बॉलीवुड में वैसे तो कई बेहतरीन फ़िल्में बनी हैं, लेकिन कुछ फ़िल्में ऐसी भी बनी जिन्होंने हर किसी को हैरान कर दिया था. ये वो फ़िल्में थीं जिनमें न तो कोई बड़ा स्टार था न हीं ही इनका भारी भरकम बजट था. फिर भी ये फ़िल्में न सिर्फ़ बॉक्स ऑफ़िस सुपर-डुपर हिट रहीं, बल्कि अपनी बेहतरीन कहानी के लिए आज भी दर्शकों की फ़ेवरेट फ़िल्मों की लिस्ट में टॉप पर बनी हुई हैं.

Source: imdb

चलिए जानते हैं आख़िर कौन-कौन सी हैं वो बेहतरीन बॉलीवुड फ़िल्में? 

1- कहानी 

विद्या बालन-नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी स्टारर ये बेहतरीन फ़िल्म 8 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी. इस फ़िल्म ने भारत में 107 करोड़ रुपये की कमाई, जबकि वर्ल्ड वाइड क़रीब 91 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: timesofindia

2- नो वन किल्ड जेसिका 

रानी मुखर्जी-विषया बालन स्टारर ये फ़िल्म भी केवल 9 करोड़ रुपये के बजट में बनकर तैयार हुई थी. इस फ़िल्म ने भारत में 104 करोड़ रुपये की कमाई, जबकि वर्ल्ड वाइड क़रीब 100 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

Source: amazon

3- विकी डोनर 

आयुषमान खुराना की डेब्यू फ़िल्म 'विकी डोनर' न सिर्फ़ अपनी बेहतरीन कहानी बल्कि बॉक्स ऑफ़िस पर शानदार कमाई के लिए भी जानी जाती है. नेशनल अवॉर्ड विजेता ये फ़िल्म क़रीब 5 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी. इस फ़िल्म ने भारत में 66.32 करोड़ रुपये की कमाई, जबकि वर्ल्ड वाइड क़रीब 9 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

Source: imdb

4- पीपली लाइव  

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी-रघुवीर यादव स्टारर 'पीपली लाइव' क़रीब 10 करोड़ रुपये के बजट में बनकर तैयार हुई थी. इस फ़िल्म ने भारत और वर्ल्ड वाइड क़रीब 47- 47 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

Source: harshitamakhija

5- अ वेडनेसडे 

नरसीरुद्दीन शाह-अनुपम खेर स्टारर ये शानदार थ्रिलर फ़िल्म क़रीब 5 करोड़ रुपये के बजट में बनकर तैयार हुई थी. नीरज पांडे की इस फ़िल्म ने भारत में 30 करोड़ रुपये की कमाई, जबकि वर्ल्ड वाइड क़रीब 3.4 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

6- लिपस्टिक अंडर माय बुर्क़ा  

बेहतरीन कहानी वाली ये फ़िल्म क़रीब 6 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी. इस फ़िल्म ने भारत में 21 करोड़ की कमाई, जबकि वर्ल्ड वाइड क़रीब 22 करोड़ रुपये की कमाई की थी.  

Source: youtube

7- पान सिंह तोमर  

इरफ़ान ख़ान की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक 'पान सिंह तोमर' 8 करोड़ रुपये के बजट में बनकर तैयार हुई थी. इस फ़िल्म ने भारत और वर्ल्ड वाइड क़रीब 21- 21 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: pinterest

8- तेरे बिन लादेन  

अली ज़फ़र-प्रधुमन सिंह स्टारर ये फ़िल्म क़रीब 5 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी. इस फ़िल्म ने भारत में 15 करोड़ रुपये की कमाई, जबकि वर्ल्ड वाइड क़रीब 12 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: deccanherald

9- फंस गया रे ओबामा 

रजत कपूर-संजय मिश्रा-नेहा धूपिया स्टारर ये बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्म 6 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी. इस फ़िल्म ने भारत में 14 करोड़ रुपये की कमाई, जबकि वर्ल्ड वाइड क़रीब 4 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: youtube

10- भेजा फ़्राई  

विनय पाठक-रजत कपूर-रणबीर शौरी स्टारर ये कॉमेडी फ़िल्म साल 2007 की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक थी. क़रीब 60 लाख रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने भारत में क़रीब 8 करोड़ रुपये की कमाई, जबकि वर्ल्ड वाइड 18 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Source: google

इनमें से आपकी फ़ेवरेट फ़िल्म कौन सी है?