सुपर स्टार महेश बाबू साउथ इंडियन सिनेमा के उन चंद एक्टर्स की लिस्ट में शूमार हैं, जिन्हें बॉलीवुड फ़ैंस भी जानते हैं. अपने हैंडसम लुक के लिए जाने जाने वाले महेश बाबू का बॉलीवुड से भी गहरा नाता है. उन्होंने हिंदी फ़िल्मों की मशहूर एक्ट्रेस नम्रता शिरोडकर से शादी की है, जो उनसे उम्र में करीब 4 साल बड़ी हैं. आज महेश बाबू का जन्मदिन है.

maheshbabu
Source: news18

महेश बाबू साउथ के मशहूर एक्टर और प्रोड्यूसर कृषा के बेटे हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फ़िल्म Needa से की थी. इसके बाद उन्होंने कई फ़िल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम किया. लेकिन उनके पिता ने उन्हें पढ़ाई पर फ़ोकस करने के लिए कहा. उसके बाद उन्होंने 9 सालों तक फ़िल्मों से दूरी बनाए रखी.

maheshbabu
Source: indiatoday

साल 1999 में उनकी पहली फ़िल्म Raja Kumarudu रिलीज़ हुई. इसके लिए उन्हें स्टेट नंदी अवॉर्ड फ़ॉर बेस्ट मेल डेब्यू दिया गया था. इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फ़िल्में दी. इनमें मुरारी, अर्जुन, बिज़नेसमैन, पोकरी, ओक्काडू, स्पाइडर और भारत आने नेनू जैसी फ़िल्मों के नाम शामिल हैं.

maheshbabu
Source: filmibeat

महेश बाबू ने अब तक 8 नंदी अवॉर्ड, 5 फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड और 1 आइफ़ा अवॉर्ड जीता है. उनकी बहुत सी फ़िल्मों को बॉलीवुड में रीमेक किया गया है, जिसमें सलमान ख़ान की सुपरहिट फ़िल्म वॉन्टेड का नाम भी शामिल है. ये फ़िल्म पोकरी का हिंदी वर्ज़न थी, जिसने सलमान ख़ान के करियर को पटरी पर लाने का काम किया था.

maheshbabu
Source: forbesindia

टॉलीवुड के इस एक्टर के करोड़ों फ़ैंस हैं. वो साउथ सुपरस्टार रजनीकांत के बाद सबसे अधिक फ़ीस लेने वाले अभिनेता हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सैनन ने महेश बाबू के साथ ही डेब्यू किया था, फ़िल्म का नाम था '1 - Nenokkadine'. यही नहीं उनकी वैनिटी वैन की क़ीमत करीब 6.02 करोड़ रुपये है, जो शाहरख ख़ान की वैनिटी से भी अधिक महंगी है.

साल 2005 में इन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस नम्रता शिरोडकर से शादी की थी. महेश और नम्रता के दो बच्चे हैं. महेश समाज सेवा के लिए भी जाने जाते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, वो अपनी कमाई का 30 फ़ीसदी हिस्सा दान कर देते हैं.

Mahesh Babu
Source: thehindu

आइये अब एक नज़र डालते हैं महेश बाबू की उन फ़िल्मों पर जो हिंदी में डब की गई हैं और बॉलीवुड फ़ैंस ने उनको भी ख़ूब पसंद किया है.

डैशिंग सीएम भारत

बजरंगी पुलिसवाला

एनकाउंटर शंकर

जिगर कलेजा

नं.1 बिज़नेसमैन

हैप्पी बर्थडे महेश बाबू!