वेटरन बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती(Mithun Chakraborty) 40 से अधिक सालों से इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. उनके चाहने वाले प्यार से उन्हें मिथुन दा कहकर बुलाते हैं. मिथुन ने हमें अपनी एक्टिंग और डांसिंग स्किल के ज़रिये ख़ूब एंटरटेन किया है. 

'वारदात', 'अविनाश', 'जाल', 'डिस्को डांसर', 'चरणों की सौगंध', 'हमसे है ज़माना', 'भ्रष्टाचार', 'घर एक मंदिर', 'वतन के रखवाले', 'हमसे बढ़कर कौन', 'बॉक्सर', 'बाजी', 'कसम पैदा करने वाले की', 'प्यार झुकता नहीं' उनकी कुछ यादगार फ़िल्में हैं. इन दिनों वो फ़िल्म 'द कश्मीर फ़ाइल्स'(The Kashmir Files) को लेकर चर्चा में हैं.

the kashmir files mithun chakraborty
Source: dainiksamvaad

इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 200 करोड़ रुपये का बिज़नेस कर लिया है. इसी के साथ ही मिथुन ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो उनके साथ करियर शुरू करने वाले और एक्टिंग में सक्रिय रहने वाले किसी भी एक्टर ने नहीं बनाया है. 

ये भी पढ़ें:  क़िस्सा: जब नाम बदलकर कैबरे डांसर हेलेन के असिस्टेंट के रूप में काम करते थे मिथुन चक्रवर्ती 

पहली फ़िल्म में मिला नेशनल अवॉर्ड

Mithun Chakraborty
Source: jagran

मिथुन दा ने 1976 में आई बंगाली फ़िल्म ‘मृगया’ से सिने जगत में एंट्री की थी. मृणाल सेन की इस फ़िल्म में इन्होंने कमाल का अभिनय किया था, जिसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इसके बाद मिथुन ने हिंदी फ़िल्मों में काम करना शुरू कर दिया और यहां कई सालों तक काम करने के बाद उन्हें अपनी पहली कमर्शियल हिट फ़िल्म मिली. इसका नाम था ‘डिस्को डांसर’. इसके गाने ख़ूब हिट हुए थे, इस फ़िल्म के बाद से ही उन्हें लोग बॉलीवुड का डिस्को डांसर भी कहकर बुलाने लगे थे. 

ये भी पढ़ें:  क़िस्सा: जब एक इंटरव्यू में शक्ति कपूर ने मिथुन दा पर लगाया था पेट पर लात मारने का आरोप 

रूस में भी हैं मिथुन के चाहने वाले

disco dancer soviet union
Source: boldsky

बी.सुभाष की इस फ़िल्म के चर्च न सिर्फ़ भारत में हुए बल्कि विदेशों में भी इसे ख़ूब सराहा गया. ख़ासकर सोवित संघ में जहां इस फ़िल्म ने सबसे अधिक कमाई करने वाली विदेशी फ़िल्म का दर्जा हासिल किया था. रूस में भी मिथुन के चाहने वाले हैं. इस फ़िल्म के बाद मिथुन चक्रवर्ती ने कई हिट फ़िल्में और दीं जैसे ‘जागीर’, ‘प्यार झुकता नहीं’, ‘गुलामी’ और ‘कसम पैदा करने वाले की’. 

होटल बिज़नेस में हाथ आज़माया

Bollywood Superstar Mithun Chakraborty
Source: abplive

90 के दशक में उन्होंने होटल के बिज़नेस में हाथ आज़माया और ऊटी में अपना बिज़नेस करने लगे. इस बीच भी मिथुन ने कुछ कम बजट की बी-ग्रेड फ़िल्मों में काम किया. इन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा बिज़नेस किया था. 2000 में मिथुन दा ने ख़ुद को इंडस्ट्री में बतौर कैरेक्टर आर्टिस्ट लोगों के सामने ख़ुद को पेश किया. इन्होंने 'वीर', 'किक', 'बॉस', 'चांदनी चौक टू चाइना' जैसी फ़िल्मों में छोटे मगर दमदार रोल निभाकर सबका दिल जीता. 

मिथुन चक्रवर्ती का अनूठा रिकॉर्ड

disco dancer
Source: cinestaan

हाल ही में उनकी फ़िल्म 'द कश्मीर फ़ाइल्स' रिलीज़ हुई. इसमें भी इनके अभिनय की काफ़ी तारीफ़ हुई. विवेक अग्निहोत्री की इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 200 करोड़ रुपये की कमाई सिर्फ़ भारत में की है. इस ब्लॉकबस्टर फ़िल्म के साथ ही मिथुन ने अनूठा रिकॉर्ड स्थापित किया है. वो है लगभग 40 सालों तक ब्लॉकबस्टर फ़िल्म देने का. इसमें इनकी पहली फ़िल्म 1982 में 'डिस्को डांसर' आई थी और 2022 में 'द कश्मीर फ़ाइल्स'.

mithun chakraborty family
Source: indianexpress

इंडस्ट्री में उनके साथ के कई एक्टर हैं जो आज भी एक्टिंग करते हैं, जो सेकेंड इनिंग में कमाल का अभिनय कर रहे हैं, लेकिन मिथुन का इतने लंबे समय तक ब्लॉकबस्टर मूवी देने का रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया. 


सच में मिथुन दा लेजेंड हैं लेजेंड.