बॉलीवुड में बहुत से ऐसे सेलेब्स हैं जो लाइमलाइट से काफ़ी दूर रहते हैं. पर हां जनता के प्यार से उनकी झोली ज़रुर भरी होती है. इन्हीं चंद सेलेब्स में से एक अभिनेता अमोल पालेकर भी हैं. अमोल पालेकर उन अभिनेताओं में से हैं, जिन्हें कभी ज़्यादा लाइमलाइट में नहीं देखा गया. इसके बावजूद वो दर्शकों के दिलों में ख़ास जगह बनाने में कामयाब रहे.

Amol Palekar
Source: thequint

वो जब भी बड़े पर्दे पर आते एक आम आदमी के दिल में बस जाते हैं. चेहरे की मासूमियत और उनके कॉमिक किरदारों ने सिनेमा को न सिर्फ़ एक अलग रंग दिया, बल्कि दर्शकों को अच्छा अभिनेता भी दिया. उनकी फ़िल्में देख कर लोग उनसे ख़ुद को जुड़ा हुआ महसूस करते थे. यही नहीं, उनकी ज़्यादातर फ़िल्में आम आदमी की मनोदशा को भी अच्छे से दर्शाती थीं.

Amol Palekar
Source: thequint

अमोल पालेकर ने अपने करियर में 'नरम-गरम', 'घरौंदा', 'छोटी सी बात', 'बातों-बातों' और 'गोलमाल' जैसी बहुत सफ़ल फ़िल्में की. 'गोलमाल' में उन्हें बेहतरीन अभिनय के लिये फ़िल्मफे़यर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से भी नवाज़ा गया. इसके अलावा वो ‘दायरा’ और ‘कल का आदमी’ के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीत चुके हैं.

Amol Palekar
Source: desimartini

अपने अभिनय से लोगों के दिलों में ख़ास जगह बनाने के बाद अमोल साहब ने निर्देशन की दुनिया में भी हाथ आज़माया. बतौर निर्देशक उन्होंने 'पहेली', 'नक़ाब' और 'कच्ची धूप' जैसी कई मूवीज़ बनाई. कमाल की बात ये है कि उनके अभिनय की तरह, उनके निर्देशन की भी दर्शकों ने ख़ूब प्रशंसा की.

Amol
Source: hindustantimes

अमोल पालेकर एक साधारण छवि वाले अभिनेता हैं, जिन्हें एक्शन और ड्रामा से नहीं, बल्कि अपनी सादगी से लोगों का दिल जीतना आता है. अभिनेता की यही छवि आज भी लोग अपने दिल में बसाये हुए हैं. अमोल पालेकर ने अपने अभिनय की शुरुआत मराठी मंच से की थी और बॉलीवुड डेब्यू फ़िल्म ‘रजनीगंधा’ से किया था. इसके बाद उन्होंने किस तरह फ़िल्मों में अपने अभिनय से धूम मचाई वो आप जानते ही हैं.

साधारण आदमी के इस साधारण से अभिनेता को जन्मदिन की बधाई!

Happy Birthday.

Entertainent के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.