'मैं हिंदी फ़िल्में करके अपना टाइम बर्बाद नहीं करना चाहता, क्योंकि बॉलीवुड मुझे अफ़ोर्ड ही नहीं कर सकता'

तेलुगु सुपरस्टार महेश बाबू (Mahesh Babu) ने ये स्टेटमेंट देकर बॉलीवुड फ़िल्म मेकर्स के मुंह पर तमाचा मारा है. दरअसल, बॉलीवुड फ़िल्म मेकर्स पिछले कई सालों से महेश बाबू को फ़िल्में ऑफ़र कर रहे हैं, लेकिन वो हर बार ऑफ़र रिजेक्ट कर देते हैं. बॉलीवुड में पिछले कुछ सालों से जिस तरह की फ़िल्में बन रही हैं उस हिसाब से तो लगता महेश बाबू का ये स्टेटमेंट कुछ हद तक ठीक भी है, क्योंकि महेश साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के उन चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं जो केवल बेहतरीन कहानी वाली फ़िल्में ही करते हैं. महेश बाबू ने अपने 23 साल के फ़िल्मी करियर में अब तक केवल 26 फ़िल्में की हैं. इनमें से 5 'ब्लॉकबस्टर', 9 हिट/सुपर हिट, 6 औसत/औसत से ऊपर और केवल 6 फ़्लॉप फ़िल्में दी हैं. इस दौरान उनका सक्सेस रेसियो 70% के क़रीब है.

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की वो 11 बेहतरीन फ़िल्में जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर गाड़े थे सफलता के झंडे

महेश बाबू, Mahesh Babu
Source: youtube

असल ज़िन्दगी में कौन हैं महेश बाबू

महेश बाबू (Mahesh Babu) का जन्म 9 अगस्त, 1975 को चेन्नई में हुआ था, उनका पूरा नाम घट्टामनेनी महेश बाबू है. महेश बाबू के पिता कृष्णा बाबू भी तेलुगु एक्टर रह चुके हैं. महेश ने चेन्नई के 'सेंट बेडे एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल' से पढ़ाई की है. उन्होंने चेन्नई के 'लोयोला कॉलेज' से 'बैचलर्स इन कॉमर्स' किया है. महेश और उनके पिता के अलावा उनके भाई रमेश बाबू, बहन मंजुला और पद्मावती व प्रियदर्शिनी भी साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर हैं. महेश बाबू ने साल 2005 में बॉलीवुड एक्ट्रेस नम्रता शिरोडकर से शादी की थी.

Mahesh Babu's Hit Films

Telugu Actor Mahesh Babu
Source: tollywood

टॉलीवुड में किया था धमाकेदार डेब्यू 

महेश बाबू (Mahesh Babu) ने साल 1979 में 'Needa' फ़िल्म से बतौर बाल कलाकार एक्टिंग डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने 8 अन्य फ़िल्मों में भी बाल कलाकार के रूप में काम किया. महेश बाबू ने साल 1999 में तेलुगु फ़िल्म 'Rajakumarudu' से बतौर हीरो टॉलीवुड में धमाकेदार डेब्यू किया था. उनकी पहली फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर हिट रही थी. इसके बाद दूसरी फ़िल्म 'Yuvaraju' भी हिट रही.

Telugu Actor Mahesh Babu
Source: timesofindia

चलिए अब आपको टॉलीवुड प्रिंस के नाम से मशहूर महेश बाबू (Mahesh Babu's Hit Films) की 10 हिट, सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों के बारे में भी बता देते है.

1- RajaKumarudu

साल 1999 में रिलीज़ हुई तेलुगु फ़िल्म 'राजाकुमारडु' महेश बाबू की डेब्यू फ़िल्म थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'हिट' रही थी. इस फिल्म में महेश बाबू की हीरोइन प्रीति जिंटा थीं.

