बॉलीवुड फ़िल्मों का जितना क्रेज़ भारत में है उतना ही पाकिस्तान में भी है. भारत-पाकिस्तान के बीच भले ही सालों से सीमा विवाद रहा हो, लेकिन जब बात फ़िल्म और संगीत की होती है तो दोनों मुल्क एक हो जाते हैं. पिछले कई दशकों से पाकिस्तानी कलाकार बॉलीवुड में काम करते आये हैं. कलाकारों के लिए सरहद की ये दीवार हमेशा छोटी साबित हुई है. 'सलमा आगा' हो या 'माहिरा ख़ान', 'नुसरत फ़तेह अली ख़ान' हो या फिर 'आतिफ़ असलम' इन पाकिस्तानी कलाकारों को भारत में बेशुमार प्यार मिला है.

ये भी पढ़ें- इन 12 Bollywood Celebs के बारे में बहुत कुछ पढ़ा होगा, आज जानो कि ये खाली समय में क्या करते हैं 

आज हम आपको पाकिस्तान की उन एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बॉलीवुड फ़िल्मों में डेब्यू किया है. इनमें से कुछ एक्ट्रेस सफ़ल रही, तो कुछ एक फ़िल्म के बाद ही ग़ायब हो गयीं. आइये जानते है वो कौन-कौन सी पाकिस्तानी अभिनेत्रियां हैं. 

1- सलमा आगा 

इस लिस्ट में पहला नाम पाकिस्तान की मशहूर सिंगर-एक्ट्रेस सलमा आगा का आता है. सलमा ने साल 1982 में 'निकाह' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद वो बॉलीवुड में एक्टिंग के साथ-साथ सिंगर के तौर पर भी मशहूर हो गयीं. सलमा ने 'कसम पैदा करने वाले की', 'पति पत्नी और तवायफ', 'जंगल की बेटी', 'पांच फौलादी', 'ऊंचे लोग', 'महावीरा', 'कंवरलाल' और 'सलमा' जैसी फ़िल्में भी की हैं.

Source: amarujala

2- ज़ेबा बख़्तियार 

ज़ेबा बख़्तियार ने साल 1991 में 'हिना' फ़िल्म से ऋषि कपूर के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म ने ज़ेबा को रातों-रात स्टार बना दिया था. इसके बाद उन्होंने 'मुक़दमा', 'स्टंटमैन', 'चीफ़ साहिब', 'मोहब्बत की आरज़ू' और 'जय विक्रांत' जैसी फ़िल्में की. बॉलीवुड करियर फ़्लॉप होने के बाद वो पाकिस्तान लौट गईं.

Source: amarujala

3- मीरा 

पाकिस्तानी अभिनेत्री मीरा का असली नाम इर्तिज़ा रुबाब है. मीरा ने साल 2005 में बॉलीवुड फ़िल्म 'नजर' से अश्मित पटेल के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद वो 'कसक', 'भड़ास', '5 घंटे में 5 करोड़', 'बंपर ड्रॉ' और 'शैतान' जैसी बॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आईं.

Source: amarujala

4- वीना मलिक 

वीना मलिक का असली नाम ज़ाहिदा मलिक है. वीना ने साल 2012 में 'गली गली में चोर है' फ़िल्म में आइटम डांस के ज़रिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. साल 2012 में उन्होंने 'दाल में कुछ काला है' फ़िल्म से एक्टिंग डेब्यू किया. इसके बाद वीना ने 'ज़िंदगी 50 50', 'सुपर मॉडल' और 'मुंबई 125 किमी 3D' जैसी फ़िल्में की. 

Source: amarujala

ये भी पढ़ें- 2000s के इन 14 स्टार्स की उम्र बढ़ती ही नहीं है, इनकी पहले और अब की ये तस्वीरें सुबूत हैं

5- सारा लॉरेन 

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सारा लॉरेन उर्फ़ मोनालिसा हुसैन ने साल 2013 में भट्ट कैंप की फ़िल्म 'मर्डर-3' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने 'बरखा' और 'फ्रॉड सैयां' जैसी B ग्रेड बॉलीवुड फ़िल्में की. पिछले 3 साल वो किसी भी बॉलीवुड फ़िल्म में नज़र नहीं आई हैं.

Source: amarujala

6- मीशा शफ़ी 

मीशा शफ़ी पाकिस्तानी मूल की कनाडियन एक्ट्रेस-सिंगर और मॉडल हैं. पाकिस्तान के लाहौर से ताल्लुक रखने वाली मीशा ने साल 2013 में फ़िल्म 'भाग मिल्खा भाग' से बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में मीशा बेहद छोटे किरदार में नज़र आई थीं. ये उनकी आख़िरी हिंदी फ़िल्म थी. 

Source: amarujala

7- हुमैमा मलिक 

हुमैमा मलिक ने साल 2014 में इमरान हाशमी के साथ फ़िल्म 'राजा नटवरलाल' से बॉलीवुड डेब्यू किया था. ये उनकी आख़िरी फ़िल्म बनकर रह गई. हुमैमा का नाम पाकिस्तान की बोल्ड एक्ट्रेस में शुमार हैं. उनके कई फ़ोटोशूट्स पाकिस्तानी मीडिया में सुर्खियां बटोर चुके हैं. 

Source: amarujala

8- मावरा हॉकेन 

पाकिस्तानी फ़िल्म व टीवी एक्ट्रेस मावरा हॉकेन ने साल 2016 में 'सनम तेरी कसम' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में हर्षवर्धन राणे और मावरा हॉकेन की ऑनस्क्रीन केमेस्ट्री लोगों को काफी पसंद आई थी, लेकिन इसके बाद उन्हें बॉलीवुड में कोई काम नहीं मिला.

Source: amarujala

9- सबा कमर 

पाकिस्तान की टॉप एक्ट्रेस में शुमार सबा कमर ने साल 2017 में इरफ़ान ख़ान स्टारर 'हिन्दी मीडियम' फ़िल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था. ये फ़िल्म हिट रही थी. फ़िल्म में सबा ने शानदार एक्टिंग भी की थी. बावजूद इसके उन्हें बॉलीवुड में आगे काम नहीं मिला. 

Source: amarujala

10- सजल अली 

सजल अली ने साल 2017 में श्रीदेवी स्टारर 'मॉम' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में उन्होंने दिवंगत श्रीदेवी की बेटी का किरदार निभाया था. इसके बाद उन्हें अब तक कोई बॉलीवुड ऑफ़र नहीं हुई. सजल कई पाकिस्तानी धारावाहिकों में नज़र आ चुकी हैं.

Source: amarujala

11- माहिरा ख़ान 

इस लिस्ट में आख़िरी नाम पाकिस्तान की नंबर 1 एक्ट्रेस माहिरा ख़ान का आता है. माहिरा ने साल 2017 में शाहरुख़ खान स्टारर फ़िल्म 'रईस' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म हिट रही थी, लेकिन माहिरा को इसके बाद कोई भी फ़िल्म ऑफ़र नहीं हुई.  

Source: dnaindia

अगर इनके अलावा और भी एक्ट्रेस हैं तो कमेंट बॉक्स में उनका नाम लिखकर भेजें.