साउथ कोरियन बैंड 'BTS' के दुनियाभर में करोड़ों फ़ैंस हैं. ये बैंड अपने बेहतरीन गानों के ज़रिए करोड़ों दिलों पर राज करता है. 'BTS' को 'बांगटान सोनयोनडान' और 'बियॉन्ड द सीन्स' के नाम से भी जाना जाता है. इस बैंड में 7 लड़के शामिल हैं. ये बैंड महज 5 साल में ही दुनियाभर में मशहूर हो गया था.

BTS Band
Source: filmdaily

साल 2013 में 'BTS' का पहला एल्बम '2 COOL 4 SKOOL' रिलीज़ हुआ था. इस एल्बम में दो सॉन्ग थे. इसके पहले सॉन्ग 'No More Dream' ने आते ही तहलका मचा दिया था. इसका दूसरा सॉन्ग 'We Are Bulletproof Pt.2' भी हिट रहा था. ये एल्बम Gaon Album Chart में 5वें नंबर पर पहुंच गया है. साउथ कोरिया में रिलीज होने के बाद से इसकी 230,000 से अधिक यूनिट्स बेची जा चुकी हैं.

BTS Band Perform on Stage
Source: tribuneindia

इस बैंड के सभी सदस्य बेहद टैलेंटेड हैं. इसमें जिन (सिंगर), शुगा (लीड रैपर), जे-होप (डांसर-रैपर), आर एम (लीड रैपर), जिमिन (डांसर-लीड सिंगर), वी (सिंगर) और जंगकुक (लीड सिंगर-लीड डांसर) शामिल हैं. इस बैंड के सभी सदस्य लग्ज़री लाइफ़स्टाइल जीते हैं.

All Members of BTS
Source: youandi

CelebrityNetWorth के मुताबिक़, साल 2019 में 'BTS' ने अपने Global Stadium Tour के दौरान 170 मिलियन डॉलर (1,239 करोड़ रुपये) की भारी भरकम कमाई की थी. इस दौरान ये बैंड दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने के मामले में टॉप 100 सेलिब्रिटीज़ की सूची में 43वें नंबर पर था.

Source: palabastayo

सालाना 415 करोड़ रुपये की कमाई 

'BTS' हर साल क़रीब 57 मिलियन डॉलर (415 करोड़ रुपये) की कमाई करता है. ये बैंड अपने लाइव कॉन्सर्ट और ऐडवर्टीज़मेंट के ज़रिए करोड़ों की कमाई करता है. साल 2015 में Puma ने 'BTS' को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया था. इसके अलावा इस बैंड के पास Samsung, FILA, Hyundai, Starbucks, Baskin Robbins, Lemona, Chilsung Cider, Bodyfriend, ABB FIA Formula E जैसे बड़े ब्रांड भी हैं.

Source: youandi

आईये जानते हैं इस बैंड के सदस्यों की नेटवर्थ कितनी है?

1- RM

इस बैंड के सबसे टैलेंट्स सदस्यों में से एक RM की नेटवर्थ 20 मिलियन डॉलर (145 करोड़ रुपये) के क़रीब है. RM सबसे कम उम्र के Korea Music Copyright Association (KOMCA) के सदस्यों में से एक हैं, जिनके नाम पर 130 से अधिक सॉन्ग राइटिंग क्रेडिट हैं. इससे उन्हें मोटी रॉयल्टी भी मिलती है.

RM (BTS Band)
Source: filmdaily

2- JIN 

'BTS' के सबसे पुराने सदस्यों में से एक JIN की नेटवर्थ 20 मिलियन डॉलर (145 करोड़ रुपये) के क़रीब है. दक्षिण कोरिया के सियोल में JIN अपने भाई के साथ एक रेस्टोरेंट के सह-मालिक भी हैं. जिन के पास Porsche समेत कई लग्ज़री कार हैं, जिनकी क़ीमत 50 करोड़ के क़रीब है.