RajaKumarudu
Source: timesofindia

2- Murari

साल 2001 रिलीज़ हुई तेलुगु फ़िल्म 'मुरारी' महेश बाबू के करियर की चौथी फ़िल्म थी और ये उनकी पहली 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म भी थी. इस फ़िल्म में सोनाली बेंद्रे उनकी हीरोइन थीं. 

Murari
Source: spotify

ये भी पढ़ें: साउथ के सुपरस्टार विजय हैं बॉक्स ऑफ़िस के किंग, उनकी ये 9 फ़िल्में 100 करोड़ के क्लब में हैं शामिल

3- Okkadu

महेश बाबू और भूमिका चावला स्टारर की ये तेलुगु फ़िल्म साल 2003 में रिलीज़ हुई थी. ये एक्शन फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'सुपरहिट' रही थी. इस फ़िल्म में महेश बाबू ने 'कबड्डी खिलाड़ी' की भूमिका निभाई थी.

Okkadu
Source: dailymotion

Mahesh Babu's Hit Films

4- Athadu  

साल 2005 में रिलीज़ हुई इस तेलुगु एक्शन फ़िल्म में महेश बाबू और तृषा कृष्णनन की जोड़ी नज़र आई थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'सुपरहिट' रही थी. 

Athadu
Source: primevideo

5- Pokiri

ये महेश बाबू के करियर सबसे बेहतरीन और बड़ी फ़िल्मों में से एक है. साल 2006 में रिलीज़ हुई ये एक्शन फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'ब्लॉकबस्टर' साबित हुई थी. 12 करोड़ रुपये के बजट में बनी 'पोकिरी' ने 66 करोड़ रुपये की कमाई की थी. सलमान ख़ान की 'वांटेट' इसी तेलुगु फ़िल्म की रीमेक थी.

Pokiri
Source: filmibeat

6- Dookudu

महेश बाबू और सामंथा रुथ प्रभु स्टारर तेलुगु एक्शन कॉमेडी फ़िल्म 'डुकुडु' साल 2011 में रिलीज़ हुई थी. ये 100 करोड़ के क्लब में जगह बनाने वाली उनकी पहली फ़िल्म थी. 35 करोड़ रुपये के बजट में बनी 'Dookudu' ने 101 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Dookudu
Source: timesofindia

7- Seethamma Vakitlo Sirimalle Chettu

महेश बाबू की ये फ़ैमिली-ड्रामा फ़िल्म साल 2013 में रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'सुपरहिट' रही थी. इस फ़िल्म में उनके अलावा वेंकटेश, सामन्था और अंजलि जैसे बड़े कलाकार भी नज़र आये थे.

Seethamma vakitlo sirimalle chettu
Source: ucook

Mahesh Babu's Hit Films

8- Srimanthudu

साल 2015 में रिलीज़ हुई महेश बाबू और श्रुति हासन स्टारर ये तेलुगु एक्शन-ड्रामा फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'ब्लॉकबस्टर' साबित हुई थी. इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड क़रीब 200 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Srimanthudu
Source: venkatarangan

9- Bharat Ane Nenu

साल 2018 में रिलीज़ हुई 'भारत अने नेनु' फ़िल्म महेश बाबू के करियर की 5वीं 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. महेश बाबू और कियारा आडवाणी स्टारर इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड क़रीब 217 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Bharat Ane Nenu
Source: paytm

ये भी पढ़ें: KGF Star Yash के पास हैं करोड़ों की कार्स और बंगला, जीते हैं ऐसी लग्ज़री लाइफ़

10- Sarileru Neekevvaru

महेश बाबू और रश्मिका मंदाना स्टारर ये तेलुगु एक्शन फ़िल्म साल 2020 में रिलीज़ हुई थी. 75 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड क़रीब 260 करोड़ रुपये की कमाई की थी.  

Sarileru Neekevvaru
Source: movieandpeople

इनमें से आपको महेश बाबू की सबसे अच्छी फ़िल्म (Mahesh Babu's Hit Films) कौन सी लगी थी.