2020, कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से सभी की यादों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है. एक तरफ़ जहां ये साल कई लोगों के लिये नुक़सानदायक रहा है, तो वहीं कुछ मायनों में लोगों के लिये फ़ायदेमंद रहा. इन सभी चीज़ों के लिये हमें OTT प्लेटफ़ॉर्म्स का भी शुक्रिया करना चाहिये. अगर OTT प्लेटफ़ॉर्म्स न होते, तो शायद लॉकडाउन का एक-दिन काटना मुश्किल हो जाता है.

OTT
Source: filmcompanion

OTT ने न सिर्फ़ हमें बोर होने से बचाया, बल्कि इस साल बेहतरीन एक्टर्स की एक्टिंग भी देखने को मिली. इन स्टार्स की एक्टिंग पर संदेह तो था ही नहीं, बस हज़ारों की भीड़ में ये कहीं खोये-खोये थे. 2020 में इन स्टार्स ने वेबसीरीज़ के ज़रिये अपनी उम्दा एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीता और बने गये स्टार्स ऑफ़ द ईयर.

1. प्रतीक गांधी

'स्कैम 1992', 2020 की बेस्ट सीरीज़ में से एक है. उससे भी बेस्ट है प्रतीक गांधी की एक्टिंग. सीरीज़ के ज़रिये प्रतीक गांधी के रूप में हमें वो कलाकार मिला, जिससे अब तक कई लोग अंजान थे. प्रतीक गांधी की नेचुलर एक्टिंग ने सिर्फ़ दर्शकों का दिल ही नहीं जीता, बल्कि कई निर्माता-निर्देशक भी अब उनके साथ काम करना चाहते हैं.

Prateek Gandhi
Source: theindianwire

2. अमित साध

अमित साध टेलीविज़न का एक जाना-माना नाम हैं. टेलीविज़न में कामयाबी हासिल करने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में क़दम रखा. टीवी और बॉलीवुड के बाद अमित साध ने सीरीज़ में अपनी उम्दा कलाकारी का परिचय दिया और 'Breathe: Into The Shadows' में हमें एक कॉन्फ़िडेंट एक्टर देखने को मिला. 

Amit Sadh
Source: indianexpress

3. जयदीप अहलावत

जयदीप अहलावत की बेहतरीन एक्टिंग का नज़ारा हम फ़िल्मों में पहले भी देख चुके थे. पर 'पाताल लोक' में उन्होंने हाथीराम की भूमिका से सबको उनका कायल बना दिया. जितनी दिलचस्प 'पाताल लोक' की कहानी थी, उतनी ही एंटरटेनिंग जयदीप अहलावत की एक्टिंग भी थी.

Jaideep Ahlawat
Source: DNA India

4. सुष्मिता सेन

लंबे इंतज़ार के बाद इस साल 'आर्या' के ज़रिये सुष्मिता सेन एक्टिंग की दुनिया में वापसी की. 'आर्या' में उन्होंने अपने तेवर और डायलॉग से दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया. 

Sushmita Sen
Source: scroll

5. अभिषेक बनर्जी

'पाताल लोक' में अभिषेक बनर्जी की भूमिका ने भी दर्शकों का ख़ूब ध्यान खींचा. अभिषेक ने बिना ज़्यादा बोले इस क़दर हथौड़ा त्यागी का रोल निभाया कि आवाज़ दर्शकों के दिल तक पहुंची. हथौड़ा त्यागी के किरदार को लोगों ने न सिर्फ़ ख़ूब पसंद किया, बल्कि उसे भर-भर के प्यार भी दिया. 

Abhishek Banerjee
Source: newindianexpress

6. शरद केल्कर

कुछ समय पहले ही Disney+ Hotstar पर अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी स्टारर फ़िल्म 'लक्ष्मी' रिलीज़ हुई. फ़िल्म में शरद केल्कर ने एक ट्रांसजेंडर की भूमिका अदा की थी. कसम से फ़िल्म भले ही अच्छी नहीं थी, लेकिन शरद केल्कर के किरदार ने सबको ख़ुश किया.

Laxmi
Source: maharashtratimes

7. दिव्येंदु शर्मा

'मिर्ज़ापुर-2' हो या 'बिच्छू का खेल' सबके दिलों में राज करने वाले मुन्ना भईया ने अपनी एक्टिंग से हमें निराश नहीं होने नहीं दिया. साल का अंत-अंत आते उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से हमें ख़ुश कर दिया. 

Mirzapur
Source: thedigitalhash

8. अरशद वारसी

साल की बेहतरीन सीरीज़ में अरशद वारसी की 'असुर' भी शामिल है. असुर का डायरेक्शन और स्क्रिप्ट दोनों ही बेस्ट थे और अरशद वारसी की एक्टिंग के बारे में हम क्या कहें. पूरी सीरीज़ उन्होंने अपने दम पर निकाल दी. 

arshad warsi
Source: khaskhabar

9. जितेंद्र कुमार

जीतू भईया की एक्टिंग और स्टाइल दोनों ही निराले हैं. 'पंचायत' में उन्होंने सरकारी कर्मचारी की क्या भूमिका निभाई है. मतलब कलाकारी के मामले उन्होंने मौके़ पर चौका मारा है. 

Jitnedra Kumar
Source: gaanalive

10. विक्रांत मैसी

'Ginny Weds Sunny' हो या 'Cargo' इस साल अभिनेता विक्रांत मैसी ने अपनी सभी भूमिकाओं के साथ न्याय किया है. जैसे कि वो सालों से करते आ रहे हैं.

vikrant
Source: outlookindia

11. कुणाल खेमू

इसमें कोई शक़ नहीं है कि कुणाल खेमू के अच्छे अभिनेता हैं, बस उन्हें कभी उतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिली, जितनी मिलनी चाहिये. 2020 में कुणाल खेमू ने 'अभय-2' और 'लूटकेस' के ज़रिये दमदार एक्टिंग का दमखम दिखाया. 

आप बताइये 2020 के बेस्ट एक्टर्स की लिस्ट ठीक है न या फिर किसी और को भी शामिल करना चाहिये.