JIN (BTS Band)
Source: filmdaily

3- SUGA

'BTS' के हैंडसम डूड कहे जाने वाले Suga की नेटवर्थ भी 20 मिलियन डॉलर (145 करोड़ रुपये) के क़रीब है. बीटीएस और अन्य कलाकारों के लिए Suga ने अनगिनत ट्रैक लिखे हैं, जिसमें उनके नाम भी 100 से अधिक KOMCA क्रेडिट शामिल हैं. सुगा को भी लग्ज़री आइटम्स के शौक है.

SUGA (BTS Band)
Source: filmdaily

4- J-HOPE

इस बैंड के सबसे अमीर सदस्य J-Hope हैं. होप की नेटवर्थ 22 मिलियन डॉलर (160 करोड़ रुपये) के क़रीब है. इस बैंड के फ़ैशनेबल सदस्य J-Hope को महंगे कपड़ों और लग्ज़री आइटम्स का बेहद शौक है. बैंड के अलावा उनके सिंगल्स भी काफ़ी हिट होते हैं. हॉप के पास 70 करोड़ रुपये की क़ीमत का का मेंशन भी है.

J-HOPE (BTS Band)
Source: filmdaily

5- JINIM

जिमिन इस बैंड के सिंगर और प्रमुख डांसर हैं. BTS के अन्य सदस्यों की तरह ही उनकी नेटवर्थ भी 20 मिलियन डॉलर (145 करोड़ रुपये) के क़रीब ही है. जिनिम के सोलो ट्रैक 'Promise' और 'Christmas Love' बेहद लोकप्रिय हुए थे. जिमिन को कारों का उतना ज़्यादा शौक नहीं हैं, लेकिन उनके पास Porsche Panamera GTS है. 

JINIM (BTS Band)
Source: filmdaily

6- V

V इस बैंड के सबसे टैलेंटेड सदस्यों में से एक है. वो सिंगर और सॉन्ग राइटर के अलावा एक्टर भी हैं. उनकी नेटवर्थ 20 मिलियन डॉलर (145 करोड़ रुपये) के क़रीब है. साल 2018 में V का पहला सिंगल ट्रैक 'Scenery' रिलीज़ हुआ था. ये सुपरहिट रहा था. इस टैलेंटेड सिंगर के पास Genesis GV80 समेत कई लग्ज़री कार हैं, जिनकी क़ीमत 60 करोड़ से अधिक है. 

V (BTS Band)
Source: filmdaily

7- JUNGKOOK

जंगकूक इस बैंड का सबसे कम उम्र का सदस्य है. जंग की नेटवर्थ भी 20 मिलियन डॉलर (145 करोड़ रुपये) के क़रीब है. जंग के पास साउथ कोरिया के Itaewon में 7 मिलियन डॉलर (51 करोड़ रुपये) की क़ीमत का आलीशान घर है. इसके अलावा जंग के पास Mercedes Benz GT63S समेत अन्य कार भी हैं जिनकी क़ीमत 55 करोड़ से अधिक है. 

JUNGKOOK (BTS Band)
Source: filmdaily

ये साउथ कोरियन बैंड साल 2017 से 'कोरियन कमेंटी और यूनिसेफ़' के साथ मिलकर युवाओं और बच्चों पर हो रही हिंसा के ख़िलाफ़ जागरूक अभियान चला रहा है. इस बैंड के सभी सदस्य यूनिसेफ़ में भाषण भी दे चुके हैं. इस दौरान इस बैंड ने युवाओं के बीच प्यार का संदेश देने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलकर 'Love Myself' नाम का गाना भी बनाया था, जो युवाओं को प्यार फैलाने की प्रेरणा देता है. 

BTS Band IN UNICEF

साल 2020 में असम में आई भीषण बाढ़ के पीड़ितों के लिए 'बीटीएस बैंड' ने फ़ंड जुटाने का काम किया था.