की है और इस कपल की 1 बेटी और 2 बेटे हैं. 

5. तारक मेहता- शैलेश लोढ़ा 

Source: Times of India

तारक मेहता का किरदार निभाने वाले शैले अभिनेता, कमिडियन और एक लेखक भी हैं. शैलेश ने कॉमेडी सर्कस से डेब्यू किया था. 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के कथावाचक यानि नैरेटर शैलेश ही हैं. रियल लाइफ़ में शैलेश ने मैनेजमेंट गुरू और लेखक डॉ. स्वाति लोढ़ा से शादी की है और उनकी एक बेटी है स्वरा   

6. अंजलि तारक मेहता- नेहा मेहता 

View this post on Instagram

Happy Father's Day

A post shared by Neha Mehta (@nehamehtaofficial) on

शो में नेहा एक डायटिशियन और तारक मेहता की पत्नी का किरदार निभा रही हैं. नेहा एक गुजराती परिवार से हैं और उन्होंने गुजराती थियेटर में काम किया है. नेहा ने अभी तक शादी नहीं की है और न ही उनकी डेटिंग लाइफ़ के बारे में कोई जानकारी है. 

7. बबीता- मुनमुन दत्त 

बबीता अय्यर का किरदार निभाने वाली मुनमुन दत्त जेठालाल की ऑन-स्क्रीन क्रश हैं. जेठालाल और बबीता को लेकर काफ़ी मीम्स भी बनते हैं. मुनमुन ने अभी तक शादी नहीं की है और वो अपनी मां के साथ रहती हैं. 

8. तनुज महाशाब्दे- कृष्णन सुब्रमण्यम अय्यर 

View this post on Instagram

*मेरी माँ* लेती नहीं दवाई "माँ", जोड़े पाई-पाई "माँ"। दुःख थे पर्वत, राई "माँ", हारी नहीं लड़ाई "माँ"। इस दुनियां में सब मैले हैं, किस दुनियां से आई "माँ"। दुनिया के सब रिश्ते ठंडे, गरमागर्म रजाई "माँ" । जब भी कोई रिश्ता उधड़े, करती है तुरपाई "माँ" । बाबू जी तनख़ा लाये बस, लेकिन बरक़त लाई "माँ"। बाबूजी थे सख्त मगर , माखन और मलाई "माँ"। बाबूजी के पाँव दबा कर सब तीरथ हो आई "माँ"। नाम सभी हैं गुड़ से मीठे, मां जी, मैया, बाई, "माँ" । सभी साड़ियाँ छीज गई थीं, मगर नहीं कह पाई "माँ" । घर में चूल्हे मत बाँटो रे, देती रही दुहाई "माँ"। बाबूजी बीमार पड़े जब, साथ-साथ मुरझाई "माँ" । रोती है लेकिन छुप-छुप कर, बड़े सब्र की जाई "माँ"। लड़ते-लड़ते, सहते-सहते, रह गई एक तिहाई "माँ" । बेटी रहे ससुराल में खुश, सब ज़ेवर दे आई "माँ"। "माँ" से घर, घर लगता है, घर में घुली, समाई "माँ" ।un jb बेटे की कुर्सी है ऊँची, पर उसकी ऊँचाई "माँ" । दर्द बड़ा हो या छोटा हो, याद हमेशा आई "माँ"। घर के शगुन सभी "माँ" से, है घर की शहनाई "माँ"। सभी पराये हो जाते हैं, होती नहीं पराई माँ। *🙏मातृ दिवस की* *हार्दिक* *शुभकामनाएँ 🙏*

A post shared by Tanuj Mahashabde (@tan_mahashabde) on

अय्यर के किरदार को लोगों ने ख़ूब सराहा पर एक इंटरव्यू के दौरान तनुज ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि लोग तनुज को भी जाने.' तनुज रियल लाइफ़ में महाराष्ट्र से हैं और 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के लेखकों में से एक हैं. तनुज की भी निजी ज़िन्दगी की कोई ख़ास जानकारी नहीं है, गूगल कहता है कि उन्होंने अभी शादी नहीं की है.  

9. आत्माराम तुकाराम भिड़े- मंदार चंदवादकर 

मंदार चंदवादकर ने कई हिन्दी फ़िल्मों और मराठी मिनी सीरिज़ में काम किया है. मंदार ने थियेटर भी किया है. 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में मंदार गोकुलधाम के सेक्रेटरी के किरदार में नज़र आते हैं. असल ज़िन्दगी में मंदार ने स्नेहल से शादी की है और इस कपल के तीन बच्चे हैं. 

10. कोमल हाथी- अंबिका रंजनकर 

Source: Pink Villa

साउथ इंडियन सीरियल और फ़िल्मों में काम कर चुकी हैं अंबिका. 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में वे डॉ. हाथी की पत्नी का किरदार निभा रही हैं. कोमल ने अभिनेता-निर्देशक अरुण रंजनकर से शादी की है और इस कपल का एक बेटा है. 

पेशकश कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताइए.